काशीपुर ऐतिहासिक चैती मेला का अप्रैल में आगाज, चैत्र नवरात्रि पर देश-विदेश से जमा होते हैं लोग
Advertisement

काशीपुर ऐतिहासिक चैती मेला का अप्रैल में आगाज, चैत्र नवरात्रि पर देश-विदेश से जमा होते हैं लोग

kashipur chaiti mela: काशीपुर 9 अप्रैल से शुरू होने वाले चैती मेले की तैयारी शुरू हो गई है. करीब एक महीने तक चलने वाले इस चैती मेले को सजाने और संवारने का काम शुरू हो गया है.

 

Chaitra Navratri 2024

kashipur News: काशीपुर में 9 अप्रैल से शुरू होने वाले सुप्रसिद्ध ऐतिहासिक चैती मेले की तैयारी शुरू हो गई है. करीब एक महीने तक चलने वाले इस चैती मेले को सजाने और संवारने का काम शुरू हो गया है. मेले की तस्वीर धीरे-धीरे सजने लगी है. हालांकि मेला परिसर में अभी दुकाने नहीं सजी है लेकिन मेला ठेकेदार आशीष मियां ने दावा किया है कि मेला शीघ्र ही अपनी रौनक धीरे-धीरे पकडनें लगेगा.

इस वर्ष चैती मेले का आगाज 9 अप्रैल से
प्रत्येक वर्ष चैत्र मास के प्रथम नवरात्र से काशीपुर के मां बाल सुंदरी देवी मंदिर में चैती मेले का आयोजन होता है. इस वर्ष चैती मेले का आगाज 9 अप्रैल से होना है. लगभग महीने भर तक चलने वाले इस चैती मेले की तैयारियों को लेकर मेले के ठेकेदार आयुष मियां ने बताया कि मेला अपने तय समय पर लगेगा. जिसे दिखते हुए यहां पर दुकान लगनी शुरू हो गई है.  ठेकेदार के मुताबिक मेला परिसर में झूले, ड्रैगन और मौत का कुआं संचालक अपने-अपने पंडाल को लगाने में जुटे हुए. वहीं मेले में कई प्रकार के खेल-तमाशा के साथ-साथ टावर झूला, ब्रेक डांस लगाए जा रहे हैं. फिलहाल खेल तमाशे के स्टॉल अभी चालू नहीं हुए हैं. इसको लेकर जल्दी ही पूरी व्यवस्था बहाल होने का दावा किया है.

उधमसिंह नगर जिले के काशीपुर में मेले का आयोजन
चैती मेला बहुत ही प्रसिद्ध मेला है. यह मेला उधमसिंह नगर जिले के काशीपुर में आयोजित होता है. हर साल  चैत्र मास की नवरात्रि में मेले का आयोजन होता है. काशीपुर में कुँडेश्वरी मार्ग पर यह स्थान स्थित है. इस स्थान पर बालासुन्दरी  देवी का मंदिर है. इस मंदिर का संबंध महाभारत से सम्बन्धित है. यहां लगने वाले मेले  में  दूर-दूर से श्रद्धालु आते है. यहां पर बालासुन्दरी मंदिर के अलावा शिव मंदिर , भगवती ललिता मंदिर , बृजपुर  वाली देवी के मंदिर , भैरव काली के मंदिर भी है.

यह भी पढ़ें- चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा के इन नौ रूपों की ऐसे करें पूजा, घर लौटेगी सुख-समृद्धि

Trending news