एक जैसा नाम करेगा विपक्षी उम्मीदवारों को परेशान! कानपुर से आलोक मिश्रा तो अकबरपुर से राजाराम पाल ने भरा पर्चा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2220282

एक जैसा नाम करेगा विपक्षी उम्मीदवारों को परेशान! कानपुर से आलोक मिश्रा तो अकबरपुर से राजाराम पाल ने भरा पर्चा

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव में कई सीटों पर एक ही नाम वाले कई चेहरे पर्चा दाखिल कर चुके हैं. इसमें उत्तर प्रदेश की भी कानपुर नगर और अकबरपुर सीटें शामिल हैं. जहां एक नाम के एक से ज्यादा प्रत्याशी मैदान में उतर चुके हैं.

एक जैसा नाम करेगा विपक्षी उम्मीदवारों को परेशान! कानपुर से आलोक मिश्रा तो अकबरपुर से राजाराम पाल ने भरा पर्चा

Lok Sabha Chunav 2024: नेता चुनाव जीतने के लिए साम-दाम-दंड-भेद जैसी सभी नीतियों को आजमाने में जुटे हुए हैं. एक कहावत आपने खूब सुनी होगी कि नाम में क्या रखा है. लोकसभा चुनाव में कई सीटों पर एक ही नाम वाले कई चेहरे पर्चा दाखिल कर चुके हैं. इसमें उत्तर प्रदेश की भी कानपुर नगर और अकबरपुर सीटें शामिल हैं. जहां एक नाम के एक से ज्यादा प्रत्याशी मैदान में उतर चुके हैं. जो विपक्षी उम्मीदवार की टेंशन बढ़ा सकते हैं. 

निर्दलीय प्रत्याशियों की चर्चा
कानपुर और अकबरपुर लोकसभा सीट पर नामांकन प्रक्रिया का गुरुवार यानी आज आखिरी दिन है. पर्चा दाखिल करने की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है. मुख्य सियासी दलों के प्रत्याशी नॉमिनेशन कर चुके हैं लेकिन दो निर्दलीय प्रत्याशियों आलोक मिश्रा कानपुर और राजारामपाल अकबरपुर का नामांकन चर्चा का विषय बना हुआ है. बता दें कि कानपुर सीट से कांग्रेस के आलोक मिश्रा और अकबरपुर से सपा के राजारामपाल चुनाव लड़ रहे हैं.

विपक्षी उम्मीदवारों से मिलते हुए निर्दलीय प्रत्याशियों के उतारने को एक सुनियोजित प्लान के तौर पर देखा जाता है. माना जाता है कि ये दांव मतदान के दौरान निर्णायक साबित हो सकता है. दलीय प्रत्याशी के वोट बैंक पर इसका असर पड़ता है. जिसके चलते मुकाबला कड़ा और हार जीत का अंतर कम होने की उम्मीद लगाई जाती है.  हालांकि इसका कितना असर चुनाव पर पड़ता है, यह नतीजे जारी होने के बाद ही साफ हो पाएगा. लेकिन इससे पहले नामांकन पत्रों की जांच और नाम वापसी के बाद पूरी स्थिति साफ हो पाएगी कि कौन-कौन चुनावी मैदान में है. 

2019 लोकसभा चुनाव की बात करें तो अकबरपुर सीट से 2014 और 2019 में बीजेपी के टिकट पर  देवेंद्र सिंह भोले चुनाव जीतने में सफल रहे थे. बीजेपी ने उनको एक बार फिर प्रत्याशी बनाया है वह जीत की हैट्रिक लगाने की कोशिश करेंगे. वहीं कानपुर सीट की बात करें तो यहां भी बीजेपी को जीत मिली थी. बीजेपी प्रत्याशी सत्यदेव पचौरी जीत दर्ज करने में कामयाब रहे थे. इस बार पार्टी ने प्रत्याशी बदलकर रमेश अवस्थी को चुनावी मैदान में उतारा है. 

कन्फ्यूजन या रणनीति?, अखिलेश ने 11 लोकसभा सीटों पर तीन से चार बार तक क्यों बदले प्रत्याशी

कन्नौज से ताल ठोकेंगे अखिलेश, आज नामांकन के समय मौजूद रहेगा यादव कुनबा

 

 

Trending news