जलदाय मंत्री कन्हैयालाल चौधरी का बड़ा बयान-राजस्थान में पानी चोरी को रोकने के लिए बनेगा कानून
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2269668

जलदाय मंत्री कन्हैयालाल चौधरी का बड़ा बयान-राजस्थान में पानी चोरी को रोकने के लिए बनेगा कानून

Rajasthan News: जलदाय मंत्री कन्हैयालाल चौधरी का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि राजस्थान में पानी चोरी को रोकने के लिए कानून बनेगा. जानिए उन्होंने और क्या कहा?

Kanhaiyalal Choudhary

Rajasthan News: जलदाय मंत्री कन्हैयालाल चौधरी बुधवार को सूरजपुरा फिल्टर प्लांट के निरीक्षण पर रहे. इस दौरान मंत्री कन्हैयालाल चौधरी का बड़ा बयान सामने आया. उन्होंने कहा कि जनता को इस गर्मी में पेयजल के लिए शुद्ध और पूरी क्वांटिटी में पानी देना उनकी जिम्मेदारी है.

कन्हैयालाल चौधरी ने कहा, ''जो पानी सप्लाई किया जा रहा है, उसकी चोरी ना हो, लीकेज नहीं हो इसके लिए प्रॉपर मॉनिटरिंग की जा रही है. जहां जरूरत पड़ रही है वहां टेंकर के जरिए भी पानी की व्यवस्था की जा रही है. प्रदेश में करीब 12 हजार से ज्यादा टेंकर के जरिए पानी सप्लाई किया जा रहा है. 700 से ज्यादा ट्यूबवेल्स और 1800 से भी ज्यादा हेंडपंप्स की सेंक्शन निकाल दी है. जैसे-जैसे हमारे जनप्रतिनिधियों की रिक्वायरमेंट आएगी हमारी सरकार और भी सेंक्शन निकालेगी.''

उन्होंने कहा कि पेयजल समस्याओं के समाधान के लिए कंट्रोल रूम बनाए गए हैं. पानी चोरी को रोकने के लिए हम कानून लेकर आएंगे.  उन्होंने कहा कि पिछली बार के मुकाबले इस बार गर्मी में तापमान बढ़ा है. इस बार राजस्थान में 45-50 डिग्री तक तापमान पहुंच गया. पिछली बार तापमान 35-42 डिग्री तक था. उन्होंने कहा कि पिछली बार करीब 23% तक पानी कम बरसा इसलिए पानी की दिक्कत है. उन्होंने कहा कि टोंक शहर में पेयजल समस्याओं को लेकर निर्देश दिए गए हैं.

पीएचईडी मंत्री कन्हैया लाल चौधरी ने कहा कि जयपुर अजमेर टोंक एवं दूदू को भविष्य में पानी की मांग के अनुरूप पंपिंग स्टेशन एवं फिल्टर प्लांट बनाने व जयपुर के आसपास ग्रामीण क्षेत्रों में आगामी वर्षों में पानी की डिमांड के अनुसार योजना बनाई जाए.

जलदाय मंत्री ने चीफ केमिस्ट से सूरजपुरा प्लांट के पानी के सैंपल की गुणवत्ता की जांच कराई जो निर्धारित मानक के अनुसार सही पाई गई. उन्होंने कहा कि पानी की शुद्धिकरण कर निर्धारित मानकों के अनुसार गुणवत्ता पर कोई समझौता नहीं किया जाए. बीसलपुर जयपुर पाइपलाइन के रख-रखाव एवं पानी में किसी भी तरह का लीकेज नहीं हो इसका पूरा ध्यान रखा जाए.

निरीक्षण के दौरान मुख्य अभियंता (शहरी) राकेश लुहारिया, अतिरिक्त मुख्य अभियंता( द्वितीय) अमिताभ शर्मा, अतिरिक्त मुख्य अभियंता (स्पेशल प्रोजेक्ट) राज सिंह एवं मुख्य रसायनज्ञ सीमा गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

Trending news