UP Lok Sabha Chunav 2024: क्या कल्याण सिंह का किला बचा पाएगी बीजेपी, अलीगढ़ में दलित-मुस्लिम का तिलिस्म तोड़ने की चुनौती
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2106761

UP Lok Sabha Chunav 2024: क्या कल्याण सिंह का किला बचा पाएगी बीजेपी, अलीगढ़ में दलित-मुस्लिम का तिलिस्म तोड़ने की चुनौती

Aligarh Lok Sabha Chunav 2024: अलीगढ़ शहर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की वजह से विश्व प्रसिद्ध है और अपने तालों  के लिये भी ये शहर मशहूर है. दुनिया भर में पहचान बनाने वाले अलीगढ़ ने चुनावी माहौल में हमेशा से ही देश के मूड में हां में हां मिलाई है.  

Loksabha Chunav 2024

Aligarh Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 बेहद नज़दीक हैं. नरेंद्र मोदी की अगुआई में बीजेपी लगातार तीसरी बार सत्ता पर काबिज होने के लिए पूरा ज़ोर लगा रही है. राजनीति में अलीगढ़ पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अपनी एक पकड़ रखता है.  अलीगढ़ लोकसभा सीट भी उत्तर प्रदेश की 80 में से एक महत्वपूर्ण सीट है. आजादी के बाद कांग्रेस के परचम से लेकर पिछले लोकसभा चुनाव में मोदी की आंधी तक अलीगढ़ की जनता ने वही संदेश और नतीजा दिया जो देश का मूड था. आइए जानते हैं अलीगढ़ सीट पर 2019 और 2014 में क्या सियासी समीकरण रहे. अलीगढ़ जनपद को खैर, अतरौली, गभाना, इगलास और कोल तहसीलों में विभाजित किया हुआ है.  अलीगढ़ शहर, उत्तरी भारत के पश्चिमी उत्तर प्रदेश में है.  

अब तक यह प्रत्याशी हुए घोषित

कांग्रेस-सपा गठबंधन - बिजेंद्र सिंह
भाजपा-सतीश गौतम
बसपा- गुफरान नूर    
समान अधिकार पार्टी - मनोज लोधी

UP Hardoi Lok Sabha Chunav 2024: कांग्रेस का गढ़ रहा हरदोई कैसे बना बीजेपी का मजबूत किला, क्या मोदी लहर में दोबारा चल पाएगी साइकिल

अलीगढ़ जिले की 5 विधानसभा
अलीगढ़ लोकसभा के अंतर्गत अलीगढ़ जिले की पांच विधानसभा –कोल, अलीगढ़, बरौली, अतरौली एवं खैर (सु.) आती हैं. जहां के सांसद भाजपा के सतीश कुमार है. अलीगढ़ लोकसभा में 1991, 1996, 1998, 1999 एवं 2014 में भाजपा ने जीत दर्ज की थी. अलीगढ़ लोकसभा संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली पांचों विधानसभा सीटों पर वर्तमान में बीजेपी का कब्जा है. आगामी चुनाव में अलीगढ़ लोकसभा में भाजपा, कांग्रेस बसपा-सपा गठबंधन के मध्य त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है.

UP Lok Sabha Chunav 2024: दलित-मुस्लिम बाहुल्य आगरा कैसे बना बीजेपी का मजबूत किला, सपा -कांग्रेस में सीट पर फंसा पेंच

fallback

2014 Indian general elections: Aligarh

अलीगढ़ लोकसभा सीट पर VOTERS
अलीगढ़ लोकसभा सीट पर वोटर्स की बात की जाए तो यहां 20 फीसदी मुस्लिम मतदाता हैं और 80 प्रतिशत हिन्दू मतदाताओं की संख्या है. 2019 के लोकसभा चुनाव के अनुसार अलीगढ़ लोकसभा सीट पर 1,793,126 मतदाता.  इस सीट पर पुरुष वोटरों की संख्या 9,65,995 है और महिला मतदाताओं की कुल संख्या 8,27,131 है. अलीगढ़ जिला 3,700 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है.  यहां की साक्षरता दर 71 प्रतिशत है. 

अलीगढ़ लोकसभा सीटBJP के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न 
बीजेपी ने अलीगढ़ में 1991 से 1999 तक इस सीट पर कब्जा रखा, वहीं 2004 और 2009 के चुनाव में बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा.  हालांकि 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने फिर से वापसी करते हुए इस सीट पर जीत हासिल की.  इसके बाद 2017 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान भी बीजेपी ने लोकसभा के अंतर्गत आने वाली सभी 7 सीटों पर कब्जा किया था. इस लोकसभा के तहत खैर,बरौली,अतरौली,छर्रा,कोल,अलीगढ़,इग्लास विधानसभा आती हैं.

अलीगढ़ का इतिहास
अलीगढ़ भारत का 55वां सबसे बड़ा शहर है. अलीगढ़ तालानगरी के नाम से भी जाना जाता है. अलीगढ़ में एक किला भी है.  अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के अलावा लेडी फातिमा स्कूल, संत फिदेलिश स्कूल, बाबू लाल जैन इण्टर कॉलेज, धर्म समाज महाविद्यालय भी यहां के अच्छे स्कूल हैं.  मंगलायतन मंदिर, नोदेवी मंदिर, शेखा झील, बोना चोर किला, जामा मस्जिद ऊपरकोट यहां के प्रसिद्ध देखने वाले स्थल हैं.  दिल्ली से अलीगढ़ की दूरी 200.3 किलोमीटर है.

UP Lok Sabha Chunav 2024: मुरादाबाद लोकसभा सीट BJP के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न, जनसंघ के जमाने से लहराता रहा है भगवा

Rajya Sabha Chunav: यूपी में बीजेपी ने खेला पिछड़ा और महिला कार्ड, राज्यसभा टिकट से साधा जातीय समीकरण

 

Trending news