नाथुसर पंचायत में आयोजित हुई रात्रि चौपाल, आमजन की सुनी गई समस्याएं, 10 शिकायतों का समाधान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1444451

नाथुसर पंचायत में आयोजित हुई रात्रि चौपाल, आमजन की सुनी गई समस्याएं, 10 शिकायतों का समाधान

नीमकाथाना ADM अनिल महला,SDM दिलीपसिंह राठौड़,जिला साक्षरता अधिकारी राकेश लाटा सहित संबंधित विभाग के अधिकारियों ने सुनी समस्याएं,  चौपाल में कुल प्राप्त हुई 45 शिकायत,10 शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया गया.

नाथुसर पंचायत में आयोजित हुई रात्रि चौपाल, आमजन की सुनी गई समस्याएं, 10 शिकायतों का समाधान

 

सीकर:  जिले के श्रीमाधोपुर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत नाथूसर में रात्रि चौपाल का आयोजन हुआ. रात्रि चौपाल नीमकाथाना एडीएम अनिल महला के नेतृत्व में आयोजित हुई. रात्रि चौपाल में संबंधित विभाग के सभी अधिकारियों ने एक ही छत के नीचे बैठकर आमजन के अभाव अभियोग सुनकर मौके पर ही उनकी समस्याओं का निस्तारण किया. चौपाल में कुल 45 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें संबंधित विभाग के अधिकारियों ने 10 प्रकरणों का मौके पर ही समाधान किया गया.

शेष 35 प्रकरणों का एसडीएम दिलीप सिंह राठौड़ ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित कर तत्काल निस्तारण करने के दिशा निर्देश दिए. ग्राम पंचायत में आयोजित रात्रि चौपाल में लाभार्थियां दुर्गा देवी ने एडीएम नीमकाथाना को अपनी व्यथा के बारे में बताया.

दुर्गा देवी ने बताया कि उसके पति का देहांत लगभग 2 वर्ष पूर्व कैंसर की बीमारी से हो गया, जिसके कारण परिवार का लालन पालन करना मुश्किल हो रहा है. दुर्गा देवी के परिवार में तीन लड़कियां हैं ऐसी स्थिति में परिवार का पालन करना अत्यंत दुभर हो रहा है. एडीएम ने चौपाल में ही प्रार्थीयां को सरकार द्वारा चलाई गई पालनहार योजना में पंजीयन का कार्य करवाया, जिससे अब प्रार्थीया दुर्गा देवी को सालाना 36 हजार की राशि प्राप्त होगी, जिससे वह अपने बच्चों को पढ़ाने एवं लालन-पालन का कार्य आसानी से कर सकेगी.

इसी प्रकार ज्याना देवी को भी पालनहार योजना में पंजीकृत करवाया, जिससे अब ज्याना देवी को भी सालाना 12 हजार की राशि प्राप्त होगी. उनके पति का भी छह माह पहले निधन हो गया था. वहीं पशु चिकित्सा उपकेंद्र रतनपुरा हेतु भूमि आवंटन का प्रस्ताव उपखंड अधिकारी के समक्ष रखा गया. उपखंड अधिकारी ने आवंटन प्रस्ताव पर कार्यवाही करते हुए राजस्व विभाग के कर्मचारियों द्वारा पशुपालन विभाग को भूमि के आवंटन की प्रक्रिया का निपटारा कर तत्काल प्रभाव से 0.10 हेक्टेयर भूमि का आवंटन पशु चिकित्सा उपकेंद्र रतनपुरा को करवाया.

चौपाल में जय सिंह ने अपनी माताजी गुमान कंवर का मृत्यू प्रमाण पत्र जारी नही हो पाने की समस्या बताई,जिस पर एडीएम के निर्देशानुसार विकाश अधिकारी श्रीमाधोपुर ने ग्राम विकास अधिकारी नाथूसर को निर्देश प्रदान कर आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करवाई और मौके पर ही मृत्यु प्रमाण पत्र जारी कर प्रार्थी को राहत प्रदान की गई. चौपाल में कुल 45 प्रकरण दर्ज किए गए जिनमें से 10 प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण किया गया. शेष 35 प्रकरणों को संपर्क पोर्टल पर दर्ज कर संबंधित विभाग के अधिकारियों को शीघ्र निस्तारण के निर्देश प्रदान किए गए.

चौपाल में सहायक निदेशक (प्रशासन) राकेश लाटा,तहसीलदार लोकेंद्र मीणा,विकास अधिकारी श्रीमाधोपुर मुकेश कुमार यादव, विकास अधिकारी अजीतगढ़ अजय सिंह नाथावत,पुलिस उप अधीक्षक (वृत रींगस), विजय सिंह सहित सभी विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे.

Trending news