रायसिंहनगर में 10वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम निराशाजनक, आधे से ज्यादा बच्चे हुए फेल
Advertisement

रायसिंहनगर में 10वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम निराशाजनक, आधे से ज्यादा बच्चे हुए फेल

रायसिंहनगर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में दसवीं बोर्ड की परीक्षा परिणाम में आधे से ज्यादा बच्चे फेल हो गए.

रायसिंहनगर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की छवि

Raisinghnagar- रायसिंहनगर में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकारी स्कूलों में शिक्षकों और अन्य लोगों की सुविधाओं पर लाखों रुपये खर्च होते हैं. फिर भी इस बार परीक्षा परिणाम निराशाजनक आया. रायसिंहनगर के एकमात्र बालिका स्कूल का परिणाम काफी खराब रहा. माध्यमिक शिक्षा दसवीं बोर्ड की परीक्षा परिणाम में आधे से ज्यादा बच्चे फेल हो गए. बाकी बच्चों में कुछ दूसरे पायदन पर रहें. वहीं कुछ बच्चें फर्स्ट आए हैं. उनमें भी कई विषयों में ग्रेस लगी हुई है. विद्यालय के कुल परीक्षा परिणामों में मात्र 40 प्रतिशत से कम परिणाम रहा है.

गौरतलब है कि रायसिंहनगर में एक मात्र बालिका शिक्षा को लेकर राज्य सरकार द्वारा राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय स्थापित किया गया है. जिसमें शिक्षा को लेकर सुख सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा गया है. पूरी तरह से कर्मचारी भी विद्यालय में नियुक्त है. उसके बाद भी परिणाम प्रभावित हुआ. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस वर्ष में कुल 48 बच्चों ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा में भाग लिया. जिसमें जारी हुए परिणामों में 17 बच्चे पूरी तरह से फेल हो गए .जबकि 9 बच्चों के सप्लीमेंट्री आई है. जिनका परीक्षा परिणाम से फेल बताया जा रहा है. शिक्षा विभाग सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा परिणाम को लेकर प्रधानाचार्य से लेकर कर्मचारी की जिम्मेदारी तय होती है. परीक्षा परिणाम 50 प्रतिशत से कम रहने पर शिक्षा विभाग द्वारा कार्रवाई की जाती है.

यह भी पढ़ें- 70 साल के बुजुर्ग व्यक्ति को शराब पिलाकर चिमटे से पीटा, भागकर बचाई जान

वहीं राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल के परीक्षा परिणाम को लेकर अब शिक्षा विभाग के अधिकारी पर कार्रवाई की जिम्मेदारी है. विद्यालय के जारी परीक्षा परिणाम में प्रथम श्रेणी प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के भी ग्रेस लगी हैं. जो गणित की विषय में लगी है.

Reporter- Kuldeep Goyal

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news