Tonk : धड़ल्ले से खुल रही अवैध शराब दुकानें, नियम कानूनों की उड़ी धज्जियां
Advertisement

Tonk : धड़ल्ले से खुल रही अवैध शराब दुकानें, नियम कानूनों की उड़ी धज्जियां

 56 ग्राम पंचायतों के तकरीबन सभी राजस्व गांव में शराब ठेकेदारों ने शराब की अवैध दुकानें संचालित कर आमजन की शांति भंग कर दी है.

 

Tonk :  धड़ल्ले से खुल रही अवैध शराब दुकानें, नियम कानूनों की उड़ी धज्जियां

Tonk : राजस्थान के टोंक के मालपुरा विधानसभा क्षेत्र में शामिल 56 ग्राम पंचायत क्षेत्र के लिए राज्य सरकार ने भले ही 34 अधिकृत शराब की दुकानें आवंटित की है, लेकिन विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत से विधानसभा के 134 राजस्व गांव में अवैध शराब दुकानें खोलकर नियम कानूनों की धज्जियां उड़ाई जा रही है.

विभागीय आंकड़ों के मुताबिक आबकारी वृत क्षेत्र मालपुरा में शामिल टोडाऐरायसिंह और मालपुरा शहर समेत 56 ग्राम पंचायतों के लिए राज्य सरकार ने अधिकृत शराब की 34 दुकानों का आवंटन किया गया है ,लेकिन आबकारी वृत मालपुरा के निरीक्षक की मिलीभगत से विधानसभा की 56 ग्राम पंचायतों के तकरीबन सभी राजस्व गांव में शराब ठेकेदारों ने शराब की अवैध दुकानें संचालित कर आमजन की शांति भंग कर दी है.

सरकारी नियम के मुताबिक शराब ठेके खुलने और बंद होने का समय निर्धारित किया गया है, लेकिन विधानसभा मालपुरा क्षेत्र में अवैध खुली इन शराब की दुकानों पर चौबीसों घंटे शराब उपलब्ध कराई जाती है. यहां तक कि राष्ट्रीय पर्व पर सूखा दिवस घोषित किया गया है, लेकिन दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों में संचालित इन अवैध दुकानों के साथ-साथ वैद्य दुकानों पर भी सूखा दिवस को दुकानें बंद रखने की परंपरा नहीं रही है.

इससे भी आगे मिलीभगत का नमूना ये है कि स्टेट हाईवे पर 500 मीटर के क्षेत्र में शराब की दुकान नहीं खोली जा सकती, लेकिन मिलीभगत हुए मंथली सिस्टम के चलते इस नियम की भी खुली अवहेलना कर मालपुरा टोडारायसिंह के बीच स्टेट हाइवे 37 ए स्थित कृपाल भैंरू चौराहे के समीप स्टेट हाईवे पर ऑन रोड शराब की अवैध दुकान धड़ल्ले से संचालित की जा रही है. जागरूक लोगों ने इसकी जानकारी आबकारी और पुलिस के उच्च अधिकारियों को दी गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी हैं.

ऐसे में सिस्टमैटिक भ्रष्टाचार के बीच विधानसभा क्षेत्र का आमजन शाम होने के साथ ही शहर से लेकर गांव तक में शराब ठेकेदारों और शराबियों के भय से घरों में दुबकने को मजबूर है, लेकिन आज तक किसी भी स्थानीय जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी ने इस गोरखधंधे पर रोक लगाने की जहमत नहीं उठाई है.

रिपोर्टर- पुरुषोत्तम जोशी

टोंक की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खबरें

Aaj Ka Rashifal : आज मंगलवार को मेष को घाटा, कन्या को भी परेशानी, तुला का दिन होगा शानदार

Trending news