Greater Noida:नोएडा एयरपोर्ट के आसपास बनेंगे 8 इंटरनेशनल स्कूल, 40 हजार परिवारों को मिलेगा घर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2260252

Greater Noida:नोएडा एयरपोर्ट के आसपास बनेंगे 8 इंटरनेशनल स्कूल, 40 हजार परिवारों को मिलेगा घर

नोएडा एयरपोर्ट के पास बच्चों को दी जाएगी हाईटेक शिक्षा साथ ही महत्वपूर्ण योजनाओं की होगी घोषणा .इस प्रोजेक्ट को लेकर यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने दी खास जानकारी .

Greater Noida:नोएडा एयरपोर्ट के आसपास बनेंगे 8 इंटरनेशनल स्कूल, 40 हजार परिवारों को मिलेगा घर

Jewar Airport :उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में रहने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि यमुना अथॉरिटी जेवर एयरपोर्ट के पास 8 स्कूल बनाने की तैयारी कर रहा है. जिसमें एक छत के नीचे बेहतर जीवन के साथ अच्छी शिक्षा मिलेगी. इनका लगभग क्षेत्रफल 8-8 हजार वर्ग मीटर होगा. यमुना एक्सप्रेस-वे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने जून तक हर हाल में यमुना सिटी के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाओं की घोषणा करने में लग गया है. इसमें 8 नए स्कूलों की स्थापना के लिए विशेष योजना शामिल है. यहां पर 2 ऐसे स्कूल बनाए जाएंगे, जिसमें दिव्यांग बच्चों की पढ़ाई होगी और अच्छी सुविधा के साथ बेहतरीन माहौल होगा.

यमुना अथॉरिटी के सीईओ डॉक्टर अरुण वीर सिंह ने कहा कि जून में स्कूलों की स्थापना करने वाली संस्थाओं के लिए भूखंड आवंटन योजना घोषित की जाएगी. यह भूखंड सेक्टर 22 टी में होंगे. बता दें हर एक स्कूल 2000 वर्ग मीटर के क्षेत्रफल में बनेगा .

क्या कहा सीईओ अरुण वीर सिंह ने 
उन्होंने कहा कि इन स्कूलों में अच्छी शिक्षा के साथ गतिविधियों पर भी खास ध्यान दिया जाएगा और बच्चों के लिए आवासीय सुविधा भी दी जाएगी. क्योंकि जो दिव्यांग विशेष बच्चे होंगे, उनके लिए मेडिकल की सुविधा का भी खास ध्यान रखा जाएगा और साथ ही शिक्षक प्रबंधन और अन्य कर्मचारियों के लिए भी स्कूल परिसर में आवासीय इकाइयां बनाई जाएंगी. जिससे टीचर और बच्चे वहीं रहकर बेहतरीन ढंग से पढ़ाई कर सकें.

क्या है पूरा प्लान 
सेकेंडरी स्कूल को स्थापित करने के लिए इनका क्षेत्रफल 8-8 हजार वर्ग मीटर होगा।  बच्चो को किसी तरह की  कोई दिक्कत ना हो, इसको लेकर भी योजनाएं तैयार की जा रही है  ये स्कूल 8वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के होंगे।  

क्या क्या मिलेंगी सुविधाएं
डॉक्टर अरुण वीर सिंह ने बताया कि इस भूखंड आवंटन योजना से लाखों लोगों को रोजगार और अच्छी जीवन शैली का स्तर मिलेगा. क्योंकि यहां पर आवासीय, कॉरपोरेट ऑफिस, औद्योगिक, अस्पताल, धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं के लिए भूखंड शामिल किए गए है. उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य है यमुना सिटी को बेहतरीन औद्योगिक और आर्थिक केंद्र बनाना . इसके लिए  वह  लगातार काम कर रहे हैं और साथ ही सामाजिक संस्कृति और अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध हो सकें.

40,000 परिवारों को मिलेंगे घर
इसके अलावा यमुना प्राधिकरण जून महीने में एक बड़ा आवासीय प्रोजेक्ट घोषित करने जा रहा है. इस प्रोजेक्ट के तहत चार नई टाउनशिप विकसित की जाएंगी .इन 4 टाउनशिप में 30,000 नई आवासीय यूनिट बनेंगी और करीब 40,000 परिवारों को आवासीय सुविधाएं मिलेगी साथ ही इससे यहां निवेश और रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे .

Trending news