Anupgarh: पुलिस ने 28 एंड्राइड मोबाइल को किया ट्रेस,विशेष अभियान चलाकर मिली सफलता
Advertisement

Anupgarh: पुलिस ने 28 एंड्राइड मोबाइल को किया ट्रेस,विशेष अभियान चलाकर मिली सफलता

Anupgarh news: अनूपगढ़ क्षेत्र में पिछले पांच महीनों से गुम हुए मोबाइलों को पुलिस के द्वारा ट्रेस किया गया और 28 एंड्रायड मोबाइलों को बरामद किया गया है.पुलिस के द्वारा बरामद किए गए 28 एंड्रायड मोबाइलों की कीमत लगभग 4 लाख रुपये है.

अनुपगढ़ अपराध

Anupgarh news: अनूपगढ़ क्षेत्र में पिछले पांच महीनों से गुम हुए मोबाइलों को पुलिस के द्वारा ट्रेस किया गया और 28 एंड्रायड मोबाइलों को बरामद किया गया है.पुलिस के द्वारा बरामद किए गए 28 एंड्रायड मोबाइलों की कीमत लगभग 4 लाख रुपये है. पुलिस ने जब बरामद किए गए मोबाइलों को उनके मालिकों को लौटाया तो मालिकों के चेहरे पर खुशी साफ तौर से देखने को मिल रही थी. 

विशेष अभियान चलाकर गुम हुए मोबाइलों को ट्रेस
एसपी राजेंद्र कुमार ने बताया कि पुलिस के द्वारा विशेष अभियान चलाकर गुम हुए मोबाइलों को ट्रेस किया जा रहा है और उन्हें बरामद कर मालिकों को लौटाया जा रहा है. मोबाइल लौटाते समय अनूपगढ़ पुलिस थाने के एसएचओ ईश्वर जांगिड़ ने आमजन को मोबाइलों की गुमशुदगी को दर्ज करवाने की कार्य विधि के बारे में भी बताया. पुलिस के द्वारा गुम हुए मोबाइलों को ढूंढ कर मालिकों को लौटाए जाने पर मोबाइल के मालिकों ने पुलिस प्रशासन का आभार व्यक्त किया.

सीआईआर पोर्टल से ट्रेस किये मोबाइल
एसपी राजेंद्र कुमार ने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा लोगों को मोबाइल फोन गुम होने पर मोबाइल फोन का दुरुपयोग तथा मोबाइल फोन का साइबर अपराध में प्रयोग होने से रोकने के लिए और लोगों में जागरूकता फैलाने के साथ साथ सीआईईआर (केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर) पोर्टल लॉन्च किया गया है.
 इस पोर्टल के तहत पुलिस विभाग द्वारा गुम हुए मोबाइल फोन की समय-समय पर ट्रेसेबलिटी चेक कर गुम हुए मोबाइलों को ढूंढा जाता है. इसीके तहत एसएचओ ईश्वर जांगिड़ और उनकी टीम के द्वारा पिछले चार-पांच महीनों में गुम हुए करीब चार लाख रुपए की कीमत के 28 एंड्रायड मोबाइल फोन ट्रेस कर मोबाइल मालिकों को लौटाए गए हैं.

आमजन को किया जा रहा है जागरूक
एसपी राजेंद्र कुमार ने बताया कि राजस्थान पुलिस की प्राथमिकता है कि वर्ष 2024 के अनुसार साइबर संबंधित अपराधों के बारे में लोगों को अधिक से अधिक जागरूक किया जाए और तकनीकी संसाधनों का प्रयोग करते हुए लोगों को बेहतर पुलिस सेवा प्रदान की जाए.उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया का सदुपयोग करने के मध्य नजर समय-समय पर एएसपी रायसिंह बेनीवाल,डीएसपी रामेश्वर लाल और एसएचओ ईश्वर जांगिड़ के द्वारा विभिन्न स्कूल,कॉलेज व सार्वजनिक स्थानों पर चौपाल लगाकर आमजन को जागरूक किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में बारिश ने बढ़ाई ठिठुरन, लोगों की दिनचर्या पर पड़ा असर

Trending news