श्रीगंगानगर: अनूपगढ़ पालिका की हरित बगिया को मिला देश की 51 टॉप योजनाओं में स्थान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1731437

श्रीगंगानगर: अनूपगढ़ पालिका की हरित बगिया को मिला देश की 51 टॉप योजनाओं में स्थान

श्रीगंगानगर न्यूज: अनूपगढ़ पालिका की हरित बगिया को देश की 51 टॉप योजनाओं में स्थान मिला है. ये योजना वोटिंग से टॉप तीसरे स्थान पर पहुंची. ईओ सन्दीप बिश्नोई ने आमजन से अधिक से अधिक वोट करने की अपील की है.

श्रीगंगानगर: अनूपगढ़ पालिका की हरित बगिया को मिला देश की 51 टॉप योजनाओं में स्थान

Anupgarh,Sriganganagar: अनूपगढ़ नगरपालिका की वेस्ट से बैस्ट बनाकर पर्यावरण संरक्षण व पक्षियों की सुरक्षा के लिए किए गए नवाचार की योजना ''हरित बगिया'' को देश की 51 मुख्य योजनाओं में शामिल किया गया हैं. 51 योजनाओं में शहरी क्षेत्र में किसी भी संस्थान की तरफ से चलाई गई योजनाओं को शामिल किया गया हैं. इन योजनाओं में से एक योजना को वोटिंग के जरिए अव्वल चुना जाएगा,जिसे भारत सरकार की तरफ से पुरूस्कार राशि व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा. अनूपगढ़ की हरित बगिया वोटिंग में तीसरे स्थान पर है, वोटिंग में पहले स्थान पर लाने के लिए कस्बे की नगरपालिका में अधिशासी अधिकारी संदीप बिश्रोई की अध्यक्षता में विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों की बैठक आयोजित की गई. बैठक में ईओ बिश्रोई ने हरित बगिया के बारे में विस्तार से बताया.

क्या है हरित बगिया योजना

ईओ बिश्नोई ने बताया कि इंदिरा गांधी शहरी गारंटी रोजगार योजना के तहत खाली बोतलों एवं घर पर बेकार पड़ी प्लास्टिक की वस्तुओं में छोटे-छोटे पौधे लगाकर सरकारी कार्यालयों एवं विद्यालयों सहित लोगों के घरों में लगाकर योजना को मूर्त रूप दिया गया था. इसका मुख्य उद्देश्य सफाई व्यवस्था में सुधार लाना व रोजगार योजना के श्रमिकों को रोजगार देने के साथ-साथ कला में निपुण करने के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण पर कार्य करना था. इसी योजना के साथ ही विलुप्त होती चिड़ियों को बचाने के लिए हरित बगिया सहित लोगों के घरों में छोटे-छोटे घौंसले लगवाए गए और चूगा एवं पानी की व्यवस्था भी की गई.

सामाजिक संस्थाओं से की अपील

ईओ बिश्नोई ने बताया कि इस योजना को राष्ट्र की 51 योजनाओं में चयन किया गया है. उन्होंनें वोट किए जाने के तरीके के बारे में बताकर अपील कि है कि नगरपालिका के नवाचार को राष्ट्र स्तर तक पहचान दिलवाने के लिए इसके पक्ष में वोटिंग करवाई जाए.यह हरित बगिया राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं नगरपालिका की दीवार के साथ एवं सरकारी कार्यालयों की दीवारों पर लगाई गई है,योजना में कार्य अभी भी प्रगति पर हैं. वोटिंग में तीसरे पायदान से पहले पायदान में आने के लिए प्रयास किए जाएंगें. इस बैठक में रेल विकास समिति,महक फांउडेशन,भारत विकास परिषद, सेवा भारती,बार संघ सहित विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें-

रविवार को सचिन पायलट की नई पार्टी की अटकलों की बीच, संगठन स्तर पर कांग्रेस में बड़ा बदलाव जल्द

बीजेपी ने सौंपी वसुंधरा राजे को बड़ी जिम्मेदारी, केंद्र या राज्य कहां चलेगा जादू 

Trending news