उत्तराखंड में भी कांग्रेस को बख्शने के मूड में नहीं अखिलेश, सपा ने इन दो सीटों पर ठोका दावा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2077628

उत्तराखंड में भी कांग्रेस को बख्शने के मूड में नहीं अखिलेश, सपा ने इन दो सीटों पर ठोका दावा

Loksabha Election 2023:  समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच उत्तर प्रदेश के साथ-साथ उत्तराखंड में भी सीटों पर सहमति नहीं बन पाई है. सपा ने उत्तराखंड की दो सीटों पर दावा जताया है. इसमें नैनीताल और हरिद्वार की सीट शामिल है. 

उत्तराखंड में भी कांग्रेस को बख्शने के मूड में नहीं अखिलेश, सपा ने इन दो सीटों पर ठोका दावा

Loksabha Election 2023: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' को एक के बाद एक झटके लग रहे हैं. पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी और पंजाब में भगवंत मान ने अपने-अपने राज्य में कांग्रेस के साथ गठबंधन न कर अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. उत्तराखंड में भी इंडिया गठबंधन खतरे में आ सकता है. यहां समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के साथ लड़ने को लेकर बातचीत चल रही है. 
लेकिन सीट शेयरिंग फॉर्मूले को लेकर दोनों पार्टियों के बीच अब तक कोई समझौता नहीं हो सका है. 

सपा ने दो सीटों पर ठोका दावा
जानकारी के मुताबिक समाजवादी पार्टी उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों में से दो सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारना चाहती है. सपा के राष्ट्रीय सचिव डॉ. आर के पाठक ने हरिद्वार और नैनीताल सीट पर दावा किया है. बता दें कि हरिद्वार सीट पर पूर्व में सपा का कब्जा रह चुका है. समाजवादी पार्टी ने 2004 में हरिद्वार सीट पर जीत दर्ज की थी. वहीं, नैनीताल  लोकसभा सीट के हिस्से यूपी की सीमा से लगे हैं. साथ ही यहां सपा मुखिया अखिलेश यादव की ससुराल भी है. 

वहीं, कांग्रेस का एक खेमा हरिद्वार लोकसभा सीट से प्रियंका गांधी वाड्रा को चुनावी मैदान में उतारना चाहता है. इसके अलावा इस सीट से पूर्व सीएम हरीश रावत व पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत भी सक्रिय हैं.  अगर सपा दो सीटों पर लड़ती है तो कांग्रेस के पास महज 3 सीटों पर ही लड़ पाएगी, इन पर ही भाजपा का सामना करना होगा. 

कांग्रेस को बंगाल-पंजाब में लगा झटका, कांग्रेस का अड़ियल उसे यूपी में भी न ले डूबे

 

28 जनवरी को खड़गे का दौरा
बता दें कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकाअर्जुन खड़गे 28 जनवरी को उत्तराखंड दौरे पर रहेंगे. इसको लेकर हरीश रावत का कहना है कि यहां वह कार्यकर्ताओं से वार्ता करेंगे और साथ ही प्रदेश और देश को एक संदेश देंगे कि 2024 को परिवर्तन का वर्ष मनाएं. संविधान की रक्षा के लिए हरीश रावत का कहना है कि जुड़ेगा भारत और जीतेगा इंडिया इस भावना से एक झूट होकर हमें शक्ति मिलेगी. 

PM मोदी के लिए लकी है 'जाटलैंड', तीसरी बार वेस्ट यूपी से करेंगे चुनावी शंखनाद

 

यूपी में भी अब तक नहीं बन सकी बात
वहीं, उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर भी सपा और कांग्रेस के बीच में पेंच फंसा हुआ है. दोनों दलों के वरिष्ठ नेताओं के बीच बातचीत हो चुकी है, लेकिन इसके बाद भी अब तक सीट शेयरिंग फॉर्मूल पर बात नहीं बन पाई है. 

 

Trending news