Ayodhya Deepotsav 2024: अयोध्या में 8वें दीपोत्सव का हुआ शुभारंभ, इस बार रामलला की नगरी में बनेगा नया वर्ल्ड रिकॉर्ड!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2483425

Ayodhya Deepotsav 2024: अयोध्या में 8वें दीपोत्सव का हुआ शुभारंभ, इस बार रामलला की नगरी में बनेगा नया वर्ल्ड रिकॉर्ड!

Ayodhya Deepotsav 2024: अयोध्या में दीपोत्सव की 80 फीसदी तैयारी हो चुकी है. आपको बता दें कि इस बार यह आयोध्या का 8वां दीपोत्सव होने वाला है. ऐसे में वैदिक विद्वानों की उपस्थित में आज शुभारंभ हो गया.

Ayodhya Deepotsav 2024

अयोध्या: प्रभु राम की नगरी अयोध्या में 8वें दीपोत्सव के 80 फीसदी काम को पूरा कर लिया गया है जिसका श्री गणेश आज हो चुका है. उत्सव का शुभारंभ वैदिक विद्वानों की उपस्थिति और मंत्रोच्चारण के साथ की गई. अवध विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर प्रतिभा गोयल के साथ ही दीपोत्सव के नोडल अधिकारी ने भूमि पूजन कर भव्य उत्सव की शुरुआत कर दी. 

इस बार का दीपोत्सव होगा बेहद खास
अयोध्या में इस बार का दीपोत्सव भव्य और विशेष होने वाला है. इस बार प्रभु राम अपने मंदिर में विराजमान हैं इस मौके पर 25 लाख दीपक जलाने की योजना है. इस 8वें दीपोत्सव में अवध विश्वविद्यालय के करीब 30000 वालंटियर  25 लाख दीपक जलाकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे. इससे जुड़ी तैयारी भी शुरू कर दी गई है. इसके अलावा 25 लाख दीपक भी तैयार कर लिया गया है. दीपोत्सव स्थल पर 26 अक्टूबर से दीपक लगाने का कार्य भी शुरू हो चुका है. 

दीपोत्सव के लिए गया भूमि पूजन
इसके अलावा दीपोत्सव के करीब 80 फीसदी से अधिक तैयारी की जा चुकी है. आज दीपोत्सव स्थल पर विधिवत भूमि पूजन किया गया व प्रार्थना की गई कि दीपोत्सव में जो लक्ष्य रखा गया है वो आसानी से पूरा हो और किसी तरह का विघ्न बाधा न पड़े. वैदिक विद्वान की उपस्थिति में कुलपति ने प्रभु राम और माता सरयू से प्रार्थना की. 

विश्वविद्यालय की कुलपति ने दी जानकारी 
अवध विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर प्रतिभा गोयल ने इस संबंध में जानकारी दी कि दीपोत्सव की तैयारी आज से शुरू हो गई है. दीपोत्सव स्थल पर आज भूमि पूजन और सरयू का पूजन हुआ. भागवान से प्रार्थना करते हैं कि दीपोत्सव के सभी काम निर्विघ्न पूरे हो जाएं. वहीं, दीपोत्सव के नोडल अधिकारी संत शरण मिश्रा ने जानकारी दी कि 25 लाख दीपक को जलाने का लक्ष्य दीपोत्सव 2024 में रखा गया है.

और पढ़ें- Ayodhya News: यूपी के इस शहर में 500 करोड़ से बन रही रामायण यूनिवर्सिटी, राम-लक्ष्मण पर होगी पीएचडी 

और पढ़ें- UP Politics: कांग्रेस क्यों नहीं लड़ना चाहती यूपी विधानसभा उपचुनाव, बृजभूषण शरण सिंह ने खोला सियासी राज

Trending news