KVS Admission 2024-25: यूपी के केंद्रीय विद्यालयों में मुफ्त पढ़ाई का मौका, ऐसे कोटे में आने वाले परिवारों को फ्री एजुकेशन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2164710

KVS Admission 2024-25: यूपी के केंद्रीय विद्यालयों में मुफ्त पढ़ाई का मौका, ऐसे कोटे में आने वाले परिवारों को फ्री एजुकेशन

KVS Admission 2024-25: केंद्रीय विद्यालय अच्छी शिक्षा के लिए देश में बहुत मशहूर है. उत्तर प्रदेश में इन विद्यालयों की संख्या 100 से अधिक है. अगर आपने भी अपने बच्चों के एडमिशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो यहां जनिए कि कैसे इसका सेलेक्शन होता है. आगे जानें कैसे भरा जाएगा इसका फॉर्म और कितनी होगी इसकी किमत?...

 

KVS Admission 2024-25

KVS Admission Fees 2024: केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चों का एडमिशन करवाने के लिए हर मां- बाप हर संभव प्रयास करते हैं. उत्तर प्रदेश में टॉप स्कूलों में केंद्रीय विद्यालयों की गिनती होता है. उत्तर प्रदेश में इन विद्यालयों की संख्या में 100 से अधिक है. ये विद्यालय उनके उच्च शैक्षणिक मानकों, स्किल्ड शिक्षकों और बेहतरीन सुविधाओं के लिए जानते हैं. यदि आप भी गरीबी रेखा से नीचे हैं और अपने बच्चे को केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन दिलाना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि आवेदन करने के बाद एडमिशन का सेलेक्शन प्रोसेस क्या है. बच्चों का एडमिशन किस आधार पर मिलता है. आइए इन तमाम बातों को विस्तार से जानते हैं.

खबर विस्तार से- 
भारत सरकार के द्वारा संचालित केंद्रीय विद्यालय संगठन के तहत ही केंद्रीय विद्यालय आते हैं. इन स्कूलों का मैनेजमेंट करने के लिए मंत्रालय बनाया गया है. KVS स्कूल केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड (CBSE) से एफिलिएटेड होते हैं. भारत में KVS के 1,248 स्कूल कैंपस हैं. भारत सरकार के द्वारा संचालिच ये विद्यालय देश के बाहर भी हैं. मास्को, तेहरान और काठमांडू में 3 विद्यालय परिसर हैं. अकेले उत्तर प्रदेश में केंद्रीय विद्यालयों की संख्या 100 से अधिक है. केवीएस प्रत्येक नए सत्र में पहली क्लास से 11वीं तक में एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म जारी करता है. केवीएस में एडमिशन ऑनलाइन लॉटरी के जरिए होता है. क्लास 1 में एडमिशन के लिए केवीएस एडमिशन फॉर्म 2024 मार्च 2024 में उपलब्ध होंगे.

KVS में इन बच्चों की माफ है ट्यूशन फीस
लड़कियों, एससी/एसटी स्टूडेंट्स/केवीएस कर्मचारी के बच्चों/ शहीदों के बच्चों, गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वालों के बच्चों, दिव्यांग बच्चों की ट्यूशन फीस माफ है. वहीं, यदि किसी के संतान के रूप में एक ही बेटी हो तो उसकी विद्यालय विकास निधि और कंप्यूटर लैब फीस भी माफ है. इसके अलावा बीपीएल परिवारों के बच्चों की विद्यालय विकास निधि और कंप्यूटर लैब फीस भी माफ है. वहीं, शहीदों के बच्चों और गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वालों के बच्चों और दिव्यांग बच्चों की कंप्यूटर लैब फीस माफ नहीं है. 

ये खबर भी पढ़ें- केंद्रीय विद्यालय में 1 से 5 तक कैसे होगा एडमिशन, जानिए क्या है लॉटरी सिस्टम

आरक्षित सीटें
केंद्र विद्यालय द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार प्रत्येक कक्षाओं में सीट आवंटन प्रक्रिया के दौरान आरक्षित वर्गों के लिए अधिक सीटें प्रदान की जाएगी जिसमें से विकलांग और आरक्षण प्रणाली के तहत ही सीट आवंटन प्रक्रिया निर्धारित की गई है.

अनुसूचित जाति SC 15%
अनुसूचित जनजाति ST 7.5%
अन्य पिछड़ा वर्ग OBC- NCL 27%
शारीरिक रूप से अक्षम PH 3%

जरूरी डॉक्यूमेंट
केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक रजिस्ट्रेशन प्रवेश प्रक्रिया में संबंधित प्रत्येक अभिभावक एवं छात्रों के लिए नीचे दिए गए दस्तावेजों को एकत्रित कर लेना चाहिए क्योंकि इन दस्तावेजों के बगैर आपका प्रवेश केंद्रीय विद्यालय में नहीं किया जाएगा।

जन्म प्रमाण पत्र 
बच्चे की पासपोर्ट साइज फोटो
निवास प्रमाण
एससी/एसटी/ओबीसी प्रमाण पत्र
ईडब्ल्यूएस/बीपीएल सर्टिफिकेट
सिंगल गर्ल चाइल्ड के मामले में एक हलफनामा
कर्मचारी का सेवा प्रमाण पत्र
बच्चे के माता-पिता के दादा-दादी के साथ संबंध का प्रमाण.

इस प्रकार करें रजिस्टर
रजिस्ट्रेशन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाएं.
स्टूडेंट्स को डिटेल्स फिल कर रजिस्टर करना होगा. 
अब लॉगिन डिटेल्स के साथ एडमिशन एप्लिकेशन पोर्टल पर साइन इन करिए. 
एप्लिकेशन फॉर्म को फिल करें और सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर दें. 
फॉर्म को सही से जांचने के बाद फॉर्म को सब्मिट करें. 

सत्र 2024- 25 के लिए KVS कक्षा 1 के एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध हैं. कक्षा 2 से 12 सिर्फ 11 को छोड़कर सभी कक्षाओं के लिए एडमिशन फॉर्म ऑफ़लाइन उपलब्ध हैं. इसके लिए बारे में आप आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in से अधिक जानकारी ले सकते हैं. 

Trending news