टोंक: मालपुरा में सबसे बड़ा डेयरी प्लांट तैयार, मुख्यमंत्री से लोकार्पण का है इंतजार
Advertisement

टोंक: मालपुरा में सबसे बड़ा डेयरी प्लांट तैयार, मुख्यमंत्री से लोकार्पण का है इंतजार

  जिले के मालपुरा में घाटी रोड पर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड की ओर से राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत लगभग साढे़ ₹10 करोड़ की लागत से डेयरी प्लांट तैयार हो गया है.

टोंक: मालपुरा में सबसे बड़ा डेयरी प्लांट तैयार, मुख्यमंत्री से लोकार्पण का है इंतजार

टोंक:  जिले के मालपुरा में घाटी रोड पर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड की ओर से राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत लगभग साढे़ ₹10 करोड़ की लागत से डेयरी प्लांट तैयार हो गया है. राजस्थान कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन के निदेशक सुषमा अरोड़ा के निर्देश पर वित्तीय सलाहकार ललित मोरौडिया, डेयरी चेयरमैन दुर्गा लाल चौधरी, एमडी सुबदीन खान, आरसीडीएफ के जीएम के. एस. बुडानिया, संचालक मंडल सदस्य हंसराज चौधरी, प्लांट इंचार्ज राम अवतार शर्मा, इंजीनियर आशीष दिलावर के दल ने मालपुरा में घाटी रोड पर लगभग 10 करोड़ 30 लाख रुपये की लागत से बन रहे डेयरी प्लांट का गत दिनों निरीक्षण कर वाटर ट्रायल कार्य का निरीक्षण किया.

वित्तीय सलाहकार ललित मोड़िया ने बताया कि प्लांट को शीघ्र ही शुरू कर दिया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से डेयरी प्लांट के लोकार्पण व उद्घाटन का समय मांगा जा रहा है. उन्होंने बताया कि मालपुरा में तैयार हो रहा डेयरी प्लांट टोंक जिले का सबसे बड़ा दूध प्लांट होगा, जिसमें दूध की सभी प्रकार की पैकिंग, छाछ, दही, लस्सी, पनीर, बटर, श्रीखंड, देशी घी का उत्पादन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: अलवर: सांसद और DSP के बीच हुई बहस पर पूर्व सांसद ने पुलिस के व्यवहार की निंदा की

हर रोज 70 हजार लीटर दूध का संकलन

उन्होंने बताया कि मालपुरा प्लांट में ही सरस की ओर से मटर की टिकिया बनाने का प्लांट भी लगाया जाएगा. जिसकी लगभग 2 करोड रुपए की लागत से अलग से प्लांट तैयार होगा. टोंक एमडी सुबदीन खान ने बताया कि जिले में वर्तमान में प्रतिदिन 70 हजार लीटर दूध का संकलन किया जा रहा है तथा प्रतिदिन 45 हजार लीटर का वितरण हो रहा है. मालपुरा डेयरी प्लांट चालू होने के बाद इस प्लांट से दूध से बनने वाले सभी प्रकार के उत्पाद तैयार होंगे.

मालपुरा सेक्टर में 45 सोसायटी कार्यरत

जिलेवासियों को सभी प्रकार के सरस के उत्पाद उपलब्ध हो सकेंगे. उन्होंने बताया कि वर्तमान में मालपुरा सेक्टर में 45 सोसायटी कार्यरत है जिनमें से वर्तमान में 30 सोसायटी के माध्यम से प्रतिदिन 15 से 20 हजार लीटर दूध का संकलन किया जा रहा है. जनवरी माह में मालपुरा के डेयरी प्लांट को चालू करने की योजना है. उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री से समय मांगा जा रहा है. मुख्यमंत्री कार्यालय से स्वीकृति मिलते ही समय निर्धारित किया जाएगा.

Reporter- Purshootam Joshi

Trending news