Taj Mahal News: काशी-मथुरा के बीच ताजमहल पर तकरार, शाहजहां का उर्स रुकवाने के लिए हिन्दू संगठन पहुंचे अदालत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2092226

Taj Mahal News: काशी-मथुरा के बीच ताजमहल पर तकरार, शाहजहां का उर्स रुकवाने के लिए हिन्दू संगठन पहुंचे अदालत

Agra Latest News In Hindi: याचिका में ये भी कहा गया कि उत्सव समिति बनाकर उसका अध्यक्ष प्रतिवादी बन गए हैं. ताजमहल में न तो वो कर्मचारी हैं और न स्मारक से उनका किसी भी तरह का सरोकार है.

Taj mahal

आगरा: आगरा स्थित विश्व प्रसिद्ध ताजमहल में शाहजहां के उर्स पर रोक लगाने के लिए एक याचिका एडिशनल सिविल जज (जूनियर डिवीजन) के न्यायालय में लगाई गई है. छह से आठ फरवरी तक शाहजहां का 369वां उर्स होगा. अखिल भारत हिंदू महासभा की महिला मोर्चा की मंडल की अध्यक्ष है मीना देवी दिवाकर व जिलाध्यक्ष हैं सौरभ शर्मा, इन दोनों ने बीते दिन शुक्रवार को शाहजहां के उर्स ताजमहल में करने पर रोक लगाने के लिए एक याचिका कोर्ट में दायर की है. जिसमें प्रतिवादी के रूप में सेलीब्रेशन कमेटी ताजगंज के अध्यक्ष सैयद इब्राहिम जैदी बनाए गए हैं. याचिका में ये भी कहा गया कि उत्सव समिति बनाकर उसका अध्यक्ष प्रतिवादी बन गए हैं. ताजमहल में न तो वो कर्मचारी हैं और न स्मारक से उनका किसी भी तरह का सरोकार है.

वादी ने किया कोर्ट का रुख 
सरकार व भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) की अनुमति लिए बिना ही उर्स किया जा रहा है. सक्षम प्राधिकारी की अनुमति के बिना वादी ने उर्स का आयोजन नहीं किए जाने को कहा था जिस पर प्रतिवादी ने गौर नहीं किया फिर उन्हें कोर्ट की शरण लेनी पड़ी. उर्स में किसी भी व्यक्ति को प्रतिवादी द्वारा स्मारक में निश्शुल्क प्रवेश पर रोक लगाई जाए।

अधिवक्ता हिंदू महासभा अनिल तिवारी ने कहा कि अमीन के माध्यम से प्रतिवादी को न्यायालय ने नोटिस तामील कराने के निर्देश दिए. वाद विचाराधीन होने से न्यायालय में अब प्रतिवादी की जिम्मेदारी है कि वह उर्स नहीं मनाए. वहीं प्रतिवादी सैयद इब्राहिम जैदी का कहना है कि ताजमहल में शाहजहां का उर्स भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण व उर्स कमेटी संयुक्त रूप से मनाती हैं जिसको रोकने के लिए वाद दायर करने की जानकारी मीडिया से ही उन्हें मिली है. अधीक्षण पुरातत्वविद् डा. राजकुमार पटेल के मुताबिक एमसी मेहता बनाम यूनियन आफ इंडिया वाद में ताजमहल में शुक्रवार की नमाज, रमजान, तरावीह के साथ ही शाहजहां के उर्स के आयोजन को सुप्रीम कोर्ट ने समय-समय पर निर्देश दिए हैं. इसके लिए भारत सरकार ने अधिसूचना भी कर दी है. 

नमाज का नहीं मिला था रिकार्ड
अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय जाट की माने तो भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से सूचना का अधिकार में इतिहासविद् राजकिशोर राजे ने ताजमहल में नमाज अदा करने से जुड़ी अनुमति का उल्लेख अब्दुल हमीद लाहौरी की किताब शाहजहांनामा जोकि शाहजहां के दरबारी लेखक ने लिखा, इसके अलावा किसी अन्य मुगलकालीन किताब या शाही फरमान में होने की जानकारी मांगी. उन्होंने कोई आदेश जारी करने की जानकारी ईस्ट इंडिया कंपनी या भारत सरकार द्वारा भी मांगी थी. हालांकि, किसी तरह की जानकारी होने से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने मना किया था. 

ताजमहल का सर्वे की करेंगे मांग
वादी मीना देवी दिवाकर के साथ ही सौरभ शर्मा का कहना है कि हिंदू महासभा की यह एक बड़ी जीत है. अयोध्या, काशी विश्वनाथ व मथुरा में सर्वे के आदेश के जैसे ही ताजमहल का हम सर्वे कराने की मांग कोर्ट से करेंगे. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के माल रोड स्थित कार्यालय पर  ब्रजेश भदौरिया, अंकित चौहान के अलावा शंकर श्रीवास्तव, आयुष आदि ने उर्स रोकने के लिए आंदोलन करने की बात कही.

और पढ़ें- Lucknow News: हमसफर डीलर्स व उसकी सहयोगी कंपनियों के ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई, 25 शहरों में रेड

Trending news