पीएम मोदी ने 500 साल का सपना साकार किया', राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बीजेपी से लेकर विपक्षी नेताओं ने तारीफ के पुल बांधे
Advertisement

पीएम मोदी ने 500 साल का सपना साकार किया', राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बीजेपी से लेकर विपक्षी नेताओं ने तारीफ के पुल बांधे

मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में कई नामचीन लोग पहुंच रहे हैं. इस श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर अभिनेता, बीजेपी नेता के साथ साथ विपक्ष के नेताओं की भी प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं. 

Ram Mandir Ayodhya

Ram Mandir Ayodhya: 22 जनवरी 2024 यानी आज की तारीख ऐतिहासिक होने वाली है. आज अयोध्या के निर्माणाधीन मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. पूरा देश श्रीराम की भक्ति में डूबा हुआ है. इस कार्यक्रम को लेकर कई दिनों से तैयारी चल रही थी. मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में कई नामचीन लोग पहुंच रहे हैं. इस श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर अभिनेता, बीजेपी नेता के साथ साथ विपक्ष के नेताओं की भी प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं. ऐसे में आइये जानते हैं कि किसने क्या कहा है? 

श्री राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने कहा कि अयोध्या नगरी दुनिया के मानचित्र पर स्थापित हो चुकी है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सपनों की अयोध्या दिखाई दे रही है. उन्होंने कहा कि 500 साल बाद रामलला अपने गर्भ गृह में विराजमान हो रहे हैं. अयोध्या में राम उत्सव मनाया जा रहा है. 

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि इसी अयोध्या की परिकल्पना की गई थी. जब भगवान राम अयोध्या वापस लौटे थे, उनका राजतिलक हुआ था, आज वैसे ही अयोध्या आज दिखाई दे रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम भक्तों के लिए अद्भुत अयोध्या तैयार की है. 

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा, "कोई भी देश अपनी संस्कृति और विरासत को सहेजे बिना समृद्ध नहीं हो सकता. PM मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार हमें अपनी संस्कृति को संरक्षित करने और अपनी विरासत पर गर्व करने के लिए लगातार प्रेरित कर रही है. भगवान राम हमारी संस्कृति के प्रतीक हैं."

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, "जिस पल, जिस क्षण और जिस दिन की लंबे समय से प्रतीक्षा थी, वर्षों से इंतजार था आज वो इंतजार समाप्त हो रहा है. भगवान राम अपने जन्मस्थान पर विराजित हो रहे हैं. आज एक ऐसा दिन है जिसकी हर राम भक्त हमेशा प्रतीक्षा कर रहा था."

LJP(रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा, "दशकों से राम भक्तों ने जो सपना देखा था आज वो सपना पूरा होने जा रहा है. इस इच्छा शक्ति यानी हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ढ़ेर सारी बधाई. इस कलयुग में एक नए त्रेतायुग की शुरुआत है." वहीं, रिलायंस जीयो के अध्यक्ष आकाश अंबानी ने कहा, "यह दिन इतिहास के पन्नों में लिखा जाएगा, हमें यहां आकर बहुत खुशी हो रही है."

राम लला की प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकार योगीराज अरुण ने कहा, "मुझे लगता है कि मैं इस धरती पर सबसे भाग्यशाली व्यक्ति हूं. कभी-कभी मुझे ऐसा लगता है जैसे मैं सपनों की दुनिया में हूं." योग गुरु रामदेव ने कहा, "जब टेंट में राम लला थे तब हम आए थे और आज दिव्य-भव्य मंदिर बन रहा है, यह सनातन का नया इतिहास रच रहा है. राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के साथ राम राज्य की शुरुआत हो रही है."

संगीतकार अनु मलिक ने कहा, "मैं यहां आकर बहुत खुश हूं और हम उस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जब प्राण प्रतिष्ठा होगी. मैं भगवान श्री राम और भगवान हनुमान का आभारी हूं कि मैं इस पल का साक्षी बन रहा हूं." पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले ने कहा, "यह अद्भुत अवसर है. मैं इसका हिस्सा बनकर धन्य हूं. यह हमारे लिए बहुत मायने रखता है. हम अयोध्या आते रहेंगे. अयोध्या की यह मेरी पहली यात्रा है. मुझे उम्मीद है कि हम भगवान के आशीर्वाद के लिए आते रहेंगे."

अभिनेता चिरंजीवी ने कहा, "यह हमारे परिवार के लिए ईश्वर द्वारा प्रदान किया गया अवसर है और हम यहां आकर बहुत खुश हैं." वहीं, गायक-संगीतकार शंकर महादेवन ने कहा, "यह हमारे देश के इतिहास में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है, कुछ ऐसा जिसकी हम 500 वर्षों से अधिक समय से प्रतीक्षा कर रहे थे. हमें अपने जीवनकाल में यह अनुभव करने का अवसर मिला इसके लिए हम बहुत सौभाग्यशाली हैं."

पीएम मोदी के बिना यह संभव नहीं था: कांग्रेस नेता 
कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा, "यह सनातन के शासन और 'राम राज्य' की पुनः स्थापना का दिन है. सदियों के संघर्ष और हजारों लोगों के बलिदान के बाद यह दिन आया है. मुझे लगता है कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न होते तो यह संभव नहीं होता."

क्या बोले अखिलेश यादव? 
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, "जो मूर्ति पत्थर की थी आज प्राण-प्रतिष्ठा के बाद वो भगवान का रूप ले लेगी. जो रास्ता भगवान राम ने दिखाया, उससे वे मर्यादा पुरूषोत्तम राम कहे गए. उम्मीद है कि भगवान राम ने जिस राम राज्य की कल्पना की थी जिसमें गरीब दुखी ना रहे... हम सब उस रास्ते पर चलेंगे." 

नोएडा से न्यूयॉर्क तक गूंजा जय श्री राम, आरती-राम भजन, रामायण तक मंत्रोच्चार से रामलला का आह्वान

Trending news