Sriganganagar News: IGNP का पानी गंग कैनाल में देने का किया विरोध, संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक
trendingNow,recommendedStories1/india/rajasthan/rajasthan1845524

Sriganganagar News: IGNP का पानी गंग कैनाल में देने का किया विरोध, संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक

Anupgarh News: राजस्थान के अनूपगढ़ के व्यापार मंडल में संयुक्त किसान मोर्चा की एक बैठक आयोजित हुई. बैठक में इंदिरा गांधी नहर परियोजना का पानी गंग कैनाल में नहीं छोड़ने के मुद्दे पर चर्चा की गई.

Sriganganagar News: IGNP का पानी गंग कैनाल में देने का किया विरोध, संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक

Anupgarh News: राजस्थान के अनूपगढ़ के व्यापार मंडल में संयुक्त किसान मोर्चा की एक बैठक आयोजित हुई. बैठक में इंदिरा गांधी नहर परियोजना का पानी गंग कैनाल में नहीं छोड़ने के मुद्दे पर चर्चा की गई. गंग कैनाल के किसान इंदिरा गांधी नहर परियोजना से गंग कैनाल पानी की मांग कर रहे है जो उचित नहीं है.

संयुक्त किसान मोर्चा ने इंदिरा गांधी नहर परियोजना का पानी गन कनाल में नहीं छोड़ने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को ज्ञापन भेजा है. व्यापार मंडल में आयोजित बैठक के बाद सभी किसान नेता जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे और जिला कलेक्टर कल्पना अग्रवाल को ज्ञापन सौंप कर अनूपगढ़ शाखा में सिंचाई पानी की मांग की. इस दौरान सुरक्षा और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन भी मौजूद रहा.

आईजीएनपी का पानी गंग कैनाल में न छोड़ा जाए

संयुक्त किसान मोर्चा के नेता राजू जाट ने बताया कि पिछले 20 दिनों से गंग नहर में सिंचाई व्यवस्था ठप्प पड़ी है. यह किसानों के लिए बहुत ही दुखदाई समय चल रहा है क्योंकि पंजाब सरकार ने हरीके बैराज से पानी का पोंड लेवल तोड़ दिया है. उन्होंने बताया कि गंग नहर के किसानों का मात्र एक ग्रुप इंदिरा गांधी नहर के लोहगढ़ हेड से इंदिरा गांधी नहर में से गंग कैनाल में पानी की मांग कर रहे हैं जो की इस क्षेत्र के किसानों के लिए उचित नहीं है.

इंदिरा गांधी नहर के लिए वर्तमान में हरिके बैराज से पोंड पंजाब सरकार ने गंग नहर और इंदिरा गांधी नहर दोनों में घटाया है जिससे इंदिरा गांधी नहर की सब ब्रांचे रेगुलेशन के अनुसार नहीं खुल पा रही हैं. उन्होंने बताया कि इंदिरा गांधी नहर में पौंड टूटने के कारण किसानों को पूरा पानी नहीं मिल रहा है.

ये भी पढ़ें- CM Ashok Gehlot: जयपुर के मेट्रो रूट का जल्द होगा विस्तार,सीएम गहलोत ने खोला खजाना

किसान नेताओं ने बताया कि वह किसी भी कीमत पर इंदिरा गांधी नहर से गंग नहर में पानी नहीं देने देंगे उन्होंने सरकार को चेतावनी दी है कि अगर सरकार लोहगढ़ हेड से गंग नहर में पानी देने का प्रयास करेगी तो अनूपगढ़ कलेक्ट्रेट का अनिश्चितकालीन घेराव कर सड़कों को जाम कर दिया जाएगा. बैठक में किसान नेताओं ने कैबिनेट मंत्री मालवीय द्वारा पंजाब के दी गई सैद्धांतिक सहमति का भी विरोध किया.

जिला कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

व्यापार मंडल के बैठक के बाद सभी किसान जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे और सिंचाई पानी की मांग को लेकर जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा. किसान नेता सुनील गोदारा ने बताया कि सूरतगढ़ ब्रांच में घग्घर नदी का पानी छोड़ने पर पानी अधिक होगा और वहीं पानी अनूपगढ़ शाखा में सिंचाई विभाग दे सकता है, इसलिए जिला कलेक्टर से मांग की गई है कि हनुमानगढ़ के चीफ इंजीनियर से वार्ता कर अनूपगढ़ शाखा में किसानों को सिंचाई पानी दिया जाए.

आज इस मौके पर किसान नेता सत्यप्रकाश सिहाग,सुनील गोदारा, राजू जाट,शोभा सिंह ढिल्लो,खेराज जाखड़,बालूराम गोदारा, बिरमदेव चोटिया,रियासत अली,हजारीराम,काशीराम सहित काफी किसान मौजूद रहे.

Trending news