Gonda News:भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के अवैध खनन मामले में क्लीन चिट पर सवाल, NGT ने जताया विरोध
Advertisement

Gonda News:भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के अवैध खनन मामले में क्लीन चिट पर सवाल, NGT ने जताया विरोध

Gonda News: एनजीटी ने बड़ा सवालिया निशान उठाते हुए कड़ी फटकार लगाई है और कड़ा रुख अपनाया. 

 

Gonda investigation report regarding illegal mining presented in ngt

गोंडा/अतुल कुमार यादव: उत्तर प्रदेश जिला गोंडा के कैसरगंज से भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह को अवैध खनन मामले में एनजीटी द्वारा दिए गए आदेश पर  टीम ने जांच कर पूरे मामले की रिपोर्ट सौंपी है. तो वहीं राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (NGT) ने कड़ा विरोध जताया है. बता दें, जांच रिपोर्ट में सत्यनारायण नाम के शख्स पर अवैध खनन किए जाने का मामला सही पाया गया है. ऐसे में जांच कमेटी की रिपोर्ट पर एनजीटी ने सवालिया निशान उठाते लापरवाही पूर्वक जांच करने की बात कही है. 

प्रतिदिन 700 ट्रैकों के माध्यम से अवैध खनन 
रिपोर्ट में बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर लगाए गए अवैध खनन के आरोप निराधार पाए गए हैं. प्रतिदिन 700 ट्रैकों के माध्यम से अवैध खनन किए जाने का भी आरोप निराधार पाया गया है. लेकिन जांच रिपोर्ट में सत्यनारायण द्वारा अवैध रूप से खनन किए जाने का मामला सामने आया है.

 एनजीटी ने बड़ा सवालिया 
जांच कमेटी के रिपोर्ट पर भी एनजीटी ने बड़ा सवालिया निशान उठाते हुए कड़ी फटकार लगाई है और कड़ा रुख अपनाते हुए कहा है कि लापरवाही पूर्वक टीम द्वारा जांच करके रिपोर्ट दी गई है सही से जांच नहीं किया गया कि जो अवैध बालू के भंडारण मिले हैं वह किन के द्वारा किया गया है. जांच टीम यहां तक जांच नहीं कर पाई की जो सत्यनारायण को खनन पट्टे का लाइसेंस दिया गया था वह जांच होने से पहले ही एक्सपायर हो चुका है और उसके बाद किसके द्वारा अवैध खनन किया गया. 

गोंडा डीएम को तलब
अगली सुनवाई तिथि तक एनजीटी ने पूरे उत्तर प्रदेश में 1 दिसंबर तक किसी भी खनन पट्टे को दिए जाने का रोक लगाया है और पूरे मामले में यूपी सरकार,उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, खनन विभाग और गोंडा डीएम को तलब किया गया है साथ ही जांच टीम को जिले के दो स्थानों पर अवैध तरीके से किए गए 11401.5 घनमीटर बालू भंडारण के मामले में मुकदमा दर्ज कराकर रिपोर्ट देने के भी निर्देश दिए गए हैं

खनन निरीक्षक द्वारा अज्ञात
एनजीटी के आदेश पर खनन निरीक्षक द्वारा अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराकर एनजीटी को पूरे मामले की रिपोर्ट भेजी गई है. पूरे मामले में 1 दिसंबर को एनजीटी में सुनवाई होगी. राजाराम सिंह ने एक एनजीटी को शिकायती पत्र देकर भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर अवैध खनन करने का आरोप लगाया था जिसको लेकर के एनजीटी ने जांच के आदेश दिए थे.

Watch: कई लोगों को रौंद कर भागा कार सवार, पीछे मच गई चीख पुकार, सामने आया CCTV Video

Trending news