सीकर: सावन के महीने में बुधगिरी मढ़ी हुई शिवमय,धार्मिक अनुष्ठानों का हो रहा है आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1793396

सीकर: सावन के महीने में बुधगिरी मढ़ी हुई शिवमय,धार्मिक अनुष्ठानों का हो रहा है आयोजन

सीकर न्यूज: सावन के महीने में बुधगिरी मढ़ी शिवमय हो गई. इस दौरान भगवान शिव की श्रद्धलुओं ने पूजा की. साथ ही यहां पर धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया जा रहा है.

सीकर: सावन के महीने में बुधगिरी मढ़ी हुई शिवमय,धार्मिक अनुष्ठानों का हो रहा है आयोजन

फतेहपुर, सीकर: सावन के तीसरे सोमवार के दिन फतेहपुर के विभिन्न शिवालयों में श्रद्धालुओं द्वारा भगवान शिव की पूजा अर्चना की जा रही है. सुबह से ही शिवालयों में भगवान आशुतोष का जलाभिषेक दुग्ध अभिषेक कर पूजा अर्चना की जा रही है. फतेहपुर के लक्ष्मीनाथ मंदिर, बुधगिरी बाबा की मढ़ी जानकी वल्लभ मंदिर सहित विभिन्न मंदिरों के शिवालयों में भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना की जा रही है.

फतेहपुर के सीकर रोड के समीप स्थित बुधगिरी बाबा की मढ़ी पर महन्त दिनेश गिरी महाराज के सानिध्य में सावन माह के अधिकमास के पवित्र महीने में शिवोत्सव का आयोजन हो रहा है. मढ़ी पर श्रद्धालुओं की ओर से पं.सुशील मिश्र के मंत्रोच्चारण के साथ श्रावण माह के सोमवार पर विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम किए जा रहे है. बुधगिरी मढ़ी के महन्त दिनेशगिरी महाराज ने बताया कि गत वर्ष की तरह ही इस बार भी पूरे सावन माह में एक दिव्य और सर्वमनोकामना सिद्धि धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.

महारुद्राभिषेक के पाठों का आयोजन

महाराज ने बताया कि मढ़ी परिसर में आयोजित शिवोत्सव के दौरान सवा करोड़ पंचाक्षर मंत्रों का जाप विद्वान पंण्डितों की ओर से प्रतिदिन महारुद्राभिषेक के पाठों का आयोजन किया जाएगा. शिव महायज्ञ सहित अध्यात्मिक संवाद का भी रोजना आयोजन किया जा रहा है. आयोजित धार्मिक महोत्सव के दौरान 108 युवाओं की ओर से प्रतिदिन नमः शिवाय का जाप किया जा रहा है. इस अवसर पर मढ़ी परिसर पूरी तरह से नमःशिवाय के मंत्रौच्चारण से गूंजायमान हो रहा है.

 मढ़ी पर परिसर में मेले सा वातावरण

सावन माह के दौरान मढ़ी पर परिसर में मेले सा वातावरण बना हुआ है. महन्त दिनेशगिरी महराज ने बताया कि इस धार्मिक कार्यक्रम के दौरान ही शाम को प्रतिदिन हवन यज्ञ का आयोजन किया जाएगा तथा यहां पर नम: शिवाय का वाचन करने वाले युवाओं को आध्यात्मिकता से जोड़ने तथा उनके शारीरिक विकास के लिए व्यायाम एवं खेल कूद का आयोजन किया जा रहा है. ताकि युवाओं का शारिरीक विकास और आत्मबल को सबल मिल सके. उन्होंने बताया कि इस मौके पर धार्मिक कार्यक्रमों के साथ साथ युवाओं में आध्यात्मिक चेतना जाग्रत करना एवं योग क्रिया का अभ्यास कराना भी एक ध्येय है.

ये भी पढ़ें- 

Rajasthan News: राजस्थान में MSP पर उपज खरीद का आज आखिरी दिन, तुरंत उठाएं फायदा

राजस्थान में AAP की हेल्पलाइन से कहीं बिगड़ न जाए BJP और कांग्रेस का खेल, बड़ा प्लान तैयार

Trending news