कौन थे बिशप मोरन मोर? अमेरिका में की पढ़ाई, जर्मन महिला से की शादी, भारत लाया गया शव तो उमड़ पड़ी भीड़
Advertisement
trendingNow12258911

कौन थे बिशप मोरन मोर? अमेरिका में की पढ़ाई, जर्मन महिला से की शादी, भारत लाया गया शव तो उमड़ पड़ी भीड़

Believers Church Metropolitan Yohan: भारी बारिश के बावजूद हजारों लोग योहान की एक झलक पाना चाहते थे, आखिर कौन थे ये  बिशप मोरन मोर अथानासियस योहान जिनकी अमेरिकी में हुई मौत तो भारत लाया गया शव.

कौन थे बिशप मोरन मोर? अमेरिका में की पढ़ाई, जर्मन महिला से की शादी, भारत लाया गया शव तो उमड़ पड़ी भीड़

Who was Moran Mor Athanasius Yohan: बिलीवर्स ईस्टर्न चर्च के मेट्रोपॉलिटन बिशप मोरन मोर अथानासियस योहान को मंगलवार को पूरे राजकीय सम्मान के साथ ‌अंतिम विदाई तिरुवल्ला में दी गई. भारी बारिश के बाद भी हजारों लोग चर्च के मुख्यालय कुट्टापुझा में विदाई देने के लिए एकत्र हुए.

अमेरिका में हुई थी मौत
योहारन का 8 मई को अमेरिका के टेक्सास में एक कार दुर्घटना में निधन हो गया था. दो दिन बाद, 8 मई को दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया था. इसके बाद उनका पार्थिव शरीर रविवार को मुख्यालय वापस लाया गया.
समाज के सभी क्षेत्रों की प्रमुख शख्सियतों समेत हजारों लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. मंगलवार को उनके पार्थिव शरीर को चर्च मुख्यालय में दफनाया गया. राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया. 

योहारन का जीवन सफर 
योहान का जन्म 1950 में भारत के केरल राज्य के निरनम गांव में कडापिलारिल पुन्नूस योहानन के रूप में हुआ था. उन्होंने हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद अपना जीवन ईश्वर की सेवा में समर्पित कर दिया. प्रभु यीशु मसीह के महान आदेश का पालन करते हुए, उन्होंने अपने जीवन के अगले आठ साल दक्षिण एशिया में गॉड की प्रार्थना का प्रचार करने और धर्मार्थ कार्य करने में बिताए.

1974 में पढ़ने के लिए गए अमेरिका
योहान 1974 में संयुक्त राज्य अमेरिका में धर्मशास्त्रीय प्रशिक्षण के लिए गए, जिसके बाद उन्हें डायकोनेट में नियुक्त किया गया. कुछ ही समय बाद, उन्हें एक पादरी के रूप में नियुक्त किया गया और डलास, टेक्सास में एक स्थानीय पैरिश में सेवा करने के लिए नियुक्त किया गया. 

जर्मन महिला से की शादी
बचपन में उनकी रुचि बाइबिल में हुई और बाद में उन्होंने डलास में धर्मशास्त्र का अध्ययन किया. 1974 में, उन्होंने जर्मन नागरिक गिस्ला से शादी की और उन्होंने चैरिटी संगठन गॉस्पेल फॉर एशिया की शुरुआत की. 1980 के दशक में, योहानन को उनके रेडियो कार्यक्रम "अथमेय यात्रा" के लिए जाना जाता था. यह बाइबिल पर केंद्रित था. एक प्रचारक के रूप में और फिर अपने द्वारा स्थापित चर्च के सर्वोच्च प्रमुख के रूप में अपने करियर में, उन्होंने कई बाइबिल कॉलेज और तिरुवल्ला में एक अत्याधुनिक अस्पताल और मेडिकल कॉलेज की स्थापना की.

पादरी पद से दिया इस्तीफा
चार साल बाद उन्होंने अपने पादरी पद से इस्तीफा दे दिया, उन्हें लगा कि ईश्वर ने उन्हें एशिया में उन लाखों लोगों की सेवा करने के लिए बुलाया है जिन्होंने कभी मसीह के विचार को नहीं सुना था. जिसके बाद से ही उन्होंने एक मिशनरी संगठन की स्थापना की, जिसे गॉस्पेल फ़ॉर एशिया कहा जाता है.

बिलीवर्स चर्च के संस्थापक 
वह 2003 में पथानमथिट्टा जिले के तिरुवल्ला में स्थित बिलीवर्स चर्च के संस्थापक और प्रमुख बने। 2017 में, इसे बिलीवर्स ईस्टर्न चर्च नाम दिया गया। वह इसके सर्वोच्च प्रमुख बन गए और मेट्रोपॉलिटन बिशप मोरन मोर अथानासियस योहान के रूप में जाने गए.

250 से अधिक लिखीं किताबें
मेट्रोपॉलिटन योहान एक प्रसिद्ध वक्ता भी थे, जो मिशनों के महत्व पर बोलते हुए अक्सर दुनिया भर में यात्रा करते थे. उनके भावपूर्ण उपदेशों और संदेशों ने लाखों लोगों को विभिन्न रेडियो स्टेशनों, पॉडकास्ट और टीवी प्रसारणों के माध्यम से अपने धर्म के लिए काम किया. 2004-2012 तक वर्ल्ड बाय रेडियो की कार्यकारी समिति में और 2013-2015 तक नेशनल रिलीजियस ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन (NRB) के बोर्ड सदस्य के रूप में कार्य किया. उनकी सेवा के सम्मान में, NRB ने मेट्रोपॉलिटन को 2003 में अंतर्राष्ट्रीय प्रसारण में व्यक्तिगत उपलब्धि पुरस्कार प्रदान किया.

मेट्रोपॉलिटन योहान ने 250 से अधिक पुस्तकें लिखीं जो सैकड़ों विषयों पर व्यावहारिक और आध्यात्मिक मार्गदर्शन प्रदान करती हैं. इनमें से कई पुस्तकों का दर्जनों प्रमुख भाषाओं में अनुवाद किया गया है. मिशनों पर उनकी कई पुस्तकों में से एक, रिवोल्यूशन इन वर्ल्ड मिशन्स, एक अंतरराष्ट्रीय बेस्टसेलर भी है, जिसकी 4.5 मिलियन से अधिक प्रतियां अंग्रेजी में छपी हैं और कई और फ्रेंच, जर्मन, फिनिश और डच भाषाओं में अनुवादित हैं.

रविवार को पहुंचा शव
रविवार को सुबह पार्थिव शरीर कोच्चि हवाई अड्डे पर लाया गया, जहां से शाम करीब 6.30 बजे उनके जन्मस्थान निरनम से शोक जुलूस के रूप में उन्हें ले जाया गया. सोमवार को पार्थिव शरीर को जनता के दर्शन के लिए तिरुवल्ला के बिलीवर्स कन्वेंशन सेंटर में रखा गया. सार्वजनिक दर्शन के बाद पार्थिव शरीर को कन्वेंशन सेंटर से जुलूस के रूप में सेंट थॉमस बिलीवर्स ईस्टर्न चर्च कैथेड्रल ले जाया गया.

इसके बाद चेन्नई डायोसिस के प्रमुख सैमुअल मार थियोफिलोस एपिस्कोपा की अगुवाई में घंटों तक चली प्रार्थना सेवा के आठवें चरण के दोपहर 1.30 बजे समाप्त होने के बाद, मेट्रोपॉलिटन को चर्च के ‘मदबाहा’ (आंतरिक गर्भगृह) के पास एक विशेष मकबरे में उन्हें अंतिम विदाई दी गई.  मेट्रोपॉलिटन योहान के बेटे और यूएस डायोसिस के प्रमुख डैनियल मोर टिमोथियोस और अन्य बिशपों ने इस पूरे आयोजन में सहायता करते रहे.

राज्यपाल ने दी  श्रद्धांजलि
केरल राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, गोवा के राज्यपाल पी एस श्रीधरन पिल्लई, मंत्री वी एन वासवन, साजी चेरियन, पी प्रसाद, डिप्टी स्पीकर चित्तयम गोपकुमार, सांसद के सी वेणुगोपाल, एंटो एंटनी, ए एम आरिफ और डीन कुरियाकोस के अलावा कई विधायकों ने योहान को श्रद्धांजलि दी. 

Trending news