सख्ती: अनूपगढ़ में हाईकोर्ट के आदेश के बाद प्रशासन ने हटवाया 40 साल पुराना कब्जा
Advertisement

सख्ती: अनूपगढ़ में हाईकोर्ट के आदेश के बाद प्रशासन ने हटवाया 40 साल पुराना कब्जा

Sriganganagar News: अनूपगढ़ प्रशासन की तरफ से हाइकोर्ट के आदेशों की पालना में तहसील क्षेत्र के गांव 6 एमएसआर में एक महिला की तरफ से वन विभाग की भूमि पर किए गए कब्जे को हटाने की कार्रवाई की गई. इस कार्रवाई के दौरान किसी विवाद की आशंका से निपटने से प्रशासन की तरफ से पुख्ता इंतजाम किए गए. 

 

सख्ती: अनूपगढ़ में हाईकोर्ट के आदेश के बाद प्रशासन ने हटवाया 40 साल पुराना कब्जा

Sriganganagar, Anupgarh: अनूपगढ़ प्रशासन की तरफ से हाइकोर्ट के आदेशों की पालना में तहसील क्षेत्र के गांव 6 एमएसआर में एक महिला की तरफ से वन विभाग की भूमि पर किए गए कब्जे को हटाने की कार्रवाई की गई. इस कार्रवाई के दौरान किसी विवाद की आशंका से निपटने से प्रशासन की तरफ से पुख्ता इंतजाम किए गए. 

कार्रवाई के दौरान उपखंड अधिकारी प्रियंका तलानिया,तहसीलदार राजेद्र चौधरी, पुलिस उपाधीक्षक जयदेव सिहाग के अलावा रायसिंहनगर पुलिस उपाधीक्षक अनू बिश्रोई,थानाधिकारी फूलचंद शर्मा,डीएफओ सुरेश आबूसरिया सहित 5 थानों का पुलिस जाब्ता मौजूद रहा. कब्जा हटाने की कार्रवाई के बाद उक्त भूमि को वन विभाग के अधिकारियों ने निशानदेही कर सीज कर दिया. गौरतलब है कि उक्त भूमि में महिला की तरफ 3 कमरे व एक मंदिर का निर्माण किया गया था तथा महिला के नाम से ही कमरों में विद्युत कनेक्शन भी लिया गया था. 

कार्रवाई बाद कमरों को सीज कर दिया गया है,आगामी आदेशों तक मंदिर वन विभाग के जवानों की देखरेख में रहेगा. वहीं करवाए गए विद्युत कनेक्शन को भी काट दिया है. इस अवसर पर ग्रामीणों की भारी भीड़ जुट गई,पुलिस प्रशासन ने किसी विवाद की आशंका को टालने के लिए किसी भी ग्रामीण को कब्जा शुदा भूमि में नहीं जाने दिया.

जानकारी के अनुसार 6 एमएसआर निवासी एक महिला रानी ने पिछले चालीस वर्षों से वन विभाग की भूमि पर कब्जा किया हुआ था. उक्त कब्जे को हटाने के लिए उक्त गांव के ग्रामीणों ने महिला पर विभिन्न आरोप लगाकर कब्जे को हटाने की मांग को लेकर उपखंड अधिकारी के समक्ष धरना भी लगाया हुआ था.इसके अलावा भूमि को कब्जा मुक्त करवाने के लिए हाइकोर्ट में मामला भी विचाराधीन था. 

उक्त मामला में भूमि को कब्जा मुक्त करने के आदेशों के बाद प्रशासन हरकत में आया और महिला को कब्जा हटाने के लिए नोटिस तामिल करवाए,लेकिन महिला के कब्जा नहीं हटाने एवं भूमि को खाली नहीं करवाने पर रविवार को पुलिस जवानों को भेजकर इस कार्रवाई की सूचना दी गई वहीं महिला को किसी प्रकार का विवाद नहीं करने के लिए पाबंद किया गया. सोमवार सुबह उक्त अधिकारियों के साथ अनूपगढ़ रामसिंहपुर,घड़साना,रावला एवं समेजा थानों की पुलिस जाब्ते के साथ उक्त कार्रवाई को अंजाम दिया गया.

डीएफओ खड़ी फसल के संबंध में नहीं दे पाए जानकारी

उक्त भूमि में करवाए गए निर्माण के अलावा 25 बीघा में गेहूं की फसल भी खड़ी थी,उक्त कार्रवाई के बाद जब डीएफओ से इस संबंध में जानकारी ली तो उन्होंनें भूमि पर बने कमरे एवं मंदिर के बारे में की गई कार्रवाई को बता दिया लेकिन जब डीएफओ खड़ी फसल के सबंध में जानकारी चाही तो इस सवाल को उनके पास कोई जवाब नहीं था. 

गौरतलब है कि उक्त भूमि पर कब्जा महिला रानी का था लेकिन उसने एक व्यक्ति को कृषि कार्य के लिए भूमि आधा हिस्से पर दी हुई थी. वर्तमान में गेहूं की फसल पकाव पर है,उक्त भूमि पर 25 बीघा में ही गेहूं की फसल पकाव पर हैं. ऐसे में कुछ ही दिनों में कटाई कर गेहूं निकाली जाती है तो लगभग पांच लाख से अधिक की फसल होगी. ऐसे में फसल की कटाई कौन करेगा इस सवाल का डीएफओ कोई जवाब नहीं दे पाए. कब्जे में लेने की कार्रवाई के बाद उक्त भूमि पर वन विभाग व पुलिस प्रशासन के जवानों को तैनात कर दिया गया है,वहीं महिला को भी दोबारा कब्जा नहीं करनेे के लिए पाबंद किया है.

ये भी पढ़ें...

IPL 2023: IPL के 15 सीजन में 21 बार लगी हैट्रिक, इस सलामी बल्लेबाज और ऑलराउंडर के नाम भी है ये रिकॉर्ड

Trending news