यूपी में हजारों साल पुरानी तोता-मैना की कब्र, उर्दू, अरबी-फारसी में लिखीं हैं अबूझ आयतें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2442022

यूपी में हजारों साल पुरानी तोता-मैना की कब्र, उर्दू, अरबी-फारसी में लिखीं हैं अबूझ आयतें

UP Ajab Gajab News: यूं ते उत्तर प्रदेश के हर जिले में कुछ ने कुछ अनोखा स्थान यो कार्य मिल जाते हैं. लेकिन एक ऐसा जिला भी है जहां लगभग 1400 साल पुरानी कब्र मौजूद है. इसकी खास बात यह है कि यहां पर लिखी हुईं आयतों को आज तक कोई भी नहीं पढ़ पाया है. पढ़िए पूरी खबर ... 

Ajab Gajab News

Sambhal News: यूं ते उत्तर प्रदेश के हर जिले में कुछ ने कुछ अनोखा स्थान यो कार्य मिल जाते हैं. लेकिन संभल एक ऐसा जिला है जहां लगभग 1400 साल पुरानी कब्र मौजूद है. इसकी खास बात यह है कि यहां पर लिखी हुईं आयतों को आज तक कोई भी नहीं पढ़ पाया है. यह कब्र एक तोता मैना की है. लेकिन हजारों साल के बाद भी एक से एक फारसी के विद्वान के लिए भी इस पर लिखी आयतें एक अनसुलझी पहेली है. 

बीहड़ में बनी है कब्र
संभल में मौजूद तोता मैना की रहस्यमयी कब्र शहर से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यहां पर एक बीहड़ जंगल है. आपको बता दें कि कब्र के दोनों ओर उर्दू, फारसी और अरबी से मिलती-जुलती भाषा में कुछ आयतें लिखी हुईं हैं. कब्र के ऊपर लिखी आयतें और इस कब्र का राज जानने के लिए कई भाषाओं के जानकार लोग यहां आ चुके हैं. लेकिन उसे पढ़ने में सभी लोग आज तक नाकाम रहे हैं. 

पृथ्वीराज चौहान से जुड़ी कहानी
संभल में इस तोता मैना की रहस्य भरी कब्र को लेकर पृथ्वीराज चौहान की भी एक कहानी मशहूर है. इतिहासकारों के अनुसार यह जगह राजपूत राजा पृथ्वीराज चौहान की राजधानी हुआ करता थी. उस समय राजा पृथ्वीराज चौहान तोता मैना के इस जोड़े के एक दूसरे के प्रति प्रेम से बहुत प्रभावित थे. दोनों की मृत्यु के बाद पृथ्वीराज चौहान ने उनकी याद में यह कब्र बनवाई थी. उसके साथ ही पृथ्वीराज चौहान के कहने पर इके ऊपर तोता मैना की प्रेम कहानी कब्र पर लिखी गई थी. लेकिन आज तक किसी भी भाषा के जानकार द्वारा वह पढ़ा नहीं जा सका है. 

ऐतिहासिक इतिहास
आपको बता दें कि संभल का इतिहास अपने आप में बहुत सी कहानियां समेटे हुए है. पुरातत्वविदों के अनुसार आज भी संभल से हजारों सालों पुरानी ऐतिहासिक मूर्तियां और ताम्र फलक आदि मिलते रहते हैं. इनके साथ ही यहां से राजपूत  राजाओं की आराध्य देवी चतुर्भुज महिष मर्दिनी की मूर्ति समेत तमाम पुरावशेष भी मिले हैं. 

यह भी पढ़ें - चोरी की मिलती है ट्रेनिंग, मास्टर चोरों की लगती बोली, ये है यूपी का अजीबोगरीब गांव

यह भी पढ़ें - तोता खोजने पर मिलेंगे 10 हजार, यूपी के इस शहर में दीवारों-दरवाजे पर चिपके पर्चे

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Ajab Gajab News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news