Uttarkashi Tunnel Rescue Live Update: सेना ने संभाला मोर्चा, वर्टिकल ड्रिलिंग के बीच आसमानी आफत से मुश्किलें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1979786

Uttarkashi Tunnel Rescue Live Update: सेना ने संभाला मोर्चा, वर्टिकल ड्रिलिंग के बीच आसमानी आफत से मुश्किलें

Uttarkashi Weather Update: 41 मजदूर सुरंग के अंदर 15 दिनों से जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं. अब खबर आ रही है बारिश और बर्फबारी रेस्क्यू  कार्य में मुश्किलें बाधा डाल सकते हैं. जाने क्या हैं वहां के हालात...

 

Uttarkashi Tunnel Collapse Rescue Operation News

Uttarkashi Tunnel Collapse Rescue Operation News: दिवाली के दिन से उत्तरकाशी की निर्माणाधींन सुरंग में 41 मजदूर फंसे हुए हैं. इन सभी मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने की पूरी कोशिश की जा रही है. इस बचाव कार्य में मशीनों की वजह से बार- बार बाधा आ रही है.आज रेस्क्यू का 15वां दिन है. मौसम विभाग ने उत्तरकाशी में येलो अलर्ट जारी किया है. इस अलर्ट के बाद बचावकार्य में मिश्किलें बढ़ सकती हैं. मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तरकाशी में कई जगहों पर हल्की बारिश के साथ बर्फबारी के आसार बन रहे हैं. ऐसें में सुरंग के अंदर फंसे मजदूरों को बचाने वाले रेस्क्यू कार्य में डबल चुनौती पेश हो सकती है. ऑगर मशीन के ड्रिलिंग के दौरान ब्लेड डैमेज होने हो गया, जिससे कहा जा रहा है कि अब समय अधिक लग सकता है. रेस्क्यू को लेकर कुछ भी स्पष्ट नहीं है. जानकारों का कहना है कि अभी कुछ दिन तक और रेस्क्यू ऑपरेशन चल सकता है. 

वर्टिकल ड्रिलिंग शुरू
सरियों में फंसे ऑगर मशीन के ब्लेड को काटने का काम सुबह से लगातार जारी है. इस काम में हैदराबाद से प्लाज्मा कटर पहुंचने के बाद तेजी से काम हुआ. इसके बाद वर्टिकल ड्रिलिंग का काम शुरू कर दिया गया है. सिलक्यारा सुरंग में फंसे मजदूरों को बचाने के लिए वर्टिकल ड्रिलिंग का कार्य चल रहा है. बचाव टीम 15 मीटर नीचे तक की दूरी तय करने में कामयाब रही और आगे भी निरतंर कार्य जारी है. पिछले दो घंटों में 15 मीटर तक की ड्रिलिंग पूरी हो चुकी है. अभी 900 मिमी की पाइपलाइन बिछाने का काम किया जा रहा है. सिलक्यारा सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए कई विकल्पों में से एक वर्टिकल ड्रिलिंग है.

ये खबर जरूर पढ़ें-  Uttarkashi Tunnel Rescue Operation Update: बचाव कार्य में समय बढ़ने से परिजन परेशान, आखिर कितने दिन और?

टनल विशेषज्ञ अर्नोल्ड ने दी जानकारी
अंतर्राष्ट्रीय टनल विशेषज्ञ, अर्नोल्ड डिक्स ने कहा कि बरमा मशीन विफल हो गई, और हमें पाइप से बरमा निकालने में कई तकनीकी परेशानी हो रही हैं. इसे काटने की प्रक्रिया आज सुबह बहुत तेजी से चल रही है. प्लाज़्मा कटर आ गए हैं. बचाव कार्य में लगे लोग प्लाज़्मा कटर के साथ एक पाइप में अंदर जा रहे हैं और इसके टुकड़े-टुकड़े कर रहे हैं. एक बार, हमें बरमा मिल गया है. फिर हम अंदर जा सकते हैं. पाइप पर एक नज़र डाल देख सकते हैं कि वह किस स्थिति में है, और फिर हम आकलन कर सकते हैं कि आगे क्या करना है. 

आसमानी आफत
मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली और पिथौरागढ़ में बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया है. पर्वतीय क्षेत्रों में होने वाले बारिश और बर्फबारी से मैदानी जिलों में तापमान में गिरावट आ सकती है. ताजा पश्चिमी विक्षोभ के हिमालय क्षेत्र में सक्रिय होने से पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं आंशिक बादल छा सकते हैं. इन सभी जनपदों में बर्फबारी भी हो सकती है. 

Watch: उत्तरकाशी सुरंग रेस्क्यू टीम की प्रेस वार्ता, मजदूरों तक पहुंचने के सभी विकल्पों की दी जानकारी

Trending news