मुख्यमंत्री गहलोत का उदयपुर दौरा, सीएम ने इंस्टीट्यूट ऑफ जैनोलॉजी एंड प्राकृत भवन का किया शिलान्यास
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1706729

मुख्यमंत्री गहलोत का उदयपुर दौरा, सीएम ने इंस्टीट्यूट ऑफ जैनोलॉजी एंड प्राकृत भवन का किया शिलान्यास

उदयपुर प्रवास पर आए प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महोत्सव को सम्बोधित करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि देश को भगवान महावीर के बताए संदेश को अपनाकर सत्य और अहिंसा के रास्ते पर चलने की आवश्यकता है. इसी से ही मानव कल्याण होगा. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भी महावीर के सिद्धान्तों को जीवन में उतारा और दुनिया को अहिंसा का संदेश दिया.

मुख्यमंत्री गहलोत का उदयपुर दौरा, सीएम ने इंस्टीट्यूट ऑफ जैनोलॉजी एंड प्राकृत भवन का किया शिलान्यास

CM ashok Gehlot in Udaipur: उदयपुर प्रवास पर आए प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ जैनोलॉजी एंड प्राकृत भवन का शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने पंच कल्याणक महोत्सव में आचार्य वर्द्धमान सागर महाराज का आशीर्वाद भी लिया. 

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ जैनोलॉजी एंड प्राकृत भवन का शिलान्यास

महोत्सव को सम्बोधित करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि देश को भगवान महावीर के बताए संदेश को अपनाकर सत्य और अहिंसा के रास्ते पर चलने की आवश्यकता है. इसी से ही मानव कल्याण होगा. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भी महावीर के सिद्धान्तों को जीवन में उतारा और दुनिया को अहिंसा का संदेश दिया. उन्होंने कहा कि मैं स्वयं भी सत्य-अहिंसा को अपनाते हुए राजनीति में प्रवेश कर आगे बढ़ा हूं.

उदयपुर प्रवास पर आए प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के चहुमुंखी विकास के लिए हरसंभव कार्य कर रही है. विशेषज्ञों से गहन अध्ययन के बाद ही बजट में जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई गई. देश में बढ़ती महंगाई से प्रदेशवासियों को राहत दिलाने के लिए महंगाई राहत कैंपों का आयोजन किया जा रहा है. इनमें 10 जनहितैषी योजनाओं के 5 करोड़ से अधिक मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड आमजन सौंपे जा चुके हैं. लाभ मिलना भी शुरू हो गया है. 

राजस्थान सरकार ने सबसे पहले स्वास्थ्य का अधिकार कानून पारित किया-CM अशोक गहलोत

सीएम गहलोत ने कहा कि निरोगी राजस्थान की संकल्पना को साकार करने के लिए देश में राजस्थान सरकार ने सबसे पहले स्वास्थ्य का अधिकार कानून पारित किया. इसमें हर व्यक्ति को बिना किसी व्यवधान चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 25 लाख रुपए तक का निःशुल्क इलाज भी मुहैया कराया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जैन अध्यात्म-दर्शन के उद्भव और विकास का अध्ययन, शोध और ज्ञान की दृष्टि से यह भवन महत्वपूर्ण सिद्ध होगा. उन्होंने कहा कि आज देश में जो माहौल बना हुआ है, उसमें भगवान महावीर और महात्मा गांधी के सर्व धर्म समभाव, सत्य और अहिंसा के सिद्धान्त सबसे अधिक प्रासंगिक हैं. देश-प्रदेश में शांति, सद्भाव और भाईचारा बनाए रखना हम सभी की जिम्मेदारी है. युवा पीढ़ी मानवता के कल्याण के लिए काम करे. 

ये भी पढ़ें- राजस्थान चुनाव से पहले अशोक गहलोत देंगे OBC, SC और ST को आरक्षण में बड़ी सौगात

इस मौके पर पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि वर्ष 2030 तक राज्य को देशभर में अग्रणी बनाने के मिशन को लेकर चलने वाले मुख्यमंत्री ने जाति, धर्म, वर्ग आदि से ऊपर उठकर प्रदेश के विकास व मानव कल्याण के लिए कार्य किया है.

गहलोत ने सुखी जीवन का आधार शाकाहार’ शीर्षक से पुस्तिका का विमोचन किया

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित अन्य अतिथियों ने मंच से ही मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के प्राकृत भवन का शिलान्यास किया और ‘सुखी जीवन का आधार शाकाहार’ शीर्षक से पुस्तिका का विमोचन किया. 

समारोह में जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया, विधायक फूल सिंह मीणा, प्रीति शक्तावत, दिनेश खोड़निया, पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव के मुख्य अतिथि वर्द्धमान सागर महाराज और जैन महासभा के पदाधिकारी सहित जैन समाज के लोग उपस्थित रहे.

Trending news