Anupgarh News : मधुमक्खियों ने बुजुर्ग पर किया हमला, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1446534

Anupgarh News : मधुमक्खियों ने बुजुर्ग पर किया हमला, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती

राजस्थान के श्रीगंगानगर के अनूपगढ़ में एक 65 साल के बुजुर्ग पर भेड़ चराने के दौरान मधुमक्खियों ने हमला कर दिया.

Anupgarh News : मधुमक्खियों ने बुजुर्ग पर किया हमला, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती

Anupgarh News, Sriganganagar : राजस्थान के श्रीगंगानगर के अनूपगढ़ ग्राम पंचायत के एलएसएम के 26 एपीडी  गांव में गुरुवार देर शाम मधुमक्खियों ने भेड़ पालक पर हमला कर दिया. जिसमें भेड़ पालक गंभीर रूप से जख्मी हो गया. आस पास के लोगों ने तुरंत मधुमक्खियों को भगाकर उसे अस्पताल में भर्ती कराया.

भेड़ पालक के बेटे जगरूप ने बताया कि उसके पिता गणपत राम पुत्र चौथुराम, उम्र 65 वर्ष, निवासी 25 एपीडी गुरुवार 26 एपीडी की नर्सरी में भेड़ बकरियां चराने के लिए गए हुए थे. 26 एपीडी के किसानों ने उन्हें फोन पर सूचना दी कि उसके पिता पर मधुमक्खियों ने हमला कर दिया है जिसमें वह जख्मी हो गए हैं.

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि गणपत राम नर्सरी में भेड़ बकरियां चरा रहा था और अचानक गणपतराम का शोर सुनकर जब वो मौके पर पहुंचे, तो मधुमक्खियों के झुंड ने उन पर हमला कर दिया. गणपत राम का शोर सुनकर काफी लोग मौके पर पहुंचे. मधुमखियों ने गणपत राम को पूरी तरह जकड़ रखा था.  ग्रामीणों ने काफी प्रयास किया लेकिन गणपतराम को वो मधुमक्खियों से नहीं छुड़वा पाए फिर एक ग्रामीण ने सूझबूझ दिखाते हुए नर्सरी में पड़ी लकड़ियों से धुंआ कर मधुमक्खियों से गणपत राम को छुड़वाया. 

जब तक ग्रामीण गणपत राम को मधुमक्खियों से छुड़वाते तब तक गणपतराम गंभीर रुप से जख्मी हो चुका था. गणपत राम को तुरंत राजकीय चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया जहां राजकीय चिकित्सालय में गणपतराम का देर रात तक इलाज चल रहा था. 

मधुमक्खियों के काटने पर क्या करें
मधुमक्खी के काटने पर उसके डंक में जहर होने के कारण दर्द, घाव या बुखार होता है. आयुर्वेद के अनुसार  मधुमक्खी के काटने के बाद वात दोष दूषित हो जाता है. मधुमक्खी डंक पर चिमटी या नूकीली चीज का इस्तेमाल कर नहीं करना चाहिए. एक ब्लंट ऑबजेक्ट जैसे कि क्रेडिट कार्ड या बटर नाईफ (जिसकी तेज धार न हो) को धीरे-धीरे प्रभावित क्षेत्र में खुरच कर डंक को निकालना चाहिए. चिमटी या नूकीली चीज का उपयोग करने से बचे इससे जहर फैलने का खतरा रहता है और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

रिपोर्टर- कुलदीप गोयल

धूलचंद मीणा की थी उदयपुर-अहमदाबाद रेलवे ट्रैक ब्लास्ट करने की साजिश, वजह जान कर चौंक जाएंगे आप

Trending news