Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में 3 गुना बढ़ी रामलला के पुजारियों की संख्या, शिफ्टों में पुजारी दे रहे सेवा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2082450

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में 3 गुना बढ़ी रामलला के पुजारियों की संख्या, शिफ्टों में पुजारी दे रहे सेवा

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर में राम लला के दर्शन करने के लिए रोज भारी भीड़ उमड़ रही है. इसको देखते हुए श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने रामलला की सेवा में तैनात पुजारियों की संख्या बढ़ा दी है. 

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में 3 गुना बढ़ी रामलला के पुजारियों की संख्या, शिफ्टों में पुजारी दे रहे सेवा

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या के राम मंदिर के रामलला की सेवा में तैनात पुजारियों की संख्या तीन गुना बढ़ा दी गई है. ये निर्णय श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह के ठीक पांचवे दिन लिया. मौजूदा समय में रामलला की सेवा में मुख्य पुजारी समेत 4 सहायक पुजारी तैनात थे. अब 10 अतिरिक्त पुजारी तैनात कर दिए गए हैं. इस तरह पुजारियों की संख्या 15 हो गई है.  

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में बनेगी पहली वास्तु-बेस्ड टाउनशिप, जानें 'नई अयोध्या' में क्या होगा खास

 

बढ़ी पुजारियों की संख्या

 मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास शास्त्री दोनों शिफ्टों में मौजूद रहकर पर्यवेक्षण करते थे. ये शिफ्ट सुबह और शाम के दर्शन अवधि के लिए थी. राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद उमड़ी भीड़ के चलते अनवरत 16 घंटे दर्शन की अवधि रखी गई है. जिसके चलते पुजारियों पर काम ज्यादा बढ़ गया. शुक्रवार शाम को तीर्थ क्षेत्र के धार्मिक न्यास की आपात बैठक की गई. बैठक में तीर्थ क्षेत्र के चंपतराय, कोषाध्यक्ष  महंत गोविंद देव गिरि, मंदिर निर्माण प्रभारी और विहिप केंद्रीय मंत्री गोपाल राव, न्यासी डॉ अनिल मिश्रा, रामकुंज कथामंडप महंत डॉ रामानंद दास औऱ उनके उत्तराधिकारी महंत सत्य नारायण दास के अतिरिक्त प्रशिक्षण योजना के मुख्य आचार्य केशव प्रसाद शामिल हुए. इस बैठक में पुजारियों की संख्या बढ़ाने पर सहमति बनी. ये भी निर्णय लिया गया  कि पुजारी प्रशिक्षण योजना में ट्रेनिंग ले रहे प्रशिक्षुओं को अवसर दिया जाए.

 प्रशिक्षण योजना के प्रशिक्षु ही रहेंगे पुजारी

इस बैठक के बाद धार्मिक न्यास समिति चेयरमैन और तीर्थ क्षेत्र कोषाध्यक्ष महंत गोविंद देव गिरि ने मीडिया को बताया कि समय और परिस्थितियों को देखते हुए 10 अतिरिक्त पुजारियों को नियुक्त किया जा रहा है. यह पुजारी प्रशिक्षण योजना के प्रशिक्षु ही रहेंगे और अप्रेंटिस शिप के रूप में शामिल होंगे. ये सभी अलग-अलग पालियों में अपनी सेवाएं देंगे.

प्राण प्रतिष्ठा के बाद भक्त पहुंच रहे रामलला दरबार
रामनगरी अयोध्या लगातार 5 दिनों से भक्तों से गुलजार है. 5 दिनों में 14 लाख श्रद्धालु रामलला के दर्शन कर चुके हैं. अभी भी भक्तों की कतार टूटने का नाम नहीं ले रही है. गणतंत्र दिवस पर अयोध्या में 3 लाख भक्तों ने दर्शन किए. रोजाना दो लाख से अधिक भक्त  रामलला दरबार पहुंच रहे हैं. रामलला में सुगमता पूर्वक पहुंचकर दर्शन-पूजन कर रहे हैं.

अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण का दूसरा चरण शुक्रवार की रात शुरू हो गया. मंदिर का निर्माण कार्य प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की वजह से रोका गया था. दूसरे चरण में मंदिर का दूसरा तल बनाया जाना है. इस काम के पूरा होने के तत्काल बाद गूढ़ी मंडप और गर्भगृह के ठीक ऊपर शिखर का काम शुरू होगा. 

Ayodhya Ram Mandir Free Prasad: घर बैठे फ्री में मिलेगा राम मंदिर का प्रसाद, यहां मिलेगी आपको बुकिंग की पूरी जानकारी

जब 'रामायण की सीता' को बी ग्रेड की बोल्ड फिल्में करनी पड़ीं, भोजपुरी समेत 8 भाषाओं में की फिल्में
 

Trending news