Bank Holidays 2024 in October: गांधी जयंती से लेकर दशहरा तक अक्टूबर में 15 दिन छुट्टी, जानें स्कूल-बैंक और ऑफिस कब खुलेंगे कब बंद?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2445667

Bank Holidays 2024 in October: गांधी जयंती से लेकर दशहरा तक अक्टूबर में 15 दिन छुट्टी, जानें स्कूल-बैंक और ऑफिस कब खुलेंगे कब बंद?

Bank Holidays in October: पूरे देश में आमतौर पर हर रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार पर बैंक बंद रहते हैं. अक्टूबर में सप्तमी, अष्टमी और दशहरा समेत आने वाले दिनों में कई व्रत-त्योहार हैं. ऐसे में जानिए व्रत-त्योहारों के कारण कितने दिन स्कूल, बैंक और ऑफिस बंद रहेंगे?

Bank Holidays in October

Bank Holidays in October: अक्‍टूबर में गांधी जयंती से लेकर दशहरा तक कई बड़े त्योहार आने वाले हैं. जिसकी वजह से स्कूल, बैंक और ऑफिस में भी छुट्टियां होंगी. अगर बैंक की छुट्टियों की बात करें तो आरबीआई के हॉलिडे कैलेंडर के हिसाब से अक्‍टूबर में करीब 15 दिन बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई काम है तो अपने काम को समय रहते निपटा लें. यहां पढ़िए अक्‍टूबर में किस दिन छुट्टी रहेगी?

अक्टूबर में कब-कब है हॉलिडे?
1 अक्टूबर (मंगलवार): जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव
2 अक्टूबर (बुधवार): गांधी जयंती 
3 अक्टूबर (गुरुवार): शारदीय नवरात्रि की शुरुआत और महाराजा अग्रसेन जयंती
6 अक्टूबर (रविवार): साप्ताहिक छुट्टी
10 अक्टूबर (गुरुवार): महासप्तमी 
11 अक्टूबर (शुक्रवार): महानवमी
12 अक्टूबर (शनिवार): दशहरा और दूसरा शनिवार 
13 अक्टूबर (रविवार): साप्ताहिक छुट्टी
14 अक्टूबर (सोमवार): दुर्गा पूजा (दसैन), गंगटोक (सिक्किम)
16 अक्टूबर (बुधवार): लक्ष्मी पूजा (अगरतला, कोलकाता)
17 अक्टूबर (गुरुवार): वाल्मीकि जयंती
20 अक्टूबर (रविवार): साप्ताहिक छुट्टी
26 अक्टूबर (शनिवार): परिग्रहण दिवस (जम्मू और कश्मीर) और चौथा शनिवार
27 अक्टूबर (रविवार): साप्ताहिक छुट्टी
31 अक्टूबर (गुरुवार): नरक चतुर्दशी, सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्मदिन और दिवाली

जानें राज्‍यों के हिसाब से छुट्टियां
दरअसल, सभी राज्यों में स्कूल, बैंक और ऑफिस के लिए छुट्टियों की लिस्ट एक जैसी नहीं होती है. अगर बैंक की बात करें तो RBI के मुताबिक, सभी राज्यों की छुट्टियों की लिस्ट अलग होती है. RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर इन छुट्टियों की पूरी लिस्ट दी होती है, जिसमें राज्यों के हिसाब से अलग-अलग त्योहारों पर छुट्टियों का पूरा ब्यौरा दिया होता है. हालांकि, बैंकों के बंद रहने रहने से ग्राहकों को कोई समस्या नहीं होगी. ग्राहक छुट्टियों के दिन भी ऑनलाइन बैंकिंग की मदद से अपने सभी काम निपटा सकते हैं. अब बैंक की ज्यादातर सर्विसेज ऑनलाइन हैं. ऐसे में आपको बैंक की छुट्टियां पड़ने से कोई समस्या नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: Noida Traffic Advisory: नोएडा-ग्रेटर नोएडा जाने वालों सावधान, 5 दिन ट्रैफिक करेगा परेशान, इंटरनेशनल ट्रेड शो को लेकर रूट डायवर्जन

Trending news