विजयनगर में बेखौफ जिप्सम माफिया, कर रहे दिन रात अवैध खनन, खनिज विभाग पर उठ रहे सवाल?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1368900

विजयनगर में बेखौफ जिप्सम माफिया, कर रहे दिन रात अवैध खनन, खनिज विभाग पर उठ रहे सवाल?

विजयनगर कस्बे के हरदासवाली के गांव 3 पीपीएम और रघुनाथपुरा में जिप्सम का अवैध खनन का कारोबार इन दिनों जोरो पर है. जिम्मेदारों पर उठ रहे सवाल.

 

विजयनगर में बेखौफ जिप्सम माफिया, कर रहे दिन रात अवैध खनन, खनिज विभाग पर उठ रहे सवाल?

विजयनगर: श्री गंगानगर जिले के विजयनगर कस्बे के हरदासवाली के गांव 3 पीपीएम और रघुनाथपुरा में जिप्सम का अवैध खनन का कारोबार इन दिनों जोरो पर है. जिप्सम माफिया दिन रात अवैध जिप्सम का खनन कर सरकार को रोजाना लाखों रुपये के राजस्व का चूना लगा रहे हैं, वहीं खनिज विभाग के अधिकारी भी मामले को लेकर चुप्पी साधे हुए हैं, ऐसे में खनिज विभाग की कार्यशैली पर भी सवालिया निशान खड़ा हो रहा है.

गौरतलब है कि ग्राम पंचायत हरदासवाली के चक तीन पीपीएम हरदासवाली और रघुनाथपुरा में खनन माफिया इस कदर हावी हैं कि रोजाना सरेआम दिन में भी सैकड़ों की संख्या में अवैध जिप्सम का ट्रकों के माध्यम से परिवहन करते हैं, वहीं ट्रैक्टर ट्रॉली के माध्यम से भी खनन में करने में जुटे हुए हैं, ऐसे में प्रशासन की बेरोकटोक से चल रहा अवैध खनन प्रशासन की भी कार्यशैली पर सवाल उठा रहा है.

 वहीं, जिप्सम माफिया रोजाना हजारों टन जिप्सम का अवैध खनन कर रहे हैं. जिप्सम माफिया अवैध खनन कर जिप्सम को जिले के विभिन्न स्थानों पर पहुंचा रहे हैं. ऐसे में जिप्सम से भरे अवैध ट्रकों को स्थानीय प्रशासन बगैर कागजात चेक किए ही निकलने दे रहा है.

रोजाना होता है हजारों टन अवैध जिप्सम का खनन
गौरतलब है कि जिप्सम माफिया रोजाना हजारों टन जिप्सम का अवैध खनन ट्रेक्टर जेसीबी मशीनों से कर रहे हैं, इस जिप्सम को ट्रकों की सहायता से विभिन्न जिप्सम फैक्ट्रियों में सड़क मार्ग से अवैध परिवहन जिले के गंगानगर और हनुमानगढ़ क्षेत्र में विभिन्न फैक्ट्रियों में कर रहे हैं, परंतु खनिज विभाग के उदासीन रवैये के चलते यह कार्य दिन रात बेरोकटोक से चल रहा है. वहीं, स्थानीय ग्रामीणों द्वारा इसकी कई बार शिकायत करने के बावजूद भी जिप्सम माफिया पर किसी भी प्रकार की कार्यवाही ना होना अपने आप मे बड़ा सवाल है.

स्थानीय प्रशासन बना मूकदर्शक
जिप्सम माफियाओं द्वारा किए जा रहे अवैध खनन को लेकर स्थानीय पुलिस और प्रसाशन भी मूकदर्शक बना हुआ है. ऐसे में थाना क्षेत्र में हो रहा जिप्सम का अवैध खनन पर पुलिस व स्थानीय प्रसाशन द्वारा कार्यवाही ना करना भी जिप्सम माफिया के साथ मिलभगत को इंगित कर रहा है, वहीं सरेआम जिप्सम के अवैध परिवहन होने पर कार्यवाही ना होने पर जिप्सम माफियाओं का हौसला इस कदर बुलंद है कि दिन रात एक कर रोजाना सरकार को लाखो रुपये के राजस्व का चूना लगा रहे हैं.

Reporter- Kuldeep Goyal

ये भी पढ़ें- राजस्थान में सियासी घमासान के बीच प्रतापगढ़ में बड़ा बवाल, दो गुट में हुई भीषण भिड़ंत, 16 लोग घायल, तनाव की स्थिति

Trending news