Sriganganagar: रामलीला के मंचन से पूर्व लगाई हनुमान पताका, ये है मान्यता..
Advertisement

Sriganganagar: रामलीला के मंचन से पूर्व लगाई हनुमान पताका, ये है मान्यता..

श्रीगंगानगर के घड़साना में श्रीराम नाटक क्लब द्वारा नारद मोह के मंचन से  रामलीला का आगाज किया गया. रामलीला में जयप्रकाश जो की जेपी के नाम से प्रसिद्ध है जेपी द्वारा पिछले 10 वर्षों से रावण का किरदार बखूबी निभाया जा रहा है, इनके मंच पर आते ही दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट नहीं रुकती. 

रामलीला का मंचन करते कलाकार

Sriganganagar: श्रीगंगानगर के घड़साना में प्राचीन श्री हनुमान मंदिर धानमंडी में श्री राम नाटक क्लब की ओर से रामलीला का आगाज किया गया. रामलीला के मंचन को लेकर युवा कलाकार काफी उत्साहित दिखे. रामलीला परम्परागत रूप से भगवान राम के चरित्र पर आधारित नाटक है, जिसका नवरात्र के अवसर पर देश में अलग-अलग तरीकों और अलग-अलग भाषाओं में मंचन किया जाता है. तुलसीदास द्वारा रचित रामचरित्र मानस को ध्यान में रखकर मंचन करवाया जाता है. रामलीला के मंचन से पूर्व मंचन स्थल पर हनुमान पताका लगाई गई, ऐसी मान्यता है कि पताका लगने के बाद हनुमान स्वय उस मंचन को पूरा करने में सहयोग करते हैं.

यह भी पढ़ें - राजस्थान को आज मिल सकता है नया सीएम! किसकी चमकेगी किस्मत?

श्रीराम नाटक क्लब द्वारा नारद मोह के मंचन से आगाज किया गया. श्री राम नाटक क्लब के अध्यक्ष सुभाष गर्ग ने बताया कि कोरोना के कारण 2 वर्ष तक रामलीला के मंचन पर रोक लगी रही, परंतु इस वर्ष ध्वजारोहण के बाद से युवाओं ने रामलीला मंचन के लिए जोरदार तैयारियां करनी शुरू कर दी थी, साथ ही कलाकारों में किरदार निभाने को लेकर होड़ लगी हुई है. 10 वर्ष से लगातार रामलीला का मंचन होता रहा है, श्री राम नाटक क्लब घड़साना हर वर्ष रामलीला का मंचन का प्रबंध करती है, इसमें यहां के स्थानीय कलाकार अपना किरदार निभाते हैं.

इस दौरान रामलीला देखने के लिए घड़साना के लोगों के साथ ही आसपास के गांवों के लोग भी आते हैं. खास बात यह है कि यहां के युवा ही रामलीला में अपनी प्रतिभा दिखाकर हर किरदार को जीवंत कर दर्शकों की तालियां बटोरते हैं. श्री राम नाटक क्लब के रवि खुराना ने बताया कि आज पहले दिन नारद मोह, विश्व मोहिनी, स्वयंवर मंचन से रामलीला का आरंभ हुआ. भयंकर गर्मी और मौसमी बीमारियों के बावजूद पिछले एक माह से रामलीला के किरदार को निभाने के लिए श्री राम नाटक क्लब के सदस्यों का अभ्यास जारी है. रामलीला में जयप्रकाश जो की जेपी के नाम से प्रसिद्ध है जेपी द्वारा पिछले 10 वर्षों से रावण का किरदार बखूबी निभाया जा रहा है, इनके मंच पर आते ही दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट नहीं रुकती. उनके किरदार को देखकर ऐसा लगता है मानो सचमुच का रावण का दरबार लगा हो, इस मंचन के दौरान लक्ष्मण- परशुराम संवाद, ताड़का वध, भरत मिलाप, लक्ष्मण मूर्छा आदि मंचन दर्शकों का मन मोह लेते हैं.

राम नाटक क्लब घड़साना में राम का पात्र -रवि खुराना, लक्ष्मण- विनोद बंसल, हनुमान- महावीर सारस्वत, भरत- शुभम गर्ग, मेघनाथ -विकास पारिक, जनक- विनोद कल्याणी, अंगद -ऋषि खुराना द्वारा इन पात्रों को बखूबी निभाया जाएगा. वहीं इन कलाकारों के लिए सभी प्रकार की व्यवस्था श्री राम नाटक कमेटी द्वारा की जाती है. जिसके अध्यक्ष सुभाष गर्ग, उपाध्यक्ष ज्ञान खुराना, खुशीराम बंसल, सचिव केसु पारीक, महामंत्री रवि जिंदल, संरक्षक महेंद्र पाल गर्ग, विरेद्र अग्रवाल ,सुशील अग्रवाल, लालचंद चोटिया द्वारा मंचन से लेकर रावण दहन तक सारी व्यवस्था की जाएगी. रामलीला का मंचन डायरेक्टर बलदेव जसूजा, ज्ञान खुराना एवं कलाकारों के अध्यक्ष महावीर के निर्देशन में किया जा रहा हैं.

Reporter - Kuldeep Goyal

Khandar: फसल की रखवाली कर रहे बाप-बेटे को नाग-नागिन ने डसा, दोनों की जान चली गई

Trending news