उदयपुर में तेज बारिश के साथ पड़े ओले, किसानों के चेहरे पर छाई चिंता की लकीरे
Advertisement

उदयपुर में तेज बारिश के साथ पड़े ओले, किसानों के चेहरे पर छाई चिंता की लकीरे

Udaipur weather: उदयपुर जिले में बीते तीन दिन से बारिश के साथ ओले पड़े.  दोपहर बाद मौसम का मिजाज बदल गया. आसमान में बिजली कड़कने और तेज हवा के साथ बारिश अचानक शुरू हो गई. जिससे जिले में कई जगह भारी ओलावृष्टि भी हुई

 उदयपुर में तेज बारिश के साथ पड़े ओले,  किसानों के चेहरे पर छाई चिंता की लकीरे

udaipur weather: उदयपुर जिले में बीते तीन दिन से बारिश का दौर लगातार जारी है. शनिवार दोपहर को तेज बारिश के साथ ओले पड़े थे. सुबह मामूली धूप खिली रही लेकिन दोपहर 12 बजे बाद मौसम का मिजाज बदल गया. आसमान में बिजली कड़कने और तेज हवा के साथ बारिश अचानक शुरू हो गई. जिससे जिले में कई जगह भारी ओलावृष्टि भी हुई. साथ ही तापमान में भी गिरावट आई है. ठंड का असर भी बढ़ गया. रात का तापमान 19 डिग्री से घटकर 16 डिग्री पहुंच गया है. वहीं, दूसरी तरफ ओलावृष्टि ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. खेतों में सरसों और गेहूं की फसलों को कई जगह भारी नुकसान हुआ है.

शनिवार दोपहर को तेज बारिश के साथ ओले पड़ने से  उदयपुर जिले में ज्यादातर जगह गेहूं, जो और चना की खड़ी खेतों में फसल खराब हो गई  है. पकी हुई फसल को किसान कटाई करने की तैयारी में है. किसानों का कहना है ऐन वक्त पर बारिश व ओलावृष्टि ने उनकी कड़ी मेहनत से बुआई गई फसलों को नष्ठ कर काफी नुकसान पहुंचाया है.

मौसम वैज्ञानिक प्रो. नरपतसिंह राठौड़ ने बताया कि पिछले 3 दिनों से मेवाड़ सहित उदयपुर और प्रदेश के अन्य भागों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हो रही है जो अगले दो दिनों तक होने की संभावना है. बिना मौसम की यह बारिश मुख्य रूप से अरब सागर और पाकिस्तान की सिंधु घाटी से आने वाली नमीयुक्त हवाओं के कारण है. जिससे राजस्थान सहित उत्तरी भारत मेंं कई जगह बारिश हो रही है. इस बरसात से खड़ी फसलों के लिए बेहद नुकसान है.

ये भी पढ़ें-

राजस्थान से हरीश चौधरी और दिव्या मदेरणा समेत इन नेताओं को कांग्रेस दे सकती है बड़ी जिम्मेदारी, देखें नाम

राजस्थान में नक्सलवाद के बीज ! मेघवाल बोले- आदिवासियों को मुख्यधारा में नहीं लाया तो माहौल बनेगा हिंसक

Trending news