Noida News: नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच दौडेंगीं 100 ई-बसें, जानें रूट और टाइमिंग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1935119

Noida News: नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच दौडेंगीं 100 ई-बसें, जानें रूट और टाइमिंग

E-bus scheme: प्रधानमंत्री ई-बस योजना के तहत  तीन माह में नोएडा और ग्रेनो के बीच दौडेंगीं 100 ई-बसें 

100 e-buses ply between Noida and Greno in uttar pradesh

नोएडा:  ग्रेटर-नोएडा नोएडा में रोज यात्रा करने वालों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है, सरकार जल्द ही पब्लिक-प्राइवेट-पार्टनरशिप यानी (पीपीपी) मॉडल पर निजी संचालक 100 ई-बसों का संचालन करेंगे. एक सप्ताह में नोएडा प्राधिकरण की ओर से रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) जारी कर दिया जाएगा. इच्छुक एजेंसियों के आवेदन के बाद किसी एक का चयन किया जाएगा. तीन माह में यहां बसें चलनी शुरू हो जाएंगी. प्रधानमंत्री ई-बस योजना के तहत जिले में 100 ई-बसें लाने की तैयारी जोरों पर है. अधिकारियों के मुताबिक बसों के डिपो और बस टर्मिनल दोनों जगह चार्जिंग स्टेशन की भी सुविधा दी जाएगी. इसका संचालन सुबह पांच बजे से रात 11 बजे तक करने की योजना है. 

प्रधानमंत्री ई-बस योजना 
दरअसल, प्रधानमंत्री ई-बस योजना के तहत जिले में 100 ई-बसें लाने की तैयारी जोरों पर है. इसके लिए सेक्टर-90 के डिपो को विस्तार दिया जा रहा है. ई-बसों का संचालन सेक्टर-82 स्थित सिटी बस टर्मिनल से होगा. ई-बसों के लिए 69 स्थानों पर इलेक्टि्रक व्हीकल चार्जर लगाए जा चुके हैं. अभी इनमें से 32 चार्जर काम कर रहे हैं. इन स्टेशनों पर एक साथ 84 वाहनों की बैट्री चार्ज करने की क्षमता है. अधिकारियों के मुताबिक बसों के डिपो और बस टर्मिनल दोनों जगह चार्जिंग स्टेशन की भी सुविधा दी जाएगी.  इसका संचालन सुबह पांच बजे से रात 11 बजे तक करने की योजना है. 

ई-बसें चलाने की योजना 
मार्च 2020 में नोएडा-ग्रेनो के बीच नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन  (एनएमआरसी) की तरफ से शहर में 50 एसी बसें  चलाई जा रही थी. जो अब बंद हो चुकी है. अब इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी है. देश के 169 शहरों में 10 हजार ई-बसें चलाने की योजना है. इसी योजना के तहत नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी ई-बसें चलाई जाएंगी. इस बाबत नोएडा प्राधिकरण के ट्रैफिक सेल के वरिष्ठ प्रबंधक ने बताया कि सिटी बसों के लिए एक सप्ताह में आरएफपी तैयार कर दी जाएगी. इसका संचालन जल्द से जल्द कराने की तैयारी है.

WATCH: वाराणसी में 32 साल में चौथी बार टूटी गंगा आरती की ये परंपरा, देखें वीडियो

 

Trending news