सरिस्का के जंगलों में भी अब दिखेंगे भालू, माउंट आबू से लाए जा रहे जोड़े
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1670382

सरिस्का के जंगलों में भी अब दिखेंगे भालू, माउंट आबू से लाए जा रहे जोड़े

Sirohi News : माउंट आबू के जंगलों में भालुओं की तादाद अधिक है वही सरिस्का में भालू विलुप्त है जिसके चलते इन भालुओं को सरिस्का ले जाया गया है यह भालूओ का जोड़ा सरिस्का में भालुओं की वंशवृद्धि में सहायक होगा.

सरिस्का के जंगलों में भी अब दिखेंगे भालू, माउंट आबू से लाए जा रहे जोड़े

Sirohi News : सिरोही जिले में स्थित राजस्थान के सबसे ऊंचे स्थान माउंट आबू के भालू अब सरिस्का अभ्यारण की शान बनेंगे . माउंट आबू के जंगलों के भालूओं को सरिस्का ले जाया जा रहा है. अब यह भालू सरिस्का पहुंचकर अपना कुनबा वहां बढ़ाएंगे.

माउंट आबू से पिछले दिनों रात्रि में नर और मादा भालुओं को ट्रेंकूलाइज कर सरिस्का अभ्यारण ले जाया गया, जंहा उन्हें विशेषज्ञों की देखरेख में रखा गया है . इन भालुओं के जोड़े को सामान्य व्यवहार के बाद जंगल में छोड़ा जाएगा. गौरतलब है माउंट आबू के जंगलों में भालुओं की तादाद अधिक है वही सरिस्का में भालू विलुप्त है जिसके चलते इन भालुओं को सरिस्का ले जाया गया है यह भालूओ का जोड़ा सरिस्का में भालुओं की वंशवृद्धि में सहायक होगा. माउंट आबू डीएफओ विजयसिंह ने कहा की पिछले दिनों रात्रि में मादा और नर भालू को ट्रेंकूलाइज किया गया जिसे सरिस्का ले जाया गया है. इस दौरान माउंट आबू अभ्यारण क्षेत्र की टीम के साथ सरिस्का अभ्यारण की टीम ने कड़ी मशक्क़त के बाद इन भालुओं को पकड़ा.

माउंट आबू अभ्यारण क्षेत्र से पकड़े गए नर और मादा भालूओ को पशु चिकित्सक व वन्यजीव अनुसंधान संस्थान देहरादून के विशेषज्ञों की निगरानी में रखा गया है. दोनों भालुओं के सामान्य व्यवहार होने के बाद ही उन्हें जंगल में छोड़ा जाएगा. भालुओं के रेसक्यू के दौरान माउंट आबू डीएफओ विजय सिंह सरिस्का के मुख्य वन संरक्षक आर एन मीणा भी मौजूद रहे.

माउंट आबू के जंगल में भालू की संख्या अधिक है. माउंट आबू के जंगलों में वर्ष 2022 में हुई वन्यजीव गणना के अनुसार करीब 220 से अधिक भालू है और 55 से अधिक पैंथर हैं. वही सरिस्का में भालू विलुप्त हो गए हैं जिसको लेकर माउंट आबू के भालुओ को अब सरिस्का भेजा जा रहा है जिससे सरिस्का में भी और भालू देखे जा सकेंगे.

यह भी पढ़ें- 

हिंदू प्रेमिका के लिए मुस्लिम लड़के ने बदला धर्म, नर्मदा नदी में लगाई पवित्र डुबकी

खिलौनों की तरह 2 खतरनाक सांपों को उनके बिल से खींच लाई लड़की, Video रूह कंपा देगा

Trending news