उदयपुर में लगातार बारिश से कोटड़ा बना टापू, नदी नाले उफान पर
Advertisement

उदयपुर में लगातार बारिश से कोटड़ा बना टापू, नदी नाले उफान पर

उदयपुर जिले के कोटड़ा उपखंड क्षेत्र में लगातार बारिश के चलते क्षेत्र के सभी नदी नाले खतरे के निशान से ऊपर बह रहे हैं, जिसके चलते उदयपुर जिला मुख्यालय से कोटड़ा का संपर्क कट चुका है.

उदयपुर में लगातार बारिश से कोटड़ा बना टापू, नदी नाले उफान पर

Udaipur: राजस्थान के उदयपुर जिले के कोटड़ा उपखंड क्षेत्र में लगातार बारिश के चलते क्षेत्र के सभी नदी नाले खतरे के निशान से ऊपर बह रहे हैं, जिसके चलते उदयपुर जिला मुख्यालय से कोटड़ा का संपर्क कट चुका है. वहीं, कई घंटों से बिजली गुल रहने पर लोग पीने के पानी के लिए हैंडपंप का सहारा लेते नजर आए. नदी नालों में पानी के तेज बहाव के चलते दर्जनों गांवो का कोटड़ा उपखंड क्षेत्र से भी संपर्क टूट चुका है. कोटड़ा मुख्यालय पर बीते 24 घंटे में 132 एमएम और अब तक कुल 1054 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई. 

कोटड़ा वाया देवला होकर उदयपुर जिला मुख्यालय को जोड़ने वाला सुलाव मार्ग साबरमती बांध पूरी तरह भर जाने से मार्ग पानी में डूब चुका है, जिससे उदयपुर जाने वाला मार्ग अवरुद्ध हो गया. कोटड़ा वाया पानरवा होकर झाड़ोल, खैरवाड़ा को जोड़ने वाला मार्ग पर खाचन में वाकल नदी खतरे के निशान को पार कर पुलिया के ऊपर से बह रही हैं. 

कोटड़ा वाया मांडवा होकर स्वरूपगंज को जोड़ने वाले मार्ग पर साबरमती बांध के ओवर फ्लो होने से खजुरिया पुलिया पर खतरे के निशान से ऊपर पानी जा रहा है. वहीं, मांडवा में सेई नदी दो दिनों से लगातार उफान पर चल रही हैं. रोहिड़ा में भुला बांध के ओवरफ्लो होने से सुकली नदी का पानी रपट के ऊपर से बह रहा, जिससे कोटड़ा का तीनों और से संपर्क कट गया है. आवाजाही कर रहे यात्रियों और वाहन चालकों को लंबे इंतजार के बाद गुजरात के खेड़ब्रह्मा, विजयनगर और ईडर होकर जाने को मजबूर है. 

लगातार बारिश के चलते कोटड़ा का साबरमती बांध, काली बोर बांध, सई बांध, पाड़ा खादरा बांध, जोगीवड बांध ओवर फ्लो हो चुके हैं. क्षेत्र में लगातार बारिश और नदी नालों में पानी की आवक के चलते नदी नाले खतरे के निशान से भी ऊपर बह रहे हैं. प्रशासन ने जनहानि नहीं हो इसे लेकर मुख्य मार्गो पर पुलिस के जवान तैनात कर दिए हैं. 

यह भी पढ़ेंः गजेंद्र सिंह शेखावत पर डोटासरा का पलटवार, कहा- झूठ बोलने की ट्रेनिंग शायद संघ से मिली है

कोटडा क्षेत्र में लगातार बारिश के चलते मुख्य मार्ग अवरूद्ध होने से ग्रामीणों को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. साथ हीं, राज्य सरकार से क्षेत्र के रपट को पुल निर्माण कर क्षेत्र वासियों को राहत प्रदान करने की मांग की. क्षेत्र की नदियां उफान पर हैं, जिसके चलते कई बार कुछ घंटे में पानी उतर जाने पर आवागमन सुलभ हो जाता है, लेकिन लगातर बारिश के चलते मार्ग अवरूद्ध हुआ है, जिससे आमजन प्रभावित हुआ है. 

उदयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें 

krishna Janmashtami 2022: जानिए श्रीकृष्ण घर-घर क्यों चुराते थे माखन, क्यों था गाय से गहरा लगाव

Aaj Ka Rashifal: गुरुवार के दिन मीन को करना होगा परेशानियों का सामना, मिथुन के अटके काम होंगे पूरे

 

Trending news