यूपी के नौ विधायक बने सांसद, उपचुनाव में फिर होगा भाजपा और सपा के बीच मुकाबला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2280847

यूपी के नौ विधायक बने सांसद, उपचुनाव में फिर होगा भाजपा और सपा के बीच मुकाबला

UP Lok Sabha Result 2024 : यूपी में 2024 लोकसभा चुनाव में कुल 14 विधायक चुनाव मैदान में थे. इनमें 9 विधायकों ने जीत दर्ज की है. वहीं, 6 विधायकों को हार का सामना करना पड़ा. इनमें कई योगी के मंत्री भी शामिल हैं.

फाइल फोटो

UP Lok Sabha Result 2024 : लोकसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार यूपी में बीजेपी को 29 सीटों का नुकसान हुआ है. वहीं, सपा ने अपनी सीटों में इजाफा किया है. 2024 के लोकसभा चुनाव में कई विधायक सांसद बन गए हैं. ऐसे में उनकी विधानसभा सीटें खाली हो जाएंगी. अब इन सीटों पर उपचुनाव होंगे. तो आइये जानते हैं कौन-कौन सी सीटें हैं जहां उपचुनाव होंगे. 

14 विधायक चुनाव लड़े और 9 का कद बढ़ा 
यूपी में 2024 लोकसभा चुनाव में कुल 14 विधायक चुनाव मैदान में थे. इनमें 9 विधायकों ने जीत दर्ज की है. वहीं, 6 विधायकों को हार का सामना करना पड़ा. इनमें कई योगी के मंत्री भी शामिल हैं. योगी के मंत्री जयवीर सिंह को हार का सामना करना पड़ा है.  

इन सीटों पर होगा उपचुनाव 
फूलपुर, खैर, गाजियाबाद, मझावन, मीरापुर, अयोध्‍या, बड़हल, कटेहरी, कुंदरकी, विधानसभा में उपचुनाव होंगे. यहां के विधायकों का कद बढ़ गया है. सबसे ज्‍यादा विधायक बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के हैं. तीन एमएलसी भी चुनाव मैदान में थे.  

फूलपुर से प्रवीण पटेल 
फूलपुर विधानसभा सीट से प्रवीण पटेल 2007, 2017 और 2022 में विधायक चुने गए. वह वर्तमान में बीजेपी से विधायक थे, पार्टी ने उन्‍हें फूलपुर लोकसभा सीट से सांसदी लड़ाया और वह पार्टी के फैसले पर खड़ा उतरे. प्रवीण पटेल फूलपुर लोकसभा सीट से 4 हजार से ज्‍यादा वोटों से जीत दर्ज की है. सांसद चुने जाने के बाद अब यहां विधानसभा की सीट खाली हो गई. 

खैर से अनूप वाल्‍मीकि
खैर विधानसभा सीट से विधायक व योगी सरकार में मंत्री अनूप वाल्‍मीकि को बीजेपी ने हाथरस से लोकसभा चुनाव लड़ाया. अनूप वाल्‍मीकि ने 2024 लोकसभा चुनाव में सपा प्रत्‍याशी जसवीर वाल्मीकि को हराया है. सांसद चुने जाने के बाद अब खैर विधानसभा की सीट खाली हो गई है. 

गाजियाबाद से अतुल गर्ग 
बीजेपी ने गाजियाबाद से विधायक अतुल गर्ग को लोकसभा का टिकट दिया. अतुल गर्ग ने गाजियाबाद लोकसभा सीट से जीत दर्ज की. उन्‍होंने कांग्रेस प्रत्‍याशी डॉली शर्मा को हराकर सांसद बने. अब उनकी विधानसभा सीट खाली हो गई थी. 

मीरापुर से चंदन चौहान  
मीरापुर से विधायक चंदन चौहान को एनडीए ने बिजनौर लोकसभा सीट से टिकट दिया. चंदन चौहान के सांसद चुने जाने के बाद इनकी विधानसभा की सीट खाली हो गई है. अब यहां भी उपचुनाव होंगे. 

मझावन से विनोद कुमार बिंद 
मझावन विधानसभा सीट से निषाद पार्टी के विधायक विनोद कुमार बिंद को भदोही से लोकसभा का चुनाव लड़ाया गया. सांसद चुने जाने के बाद मझावन सीट पर उपचुनाव होंगे. 

मिल्‍कीपुर से अवधेश प्रसाद 
समाजवादी पार्टी से मिल्‍कीपुर से विधायक अवधेश प्रसाद को अखिलेश यादव ने अयोध्‍या सीट से लोकसभा चुनाव लड़ाया. सपा की सीट से अवधेश प्रसाद सांसद चुन लिए गए. अब मिल्‍कीपुर विधानसभा में उपचुनाव होंगे. 

बड़हल से अखिलेश यादव 
बड़हल विधानसभा सीट से अखिलेश यादव विधायक थे. 2024 के लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव ने कन्‍नौज से चुनाव लड़ा और जीत गए. 

कटेहरी से लालजी वर्मा 
सपा से कटेहरी विधायक लालजी वर्मा को पार्टी ने अंबेडकर नगर से लोकसभा चुनाव लड़ाया. लालजी वर्मा ने बीजेपी प्रत्‍याशी रितेश पांडेय को हरा कर सांसद चुने गए. अब कटेहरी विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे. 

कुंदरकी से जियाउर्रहमान बर्क 
कुंदरकी विधानसभा सीट से विधायक जियाउर्रहमान बर्क को पार्टी ने संभल से लोकसभा चुनाव लड़ाया. जियाउर्रहमान बर्क संभल से सांसद चुने जाने के बाद कुंदरकी विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे.  

ये हार गए लोकसभा चुनाव 
नगीना से भाजपा विधायक ओम कुमार, राबर्टसगंज से अपना दल (एस) की विधायक रिंकी कोल, महाराजगंज से कांग्रेस विधायक वीरेन्द्र चौधरी और लखनऊ से सपा विधायक रविदास मेहरोत्रा लोकसभा चुनाव हार गए.  भाजपा ने लोकसभा चुनाव में तीन एमएलसी भी उतारे थे. इनमें से पालीभीत से लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने जीत दर्ज की है. वहीं, श्रावस्ती से साकेत मिश्रा व रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह हार गए. 

 

 

Trending news