Sriganganagar News: सिंचाई के पानी की मांग को लेकर किसान नेताओं ने कलेक्टर से की बैठक,अतिरिक्त पानी की मांग की
Advertisement

Sriganganagar News: सिंचाई के पानी की मांग को लेकर किसान नेताओं ने कलेक्टर से की बैठक,अतिरिक्त पानी की मांग की

श्रीगंगानगर के इन दिनों अनूपगढ़ क्षेत्र में खेतों में गेहूं की फसल पकाव की स्थिति पर है.

सिंचाई पानी की मांग को लेकर किसान नेताओं ने कलेक्टर से की बैठक.

Sriganganagar News: श्रीगंगानगर के इन दिनों अनूपगढ़ क्षेत्र में खेतों में गेहूं की फसल पकाव की स्थिति पर है. गेहूं की फसल को इन दोनों सिंचाई पानी की अत्यधिक आवश्यकता है.अनूपगढ़ क्षेत्र के विभिन्न किसान संगठनों के द्वारा भी प्रशासन से सिंचाई पानी की मांग की जा रही है, ताकि गेहूं की फसल का पकाव अच्छे तरीके से हो सके.

आज जीकेएस सहित विभिन्न किसान संगठनों के नेताओं ने जिला कलेक्टर अवधेश मीना से मिलकर गेहूं की फसल के पकाव के लिए एक अतिरिक्त बारी सिंचाई पानी की मांग की है. किसान नेताओं ने जिला कलेक्टर को बताया कि सिंचाई विभाग के द्वारा नहरों में पेयजल छोड़ा जाएगा मगर वह पेयजल कब और कितने दिनों के लिए छोड़ा जाएगा. इसे सिंचाई विभाग के द्वारा स्पष्ट नहीं किया गया जिसे किसान असमंजस की स्थिति में है. जिला कलेक्टर ने किसानों को आश्वासन दिया कि किसानों के लिए पानी की व्यवस्था करने का प्रयास किया जा रहा है.

खड़ी गेहूं की फसल खराब हो सकती है

किसान नेता राजू जाट ने बताया कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना में किसान एक अतिरिक्त सिंचाई पानी की मांग लगातार कर रहे हैं,सिंचाई विभाग के द्वारा नहरों में केवल पेयजल छोड़ा जाएगा.किसानों को सिंचाई पानी नहीं मिलने के कारण खेतों में खड़ी गेहूं की फसल खराब हो सकती है. उन्होंने बताया कि इन दिनों क्षेत्र में तापमान बढ़ रहा है और तापमान बढ़ने के कारण पकाव की स्थिति में खड़ी गेहूं की फसल को अगर सिंचाई पानी नहीं मिलता तो किसान की पक्की हुई फसल खराब हो जाएगी.

नहरों को पूरा पानी नहीं मिल सकता

जीकेएस जिला महासचिव वीरदीप सिंह ने बताया कि आज जिला कलेक्टर से बैठक के दौरान मांग की गई है कि किसानों को एक बड़ी सिंचाई पानी की और दी जाए और उसके बाद नहर की बंदी ली जाए.उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त प्रशासन से मांग की गई है कि हरिके बैराज से 0 से 20 आरडी का निर्माण करवाया जाए अगर इसका निर्माण नहीं करवाया जाता तो नहरों को पूरा पानी नहीं मिल सकता.

 कितने क्यूसेक पेयजल छोड़ा जाएगा

किसान नेता गुरविंदर सिंह जाखड़ ने बताया कि सिंचाई विभाग किसानों को सिंचाई पानी नहीं देना चाहता और वह पेयजल के नाम पर महज खाना पूर्ति करना चाहता है. उन्होंने बताया कि सिंचाई विभाग के द्वारा नहरों में पेयजल छोड़ा जाएगा मगर अभी तक सिंचाई विभाग के द्वारा यह स्पष्ट नहीं किया गया कि नहरों में पेयजल कब और कितने दिनों के लिए छोड़ा जाएगा।उन्होंने बताया कि सिंचाई विभाग के द्वारा यह भी स्पष्ट नहीं किया गया कि नहरों में कितने क्यूसेक पेयजल छोड़ा जाएगा.

जिला कलेक्टर अवधेश मीना ने सभी किसान नेताओं को आश्वस्त किया है कि शीघ्र ही उनकी समस्याओं का समाधान करवाया जाएगा और पेयजल की स्थिति को भी स्पष्ट किया जाएगा।

आज बैठक में किसान नेता राजू जाट, वीरदीप सिंह जिला महासचिव जीकेएस, गुरप्रीत सिंह भोला, गुरविंदर जाखड़, सुखमन्दर बराड़, देवीलाल धारनीया,कुदरत अली, निशान्त चुघ, गुरजीत सिंह मौजूद रहें.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Live News: राजस्थान BJP की दूसरी लिस्ट जल्द,दिल्ली में CEC की बड़ी बैठक,इन लोकसभा सीटों पर फंसा है पेंच, पढ़ें अपडेट

 

 

Trending news