18वीं राष्ट्रीय स्काउट जंबूरी पाली जिले के रोहट में आयोजित, टोंक से 18 पेट्रोलिंग दल होंगे रवाना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1500057

18वीं राष्ट्रीय स्काउट जंबूरी पाली जिले के रोहट में आयोजित, टोंक से 18 पेट्रोलिंग दल होंगे रवाना

देवली तहसील के दूनी तहसील मुख्यालय स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में इन दिनों स्काउट की राष्ट्रीय जंबूरी की तैयारियां जोरों पर चल रही है.

18वीं राष्ट्रीय स्काउट जंबूरी पाली जिले के रोहट में आयोजित, टोंक से 18 पेट्रोलिंग दल होंगे रवाना

टोंक: देवली तहसील के दूनी तहसील मुख्यालय स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में इन दिनों स्काउट की राष्ट्रीय जंबूरी की तैयारियां जोरों पर चल रही है. स्काउट सीओ गिरिराज गर्ग एवं गाइड सीओ आचु मीणा ने बताया कि जिला स्काउट दल नेता दूनी प्रधानाचार्य भंवरलाल कुम्हार एवं जिला गाइड नेता कृष्णा चौधरी के नेतृत्व में मंगलवार को पाली के लिए रवाना होगा. इस दल में कुल 18 स्काउट पेट्रोल व 8 गाइड पेट्रोल सहित कुल 26 पेट्रोलिंग दल होंगे . इनमें से देवली के चार दल 27 दिसंबर को और बाकी 2 जनवरी को रवाना होंगे.

यह राष्ट्रीय जंबूरी 4 जनवरी से 10 जनवरी को पाली के रोहट में आयोजित की जा रही है . जिसमें दूनी विद्यालय के प्रभारी अशोक गौतम के नेतृत्व में नो स्काउट छात्रों का पेट्रोलिंग दल जंबूरी में भाग लेने हेतु जाएगा . जिसकी पूर्व तैयारी विद्यालय में की जा रही है पेट्रोल दल ने विद्यालय में शिविर क्राफ्ट एवं टेंट स्थापित किया है, जिसमें अस्थाई रसोई, बांस और लकड़ी से निर्मित बिस्तर-स्टैंड, झूला, मैगजीन-स्टैंड, डाइनिंग-टेबल, चेयर, कपड़े टांगने का स्टैंड, घड़ा, बाल्टी,चुग्गा स्टैंड,फ्लैग मंकी ब्रिज,बक्सा स्टैंड,फर्स्टएड बॉक्स, जूता स्टैंड के साथ राख पिट, कोयला पिट गीला-सूखा कचरा पिट आदि गैजेट्स का निर्माण छात्रों के द्वारा किया गया है जिस का निरीक्षण करने के लिए ब्लॉक एवं जिले से स्काउट प्रभारी निरंतर दौरा कर रहे हैं.

35000 स्काउट और गाइड के अलावा विदेशों के स्काउट्स भी होंगे शामिल

देवली स्थानीय स्काउट संघ सचिव द्वारका प्रसाद प्रजापत ने बताया कि यह जंबूरी राजस्थान में दूसरी बार आयोजित की जा रही है राजस्थान में पहली जंबूरी जयपुर में आयोजित की गई थी और लगभग 66 साल बाद यह पाली के रोहट में आयोजित की जा रही है जिसका उद्घाटन महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुरमू द्वारा एवं समापन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गरिमामय उपस्थिति में होगा . जंबूरी में भाग लेने जा रहे स्काउट संघ के गणपत सिंह चौहान ने बताया कि रोहट पाली में लगभग 11 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में इन स्काउट और गाइड के रहने की व्यवस्था टेंट्स में की गई है .

पूरे भारत के 35000 स्काउट और गाइड के अलावा विदेशों के स्काउट्स भी इसमें भाग ले रहे हैं . इसके लिए वहां 3500 टेंट्स की व्यवस्था की गई है साथ ही 27 किलोमीटर की सड़कें, दो हेलीपैड,1700 टॉयलेट,1200 बाथरूम,50 बेड का हॉस्पिटल,दो डिस्पेंसरी तथा दो अस्थाई बाजार का निर्माण किया गया है . विद्यालय के सुरेंद्र सिंह नरूका ने बताया कि जंबूरी में 1 दिन की विजिट हेतु विद्यालय स्टाफ के कुछ सदस्यों सहित गांव के गणमान्य नागरिक भी जनवरी को पाली पहुंचेंगे.

Reporter- Purshottam Joshi

Trending news