टोंकः सरकारी स्कूल के शिक्षकों ने छात्रों को दिया अनोखा तौहफा, अपने खर्च पर ऐसे पूरा किया सपना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1736134

टोंकः सरकारी स्कूल के शिक्षकों ने छात्रों को दिया अनोखा तौहफा, अपने खर्च पर ऐसे पूरा किया सपना

Tonk news:  टोंक जिले में पीपलू के जयकिशनपुरा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के 4 एवं आर्यभट्ट उच्च प्राथमिक विद्यालय पीपलू में पढ़ने वाले 2 विद्यार्थियों ने जब सीमेट गोनेर असोसिएट प्रोफेसर उमा गौतम के नेतृत्व में जीवन में पहली बार हवाई जहाज में उड़ान भरने का मौका मिला.

tonk news

Tonk news: आसमान में उड़ने यानी हवाई यात्रा का सपना हर महत्वाकांक्षी व्यक्ति देखता है लेकिन पूरा सबका नहीं होता. लेकिन टोंक जिले में पीपलू के जयकिशनपुरा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के 4 एवं आर्यभट्ट उच्च प्राथमिक विद्यालय पीपलू में पढ़ने वाले 2 विद्यार्थियों ने जब सीमेट गोनेर असोसिएट प्रोफेसर उमा गौतम के नेतृत्व में जीवन में पहली बार हवाई जहाज में उड़ान भरी तो उनका सपना सच होता नजर आया. उनके चेहरे खुशी से खिल उठे.

यह भी पढ़ेंः मर्डर की जांच करने पहुंची झुंझुनूं पुलिस पर अचानक हुई पत्थरों की बारिश,  वजह जान हो जाएंगे हैरान

शिक्षकों ने अपने के खर्च पर पूरा किया छात्रों का सपना

विद्यार्थियों का यह सपना शिक्षकों ने अपने के खर्च पर पूरा किया .  सरकारी विद्यालय के बच्चों के सपनों को पूरा करने में असोसिएट प्रोफेसर उमा गौतम, प्रधानाध्यापक हेमराज माली, शिक्षक मोहनलाल गुर्जर, मोरपाल गुर्जर, रायसिंह, दिनकर विजयवर्गीय का योगदान रहा.

राष्ट्रपति भवन से लेकर पहली बार बैठे मेट्रो में

शिक्षकों ने बच्चों को प्रदेश की राजधानी जयपुर ले जाकर जवाहर सर्किल और अंतरर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ले गए. वह जैसे ही हवाई अड्डे पहुंचे तो  उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था. यहां से सभी विद्यार्थियों ने देश की राजधानी नई दिल्ली के लिए उड़ान भरी. रात में  शिक्षकों समेत सभी छात्र जयपुर के साथ दिल्ली के नजारे देखे. एयरपोर्ट पर खड़े अनेकों विमान देखें. दिल्ली एयरपोर्ट से दो बार मेट्रो में बैठने का पहली बार आनंद लिया. इसके बाद विद्यार्थियों ने दिल्ली भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों को राष्ट्रपति भवन, संसद भवन, इंडिया गेट, बहाई प्रार्थना केंद्र लोटस टेंपल, कालकाजी मंदिर, अक्षरधाम, लाल किला, राजघाट, शक्ति स्थल, शांति वन, मुगल गार्डन, हुमायूं का मकबरा, अमर जवान ज्योति शहीद स्मारक, कर्तव्य पथ, सी हेक्सागन, गुरुद्वारा साहिब, कनाट पेलेस, चांदनी चौक, मार्केट, सुभाष चंद्र बोस स्मारक व अन्य कई स्थानों का भ्रमण किया.वापसी में भी ट्रेन के एसी कोच में बैठे.ट्रेन में भी बच्चे पहली बार बैठे थे‌.सभी विद्यार्थी सोमवार को वापस घर पहुंच गए.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान की सड़कों पर दौड़नी थी 590 नई बसें लेकिन उम्मीद हुई धुंधली, इस डर से टेडर किया निरस्त

ए ग्रेड  छात्रों को मिला है मौका

यह सभी वह विद्यार्थी है जिन्होंने आठवीं बोर्ड परीक्षा में सभी विषय में ए ग्रेड पाए है. इनसे विद्यालय परिवार ने वादा किया था. जब इन विद्यार्थियों ने आठवीं बोर्ड परीक्षा में सभी विषय में ए ग्रेड प्राप्त की तो शिक्षकों ने अपने वेतन खर्च पर यह वादा निभाया. इन बच्चों के साथ असोसिएट प्रोफेसर उमा गौतम, प्रधानाध्यापक हेमराज माली, शिक्षक मोहनलाल गुर्जर, मोरपाल गुर्जर, रायसिंह, दिनकर विजयवर्गीय, लालचंद चौधरी, जितेंद्र कुमार साहू साथ रहे.

हवाई यात्रा के दौरान असोसिएट प्रोफेसर उमा गौतम, लालचंद चौधरी ने सभी विद्यार्थियों को वायुयान के समताप मण्डल में उड़ने की भी जानकारी दी. उन्होंने बच्चों को बताया कि समताप मंडल में मौसमी घटनाएं नहीं होती है. इसलिए वायुयान इसी परत में उड़ते हैं.

सपनों को पूरा करने के लिए की मेहनत
पिछले सत्र में इन सभी विद्यार्थियों से उनके सपने को जानने की कोशिश की गई थी. जिसमें बच्चों ने अपनी अभिव्यक्ति में हवाई यात्रा करने का सपना देखने की बात कहीं. जब भी विद्यालय के ऊपर से कोई भी प्लेन उड़कर जाता हुआ दिखाई देता है तो वह उसे देखने को उत्साहित रहते. हवाईजहाज को उड़ता देख उनके मन में भी आसमान में उड़ने की ललक पैदा हुई तो विद्यालय परिवार ने घोषणा की कि जो भी विद्यार्थी आठवीं बोर्ड परीक्षा में अच्छी मेहनत कर सभी विषय में ए ग्रेड लाएगा तो उसे हवाई सफर करवाया जाएगा.

मुकाम को हासिल करने के लिए जुनून हुआ सवार 

आकाश को छूने की ललक रखने वाले छात्र-छात्राओं में उस मुकाम को हासिल करने के लिए जुनून सवार हो गया. तब उन्होंने मेहनत कर बहुत अच्छे अंक हासिल किए तो वादे के अनुसार ऐसे मेधावी बच्चों को दिल्ली शैक्षणिक भ्रमण के साथ ही हवाईजहाज, ट्रेन ऐसी कोई, मेट्रो में बैठाकर यात्रा करवाई गई. बच्चे भी शिक्षकों द्वारा ऐसी यात्रा कराए जाने से काफी खुश थे. उन्होंने कभी हवाई जहाज पास से भी नहीं देखा. अब वह उस में बैठकर यात्रा कर पाएं. ऐसा तो कभी नहीं सोचा था. लेकिन सपने उन्हीं के सच होते हैं, जिनके हौसलों में उड़ान होती है.

हवाई सफर करने वालों में जयकिशनपुरा के विद्यार्थी अनुष्का गुर्जर, आशा गुर्जर, दीपक शर्मा, केशव हाकला, आर्यभट्ट उच्च प्राथमिक विद्यालय पीपलू के दिव्यांश योगी, रिंकू चौधरी थे. सीबीईओ विष्णु शर्मा, एसीबीईओ नरेंद्र सोगानी, रिसोर्स पर्सन रविन्द्र विजयवर्गीय, गोवर्धन सोनी, ग्रामीणों, अभिभावकों ने विद्यालय परिवार की इस पहल की प्रशंसा करते हुए इसे विद्यार्थियों के लिए प्रोत्साहित करने का अच्छा प्रयास बताया.

विद्यार्थियों के लिए कई तरह की घोषणाएं

राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक शिक्षा के क्षेत्र में नित नए नवाचार करते हैं. वह यहां अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों में शिक्षा के प्रति हौंसला बढ़ाने के लिए कई तरह के नवाचार करते हैं. शिक्षक दिनकर विजयवर्गीय ने बताया कि विद्यार्थियों को हवाई यात्रा करवाने सहित कई प्रोत्साहन दिए जाते है. स्वयं के वेतन खर्च से ऐसा करते हैं. भामाशाहों का भी पूरा सहयोग लेते हैं. एनएमएमएस परीक्षा उत्तीर्ण करने पर मिलने वाली 48 हजार की प्रोत्साहन राशि के लिए सभी शिक्षक पूरी मेहनत करते हैं. अंत्योदय फाउंडेशन मुंबई भी अतिरिक्त कक्षा के लिए सहयोग करता है. विद्यालय के शिक्षक विद्यालय की आवश्यकता की पूर्ति के लिए लगभग दो लाख रुपए का सहयोग कर चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः भादसोड़ाः दिव्यांग छात्रा जमुना ने 12वीं में 99 प्रतिशत के साथ किया राजस्थान टॉप, आर्ट्स 4 विषय में 100 में से 100 अंक

Trending news