केदारनाथ त्रासदी में लापता हुए लोगों की खोज में गईं 9 टीमें लौटीं खाली हाथ, एक को मिले 4 नर कंकाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand751168

केदारनाथ त्रासदी में लापता हुए लोगों की खोज में गईं 9 टीमें लौटीं खाली हाथ, एक को मिले 4 नर कंकाल

केदारनाथ के एसपी नवनीत भुल्लर ने बताया कि सर्च अभियान के लिए 10 टीमों का गठन हुआ था. इन टीमों ने अलग-अलग ट्रैक मार्गों पर सर्च अभियान चलाया, 9 टीमें खाली हाथ वापस आ गईं. एक टीम जिसे आज वापस आना था, उसे 4 नर कंकाल मिले हैं.

केदारनाथ आपदा के दौरान ऋषिकेश स्थित परमार्थ निकेतन आश्रम के सामने गंगा नदी के किनारे स्थित भगवान शिव शंकर की मूर्ति. तब यह मूर्ति उखड़ गई थी.

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ आपदा में लापता हुए लोगों के नर कंकालों की खोज में गई दस टीमों में नौ टीमें वापस लौट आईं. इन टीमों को कोई नर कंकाल नहीं मिले. दसवीं टीम को 4 नर कंकाल मिले हैं, जिनका डीएनए लेने के बाद सोनप्रयाग में विधिवत दाह संस्कार किया जाएगा. केदारनाथ पुलिस अधीक्षक नवनीत भुल्लर ने जी मीडिया से बात करते हुए बताया कि पुलिस महानिदेशक के दिशा निर्देश पर पांच दिन का सर्च अभियान चलाया गया था. इसके लिए 10 टीमों का गठन हुआ था. इन टीमों ने अलग-अलग ट्रैक मार्गों पर सर्च अभियान चलाया, 9 टीमें खाली हाथ वापस आ गईं, उन्हें कोई नर कंकाल नहीं मिला. एक टीम जिसे आज वापस आना था, उसे 4 नर कंकाल मिले हैं.

सपा-बसपा राज में हुए 137 निर्माण कार्यों की जांच पूरी, SIT ने मांगी दोषियों पर FIR की मंजूरी

बीते 7 वर्षों में सर्च अभियान के दौरान मिले हैं 703 नर कंकाल
रामबाड़ा के ऊपरी क्षेत्र में गई टीम के सर्च अभियान को एक दिन के लिए बढ़ाया गया है. यह टीम रामबाड़ा से गरूड़चट्टी के मध्य क्षेत्र में पहाड़ी के दोनों तरफ नर कंकालों की खोज कर रही है. आपको बता दें कि 16-17 जून 2013 को आए केदारनाथ आपदा में लापता हुए  हजारों यात्रियों का आज भी सुराग नहीं मिल सका है. इस आपदा में कितने लोगों ने अपनी जान गंवाई इसका अभी तक स्पष्ट आंकड़ा नहीं है, 2013 से अब तक 703 नर कंकाल मिल चुके हैं. अभी 3800 गुमशुदा लोगों की लिस्ट सरकार के पास है, जिनका 7 वर्षों के बाद भी कोई पता नहीं चल सका है.

UP में 31,661 शिक्षक पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया तेज, CM योगी खुद बांटेंगे जॉइनिंग लेटर

त्रियुगीनारायण-केदारनाथ ट्रेक पर मिले थे 50 से अधिक कंकाल
अधिकारियों का ऐसा मानना है कि केदारनाथ में आई आपदा के समय हजारों लोग अपनी जान बचाने के लिए जंगलों की ओर भागे थे. पूर्व में भी जंगलों से कुछ नर कंकाल बरामद हुए हैं. बता दें कि हाई कोर्ट के आदेश पर बीते 16 सितंबर को केदारनाथ पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह भुल्लर के नेतृत्व में दस टीमें गौरीकुंड, केदारनाथए, रामबाड़ा के ऊपरी क्षेत्र, बेस कैंप के ऊपरी क्षेत्र, कालीमठ, चैमासी, खाम, त्रियुगीनारायण आदि मार्गों पर नर कंकालों की खोज के लिए चार दिवसीय अभियान शुरू किया गया था. वर्ष 2016 में त्रियुगीनारायण-केदारनाथ ट्रेक पर 50 से अधिक नर कंकाल मिले थे.

WATCH LIVE TV

Trending news