पति कितना ही अच्छा क्यों न हो, बीवियों को दूसरों को जरूर बता देनी चाहिए उसकी ये बातें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1413811

पति कितना ही अच्छा क्यों न हो, बीवियों को दूसरों को जरूर बता देनी चाहिए उसकी ये बातें

Chanakya Niti for Women: चाणक्य नीति के मुताबिक, कई महिलाएं अपने पति के झूठ बोलने की आदत को न तो मायके वालों से कहती हैं और न ही ससुरालवालों से बताती हैं. वह पति से प्यार के चलते इस आदत को नजरंदाज करती हैं, जो कि गलत है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि पति के बोले गए की झूठों की कीमत पत्नी को आखिरी में चुकानी पड़ सकती है. 

पति कितना ही अच्छा क्यों न हो, बीवियों को दूसरों को जरूर बता देनी चाहिए उसकी ये बातें

Chanakya Niti for Women: कहते हैं कि पति-पत्नी का रिश्ता सात जन्मों का होता है. इसमें किसी तरह के झूठ या दिखावे की कोई जगह नहीं होती है. हमसफर वह शख्स होता है, जिसके चेहरे पर उसका पार्टनर हमेशा खुशी देखना चाहता है. 

वहीं, विश्व के श्रेष्ठतम विद्वानों में शुमार आचार्य चाणक्य ने सामाजिक जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें कही हैं, जिनको जानना आज के लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. आचार्य चाणक्य ने मानव जीवन पर कई नीतियों का जिक्र किया है, जिन्हें अपनाकर कोई भी शख्स अपनी कठिन जिंदगी को सरलता की पटरी पर ला सकता है. 

यह भी पढे़ं- जिंदगी भर पति से ये बातें छिपाती है हर पत्नी, आखिरी दम तक नहीं बताती, खुद ले सकते टेस्ट

 

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में महिलाओं को लेकर भी कई तरह की बातों का उल्लेख किया है. वहीं, चाणक्य का कहना है कि दुनिया की किसी भी पत्नी को पति की कुछ बातें नहीं छिपानी चाहिए. भारतीय समाज में कई महिलाएं ऐसा करती हैं, जिसके बुरे अंजाम भुगतने पड़ते हैं. चाणक्य का कहना है कि ये बुरी आदते छिपाने से वह अपने पति और अपना ही नुकसान करती हैं. चाणक्य की मानें तो पति कितना ही अच्छा क्यों न हों, ये आदतें नहीं छिपानी चाहिए.

गुस्सैल स्वभाव
अक्सर देखा जाता है कि जब मां-बाप बेटियों को विदा करते हैं, तो वह कहते हैं कि पति के घर डोली उठी है. वहां से अब अर्थी ही आनी चाहिए. ऐसे में महिला का पति अगर गुस्सैल स्वभाव का भी हो तो वह डर के मारे किसी से नहीं कहती है. आचार्य चाणक्य का कहना है कि पत्नी को पति के गुस्से की आदत को छिपाकर नहीं रखना चाहिए. गुस्सैल स्वभाव के चलते कई काम बनकर बिगड़ जाते हैं. महिलाएं प्यार और मजबूरियों के चलते पति के गुस्से की आदत को सबसे छिपाती हैं. चाणक्य की मानें तो आगे चलकर यह आदत हिंसात्मक हो सकती है.

बात-बात में झूठ बोलना
चाणक्य नीति के मुताबिक, कई महिलाएं अपने पति के झूठ बोलने की आदत को न तो मायके वालों से कहती हैं और न ही ससुरालवालों से बताती हैं. वह पति से प्यार के चलते इस आदत को नजरंदाज करती हैं, जो कि गलत है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि पति के बोले गए की झूठों की कीमत पत्नी को आखिरी में चुकानी पड़ सकती है. 

पराई औरत से बात करना
चाणक्य नीति के अनुसार, कई पत्नियां अपने पतियों पर आंख बंद करके भरोसा करती हैं. कुछ भी हो जाए लेकिन वह पति को गलत नहीं मानती हैं. चाणक्य कहते हैं कि पत्नी को पति पर विश्वास करना चाहिए लेकिन साथ ही उसपर नजर भी रखनी चाहिए कि कहीं वह दूसरी औरतों से बात तो नहं कर रहा है. कई बार पुरुष पत्नी को छोड़कर पराई औरत से बात करते हैं और अपनी पत्नी को धोखा देते हैं. चाणक्य कहते हैं कि पत्नी अगर पत्नी की पराई औरत से बात करने की आदत घर-परिवार-समाज से छिपाती हैं तो उनकी शादी खतरे में पड़ सकती है.

शक करने की आदत
शक वह कीड़ा है, जो किसी रिश्ते को दीमक की तरह अंदर से खोखला कर देता है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि शादी के कुछ समय बाद ही की पति अपनी पत्नियों पर शक करना शुरू कर देते हैं. पत्नी डर का मारे और लोक-लज्जा के भय से किसी से यह बात नहीं कहती हैं. वहीं धीरे-धीरे पति पर यह सब हावी होने लगता है और वह मारपीट या जान लेने पर उतारू हो जाते हैं. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि पत्नी को पति की ऐसी आदत कभी दूसरों से नहीं छिपानी चाहिए.

यह भी पढे़ं- ये काम करती हुई महिलाओं की तरफ गलती से भी न देखें पुरुष, तुरंत ही हटा लें नजरें, वरना...

 

यह भी पढे़ं- बसे-बसाए घर को तहस-नहस कर देती हैं इस तरह की महिलाएं, जानें आपके घर में लक्ष्मी या....

(Disclaimer: यह सभी बातें चाणक्य नीति से मिली जानकारियों पर आधारित हैं. ZEE Media इनकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news