टोंक न्यूज: सज-धज कर ब्याह रचाने गए ठाकुरजी, पीपल से हुआ विवाह
Advertisement

टोंक न्यूज: सज-धज कर ब्याह रचाने गए ठाकुरजी, पीपल से हुआ विवाह

टोंक न्यूज: सज-धज कर ब्याह रचाने ठाकुरजी पहुंचे जहां उनका पीपल से विवाह हुआ. इस मौके पर जमकर जयकारे लगे और वातावरण पूरा भक्तिमय हो गया.

टोंक न्यूज: सज-धज कर ब्याह रचाने गए ठाकुरजी, पीपल से हुआ विवाह

Tonk: पीपलू उपखण्ड के सन्देड़ा ग्राम पंचायत के सन्देड़ा फार्म में पीपल का ठाकुरजी के साथ विवाह संपन्न हुआ. इस मौके पर लोग ग्राम सन्देड़ा से लक्ष्मीनाथजी के मंदिर से ठाकुर जी बारात लेकर पहुंचे और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पीपल व ठाकुर जी के पाणिग्रहण संस्कार भी संपन्न हुआ. इस मौके पर हवन कर ठाकुरजी की मूर्तियों की प्राणप्रतिष्ठा करवाई गई.

आयोजन को लेकर पूरे ग्राम पंचायत व आस-पास के गांवों से पहुंचे ग्रामीणों में काफी जोश व खुशी नजर आई और हजारों ग्रामीण पीपल व ठाकुर जी के पाणिग्रहण संस्कार के गवाह भी बने. सन्देड़ा गांव के ठाकुर जी की बारात घोड़ी से सोमवार को सुबह 10:00 बजे सन्देडा से फार्म में पहुंची, जहां बालाजी मंदिर में बारातियों का स्वागत व मनुहार की गई.

बाद में गाजे बाजे के साथ ठाकुर जी की बारात रघुनाथजी मंदिर के लिए रवाना हुई. जगह जगह बारातियों का स्वागत किया गया. डीजे की धुन पर बाराती जमकर नाचे और रामधनी के साथ खूब जयकारे भी लगाए. सन्देड़ा से फार्म पहुंचने पर बारात की अगवानी की गई. जिसके बाद पं. आचार्य बद्री महाराज एवं पं. नरसी ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पाणिग्रहण संस्कार की रस्म पूरी कराई. भोजन कराने के बाद बारातियों व ठाकुरजी को विदा किया गया. ग्रामीणों ने बढ़-चढ़ कर कन्यादान की रस्म को भी निभाया.

सज-धज कर ब्याह रचाने गए ठाकुरजी

इस दौरान महिलाएं मंगल गीत गाती रही, वहीं पुरुष भी रामधुनी करते नजर आए. युवाओं ने जमकर जयकारे लगाए. लड़कियों ने डीजे कि धुन पर नृत्य किया. इससे पहले ठाकुरजी को स्नान, पंचामृत से अभिषेक व नए वस्त्र धारण कर विवाह के लिए रवाना किया. ठाकुरजी की बारात में प्रत्येक घर से दो-दो महिलाएं व दो-दो पुरूष बारात में गए, साथ ही आस-पास की गांव सन्देड़ा, हरीपुरा, बूरयाली, लोहरवाड़ा, नयागांव, कल्याणपुरा आदि गावों में सर्व समाज को ठाकुरजी के विवाह का निमत्रंण दिया गया. जिसमें सैकड़ों लोगों ने इस मौके पर बढ़-चढ़ कर भाग लिया व प्रसाद्धि पाकर विवाह का लुफ्त उठाया. इस अवसर पर ग्रामीणेां ने बताया कि ऐसे आयोजनों से एकता व भाई चारा बना रहता है.

ये लोग रहे मौजूद

इस दौरान पंचायत समिति सदस्य मौसमी देवी चौधरी, पूर्व सरपंच नाथूलाल चौधरी, जयनारायण, जगदीश, घनश्याम, दीनदयाल, प्रहलाद, राजाराम, सीताराम, शंकर, कान्हैयालाल, बद्रीलाल, कांग्रेस कमेटी ओबीसी प्रकोष्ठ जिला महासचिव भरत जाट, रामअवतार, कल्याण, किशोर, सत्यनारायण, गिरिराज, कानाराम, नेतराम, केदार, भरत आदि मौजूद रहे.

यह भी पढ़ेंः शाहपुरा में ससुरालवाले बहू से रोज करते थे ये गंदी डिमांड, नहीं पूरी होने पर कर दी हत्या!

यह भी पढ़ेंः बारां में पत्नी ने प्रेमी को बुलाया घर, फिर कर दी अपने पति की हत्या

Trending news