पोंग बांध विस्थापितों से सम्बंधित बैठक का हुआ आयोजन,अतिरिक्त आयुक्त ने दिए ये निर्देश
Advertisement

पोंग बांध विस्थापितों से सम्बंधित बैठक का हुआ आयोजन,अतिरिक्त आयुक्त ने दिए ये निर्देश

अतिरिक्त आयुक्त ने यह भी निर्देशित किया है कि सूचना पूर्णतः त्रुटि रहित हो अगर किसी प्रकार की कोई त्रुटि रहती है तो उसके लिए संबंधित अधिकारी का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा.

पोंग बांध विस्थापितों से सम्बंधित बैठक का हुआ आयोजन,अतिरिक्त आयुक्त ने दिए ये निर्देश

Anupgarh: अनूपगढ़ नगर पालिका में आज अतिरिक्त आयुक्त उपनिवेशन विभाग बीकानेर की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई. जनवरी 2023 में पोंग बांध विस्थापितों की समस्याओं को लेकर आयोजित में होने वाली उच्च स्तरीय बैठक को दृष्टिगत रखते हुए इस बैठक का आयोजन किया गया.

अतिरिक्त आयुक्त राम रतन सोकरिया ने अनूपगढ़,घड़साना,श्रीविजयनगर सूरतगढ़ और रायसिंहनगर के उपखंड अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पोंग बांध विस्थापितों की प्रथम चरण में आवंटित भूमि के संबंधित सूचना 5 जनवरी 2023 तक तैयार कर उपनिवेशन विभाग बीकानेर को भिजवाई जाए.

बैठक के दौरान अतिरिक्त आयुक्त ने बताया कि जो सूचनाएं उपनिवेशन विभाग को भिजवाई जानी है उन्हें किस तरह से तैयार करना है ताकि सभी क्षेत्रों की सूचना एकरूपता में तैयार हो सके. अतिरिक्त आयुक्त ने यह भी निर्देशित किया है कि सूचना पूर्णतः त्रुटि रहित हो अगर किसी प्रकार की कोई त्रुटि रहती है तो उसके लिए संबंधित अधिकारी का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा.

गौरतलब है कि उक्त संबंध में नवंबर 2022 में उच्च स्तरीय कमेटी की बैठक दिल्ली में आयोजित की गई थी उस समय जनवरी 2023 में आयोजित होने वाली बैठक को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए थे. आज बैठक के दौरान दिए गए निर्देशों की पालना में किए गए कार्यों की समीक्षा की गई.

9196 पोंग बांध विस्थापितों को हुई थी भूमि आवंटित

बैठक में बताया गया कि 1972 से लेकर 1985 तक कुल 9196 पोंग बांध विस्थापितों को प्रथम चरण में भूमि आवंटित की गई थी. उन्होंने सभी उपखंड अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 9196 में से अब तक कितने लोगों की भूमि खारिज हो चुकी है और कितने लोगों ने आवंटित भूमि का बेचान कर दिया गया है. इस संबंध में डाटा तैयार कर विभाग को रिजवाना सुनिश्चित करवाया जाए.

बैठक में यह रहे उपस्थित

अनूपगढ़ नगर पालिका में अतिरिक्त आयुक्त राम रतन सोकरिया की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में अनूपगढ़ अधिकारी प्रियंका तलानिया,श्रीविजयनगर उपखंड अधिकारी भारती फुलेकर,घड़साना उपखंड अधिकारी अमिता बिश्नोई,अनूपगढ़ तहसीलदार राजेंद्र सिंह चौधरी, नायब तहसीलदार समेजा मनजीत सिंह, क्षेत्र के समस्त भूअभिलेख निरीक्षक उपस्थित रहे.

Reporter-Kuldeep Goyal

ये भी पढ़ें- गैंग रेप: जीजा ने 16 साल की शाली को खूब चूसा, उसके भाई और बेटे ने भी किया रेप, फिर कोलकाता के रेड लाइट एरिया में छोड़ा

Trending news