श्रीगंगानगर: अनूपगढ़ की नई धान मंडी आज से अनिश्चितकालीन बंद,ये है व्यापारियों और किसानों की मांग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1660674

श्रीगंगानगर: अनूपगढ़ की नई धान मंडी आज से अनिश्चितकालीन बंद,ये है व्यापारियों और किसानों की मांग

श्रीगंगानगर न्यूज: अनूपगढ़ की नई धान मंडी आज से अनिश्चितकालीन बंद करने का निर्णय लिया गया है.व्यापारी और किसान गेहूं की ऑफलाइन खरीद की मांग कर रहे हैं.भारतीय खाद्य निगम के द्वारा गेहूं की सरकारी खरीद ऑनलाइन करवाई जा रही है. 

 

 

श्रीगंगानगर: अनूपगढ़ की नई धान मंडी आज से अनिश्चितकालीन बंद,ये है व्यापारियों और किसानों की मांग

Anupgarh, Sriganganagar: समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद ऑफलाइन करने की मांग को लेकर गुरुवार से अनूपगढ़ चेन्नई धान मंडी अनिश्चितकालीन बंद रखने का निर्णय व्यापार मंडल के द्वारा लिया गया है. एफसीआई के द्वारा गेहूं की सरकारी खरीद ऑनलाइन की जा रही है जिसका व्यापारी,किसान और मजदूर विरोध कर रहे हैं. 

व्यापार मंडल अध्यक्ष बूलचन्द ने बताया कि अनिश्चितकालीन बंद के दौरान नई धान मंडी में किसी भी कृषि जिंस की बोली नहीं होगी. जब तक सरकार उनकी मांगें नहीं मान लेती तब तक नई धान मंडी पूर्णता बंद रखी जाएगी. व्यापार मंडल के अध्यक्ष बूलचन्द चुघ ने बताया कि किसानों के आहवान पर व्यापारी व मजदूर वर्ग किसानों के समर्थन में उतर आया है. उन्होंने बताया कि सरकार के द्वारा गेहूं के समर्थन मूल्य पर खरीद ऑनलाइन की जा रही है. ऑनलाइन खरीद होने के कारण किसानों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

इन समस्याओं का करना पड़ रहा है सामना

व्यापार मंडल अध्यक्ष बुलचंद चुघ ने बताया कि पूर्व में सरकार के द्वारा तिलम संघ के गेहूं की सरकारी खरीद करवाई जा रही थी. जिसका सभी ने विरोध किया था. विरोध के चलते सरकार के द्वारा गेहूं की सरकारी खरीद भारतीय खाद्य निगम के द्वारा शुरु करवा दी गई है.

मगर भारतीय खाद्य निगम के द्वारा गेहूं की सरकारी खरीद ऑनलाइन करवाई जा रही है. ऑनलाइन खरीद होने के कारण किसानों को बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद ऑनलाइन और जनआधार से की जा रही है. मगर काफी किसानों के पास जन आधार कार्ड नहीं है और काफी किसानों ने जमीन काश्त ठेके,हिस्से या कटाई पर कर रहे हैं.इस कारण से किसानों को गेहूं सरकारी खरीद के बाद तुल नहीं पाएगा. इसलिए गेहूं की सरकारी खरीद पिछले वर्षों की तरह ऑफ लाइन माध्यम से करवाई जाए.

नई धान मंडी में तुला हुआ माल उठाया जाएगा

व्यापार मंडल अध्यक्ष बुलचंद चुग ने बताया कि अनिश्चितकालीन बंद के दौरान नई धान मंडी में जो पूर्व में तुली हुई कृषि जिंस है उसका ही उठाव कार्य किया जाएगा.इसके अलावा नई धान मंडी में व्यापारियों,किसानों और मजदूरों के द्वारा कोई भी कार्य नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः मालपुरा में एक विधवा का आरोप, बोली- ससुरालवाले उठा ले गए मेरा बच्चा

यह भी पढ़ेंः जयपुर में चाची ने रात में करवाया भतीजी का गैंगरेप, बनाया अश्लील वीडियो

Trending news