Sikar News: जीणमाताजी मंदिर में मेले का हुआ आगाज, उमड़ा भक्तों का सैलाब
Advertisement

Sikar News: जीणमाताजी मंदिर में मेले का हुआ आगाज, उमड़ा भक्तों का सैलाब

राजस्थान में सीकर जिले के जीणमाताजी में नौ दिवसीय मेले का आगाज हो चुका है. आज दूसरे दिन श्रद्धालुओं ने माता रानी के दर्शन कर पूजा की और खुशहाली की मंगल कामना की. मेले में भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है.

Sikar News: जीणमाताजी मंदिर में मेले का हुआ आगाज, उमड़ा भक्तों का सैलाब

Dantaramgarh, Sikar News: सीकर जिले के जीणमाताजी में नौ दिवसीय मेले का कल से से आगाज हो चुका है. आज दूसरे दिन श्रद्धालुओं ने माता रानी के दर्शन कर पूजा की और खुशहाली की मंगल कामना की. मेले में भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है.

मेला मजिस्ट्रेट प्रतिभा वर्मा और रतन लाल भार्गव के निर्देशन में संपूर्ण व्यवस्थाएं श्री जीण माता मंदिर ट्रस्ट और ग्राम पंचायत के सौजन्य से व्यवस्थाएं की गई है. 

यह भी पढे़ं- sikar news: हिंदू नव वर्ष पर निकाली गई भगवा वाहन रैली, भगवा लहर में नजर आया सीकर

 

सुरक्षा की दृष्टि से नौ दिवसीय मेले में 800 पुलिसकर्मी, होमगार्ड्स, आरएसी के जवान तैनात किए गई हैं. वही प्रशासनिक दृष्टि से मेडिकल कैंप, पानी व्यवस्था, बिजली व्यवस्था पार्किंग व्यवस्था, दमकल सहित शौचालयों की व्यवस्थाएं की गई. इसके साथ ही इस बार मेले में 100 सीसीटीवी कैमरे के अलावा श्री जीण माता मंदिर ट्रस्ट के द्वारा निज मन्दिर परिसर में 100 अतिरिक्त सिक्योरिटी गार्ड भी लगाए हैं. 

श्रद्धालुओं को तीन कतारों से श्याम भक्तों को माता रानी के दर्शन करवाए जा रहे है. दिव्यांग श्रद्धालुओं को अलग से दर्शन व्यवस्था की गई है. सप्तमी, अष्टमी और नवमी के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने पर अतिरिक्त दर्शन व्यवस्थाएं की गई हैं. दर्शन प्रवेश के साथ निकासी की व्यवस्था की गई हैं, जिससे श्रद्धालुओं को जल्दी से जल्दी दर्शन के बाद रवाना किया जा सके. 

य़ह भी पढ़ें- Sikar News: फतेहपुर में अवैध गांजा रखने के आरोप में एक आरोपी गिरफ्तार, ऐसे हुई कार्रवाई

 

क्या कहना है मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी का 
मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी दीपक पाराशर ने बताया कि दिल्ली और कोलकाता से विशेष फूलों से श्रद्धालुओं के सौजन्य से ही प्रतिदिन श्रृंगार और माता का श्रृंगार भी किया जाता है. ग्राम पंचायत द्वारा सफाई व्यवस्था, रोशनी व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था की जा रही है.

इस बार अस्थाई दुकानदारों को भी दर्शन मार्ग की सीमा से छोड़कर दुकान आवंटित की गई है, जिससे श्रद्धालुओं के सुगमता से दर्शन व्यवस्था में कोई व्यवधान नहीं आए. इसके साथ ही दर्शन मार्ग को भी चौड़ा किया गया है, जिससे श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो.

Trending news