राजस्थान की एक ऐसी जगह, जहां मेले से बदल लाती है महिलाएं अपना पति
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2436167

राजस्थान की एक ऐसी जगह, जहां मेले से बदल लाती है महिलाएं अपना पति

Rajasthan News: यह अनोखी परंपरा राजस्थान के रहनी वाली एक जनजाति सालों से निभा रही है. यहां पर पहले महिलाएं शादी के बाद भी अपने लिए अलग पार्टनर की तलाश करने के लिए मेले में जाती हैं.   

Rajasthan News

Rajasthan News: राजस्थान में बहुत सारी जनजाति रहती हैं, जिनमें कई सारी अनोखी परंपराएं निभाई जाती हैं. ऐसे में आज हम आपको प्रदेश की एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे, जिनके यहां महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा आजादी है कि वो मेले में जाकर अपना पति बदलकर ला सकती हैं. 

यह अनोखी परंपरा राजस्थान के रहनी वाली गरासिया जनजाति सालों से निभा रही है. यहां पर पहले महिलाएं लिव इन में रहती हैं, उसके बाद बच्चा पैदा होने के बाद शादी करती हैं. वहीं, अगर बच्चा पैदा नहीं होता है, तो वह अपने लिए अलग पार्टनर की तलाश करने लगती हैं. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान की वो जगह, जहां 2 औरतों का होता है एक पति

इस जनजाति में लिव इन में रहने को प्राथमिकता दी जाती है. यहां पुरुषों से ज्यादा आजादी महिलाओं को दी जाती है. उनकी पसंद को पहले रखा जाता है. इन जनजाति की महिलाओं को इस चीज का पूरा हक है कि वो किसके साथ रहना चाहती हैं और किसके साथ नहीं. इस मामले का फैसला वो खुद करती हैं, इसके लिए कोई भी दबाव नहीं बनाता है. 

यह भी पढ़ेंः ये है राजस्थान का सबसे सस्ता शहर, धरती पर नजर आएगा स्वर्ग

जानकारी के अनुसार, गरासिया जनजाति के लोगों में हर साल गौर मेला लगता है. इस मेले में जो साथी महिलओं को पसंद आता है, वह उसके साथ घर से भाग जाती है और उसके साथ एक पत्नी के साथ रहने लगती है. साथ ही शारीरिक संबंध भी बनाती है.

इसके बाद जब बच्चा पैदा हो जाता है तो दोनों की शादी करवाई जाती है. इस शादी में लड़के के घरवाले लड़की के परिवार को रुपये देते हैं. यहां के लोगों का कहना है कि हर साल लगने वाले इस गौर मेले में महिला अपना पति बदल सकती है. 

डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी और लोगों द्वारा बताई गई कहानियों पर आधारित है, इसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है. 

Trending news