Aligarh: खुशखबरी! अलीगढ़ के लोग करेंगे हवाई यात्रा, मिनी एयरपोर्ट बनकर तैयार, लखनऊ-दिल्ली व अन्य शहरों का सफर होगा आसान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2043518

Aligarh: खुशखबरी! अलीगढ़ के लोग करेंगे हवाई यात्रा, मिनी एयरपोर्ट बनकर तैयार, लखनऊ-दिल्ली व अन्य शहरों का सफर होगा आसान

Aligarh News: 2024 में शहर वासियों का उड़ान भरने का सपना लगभग पूरा होने जा रहा है, जिले में मिनी एयरपोर्ट बनकर तैयार हो गया है. एयरपोर्ट दिल्ली-कानपुर नेशनल हाईवे-91 के करीब 110 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुआ है.

Aligarh: खुशखबरी! अलीगढ़ के लोग करेंगे हवाई यात्रा, मिनी एयरपोर्ट बनकर तैयार,  लखनऊ-दिल्ली व अन्य शहरों का सफर होगा आसान

प्रमोद कुमार/अलीगढ़: अलीगढ़ के रहने वाले लोगों का हवाई यात्रा करने का सपना जल्द पूरा होने वाला है. जिले में मिनी एयरपोर्ट बनकर तैयार हो गया है. अब बहुत जल्द अलीगढ़ के लोग हवाई यात्रा कर सकेंगे. यह एयरपोर्ट दिल्ली-कानपुर नेशनल हाईवे-91 के करीब 110 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुआ है. इस एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पिछले 8 वर्ष से चल रहा था. 

डीजीसीए से मिला लाइसेंस
2024 में शहर वासियों का उड़ान भरने का सपना लगभग पूरा होने जा रहा है, इसके लिए अब डीजीसीए से लाइसेंस मिल गया है, अभी कुछ औपचारिकता ही बाकी रह गई हैं, वह भी बहुत जल्दी पूरी की जाएंगी. इसके बाद इस हवाई पट्टी से संचालन शुरू कर दिया जाएगा, भविष्य में इसके विस्तारीकरण की भी योजना चल रही है, विस्तारीकरण के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य भी हो गया है.

30 सीटर विमान का होगा संचालन, निर्माण में हुए 110 करोड़ खर्च
जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया है कि फिलहाल 30 सीटर विमान का संचालन किया जाएगा. इस एयरपोर्ट के शुरू होने से अलीगढ़ के ताला और हार्डवेयर कारोबारी को बेहद फायदा मिलेगा, क्योंकि यहां के व्यापारियों का लगातार लखनऊ दिल्ली व अन्य शहरों में जाना आना लगा रहता है, अब तक इस एयरपोर्ट पर 110 करोड़ से ज्यादा रुपये खर्च हो चुके हैं.  बता दें कि यूपी कैबिनेट ने अलीगढ़ समेत यूपी के पांच जिलों में एयरपोर्ट संचालन की जिम्मेदारी विमानपत्तन प्राधिकरण को दी थी.जिसके बाद केंद्रीय टीम ने अलीगढ़ धनीपुर एयरपोर्ट पहुंचकर एयरपोर्ट का निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट दी थी.

 

गोरखपुर में भी बनेगा नया एयरपोर्ट 
गोरखपुर में भी नए एयरपोर्ट के निर्माण का खाका तैयार हो चुका है. एयरपोर्ट पर विश्वस्तरीय सुविधाएं होंगी. इसका डिजाइन अयोध्या एयरपोर्ट के तर्ज पर होगा. नए एयरपोर्ट के निर्माण में करीब 900 करोड़ रुपये खर्च आएगा. 

 

Trending news