आमुखीकरण कार्यशाला का हुआ आयोजन, जिला शिक्षा अधिकारी सहित यह रहे मौजूद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1276010

आमुखीकरण कार्यशाला का हुआ आयोजन, जिला शिक्षा अधिकारी सहित यह रहे मौजूद

सीकर के फतेहपुर पंचायत समिति सभागार में जिला कलेक्टर के मुख्य अतिथि में नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन हुआ, इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी सहित कई अधिकारी मौजूद रहे. 

आमुखीकरण कार्यशाला

Sikar: सीकर के फतेहपुर पंचायत समिति सभागार में जिला कलेक्टर के मुख्य अतिथि में नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन हुआ, इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी सहित कई अधिकारी मौजूद रहे. 

यह भी पढ़ें - प्राइवेट पार्ट्स पर मंकीपॉक्स का अटैक, ऐसे लक्षण दिखें तो संभल जाएं

फतेहपुर पंचायत समिति के सभागार में आज नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के युवाओं की आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी के मुख्य आतिथ्य में हुआ. इस दौरान जिला कलेक्टर ने कहा कि युवा समाज के बीच जाकर असाक्षरों को चिन्हित कर सुगमता पूर्वक साक्षर बनाए और मापदंडों को ध्यान में रखते हुए समाज को शिक्षित करें. 

युवा अपने करियर में पहले प्रकार की ट्रेनिंग को समाज के बीच बेसिक साक्षरता के रूप में पूर्ण करें. असाक्षरों को साक्षर बनाना समाज के विकास की रीढ़ है, जिसे मजबूत कर युवा अपने दायित्व को पूरा करें. जिला कलेक्टर ने युवाओं से उनके अनुभव भी साझा करके जानकारी प्राप्त की, जिला कलेक्टर ने बताया कि किस प्रकार से असाक्षरों को प्रोत्साहित करते हैं और किस प्रकार की कठिनाइयां आती है. 

युवाओं ने पेंशन योजना खाद्य सुरक्षा योजना और अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरूक कर उन्हें साक्षर बनाने के बारे में बताया है. साथ ही जिला कलेक्टर ने कहा कि युवाओं द्वारा डिजिटल साक्षरता गतिविधियों जैसे एटीएम से पैसे निकालना मोबाइल चलाना e-mitra प्लस मशीन का उपयोग करना आदि के बारे में जागरूक कर योजनाओं का परिचय कराते हुए शिक्षा का महत्व भी समझाया है. 

इस दौरान जिला साक्षरता अधिकारी राकेश कुमार लाटा ने नवभारत साक्षरता कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी प्रदान कर अपील की जिला कलेक्टर द्वारा दिए गए दायित्वों को पूर्ण रुप से लागू कर के वांछित उद्देश्यों को पूर्ण करें. इस दौरान उपखंड अधिकारी दयानंद रुयल, पंचायत समिति विकास अधिकारी सहित कार्यशाला में 70 से अधिक युवाओं सहित कई लोग मौजूद रहे.

Reporter: Ashok Singh Shekhawat

सीकर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

अन्य बड़ी खबरें

बारिश में छत पर कांपती मिली नवजात, जिसने भी देखा कलेजा मुंह को आ गया

ED से पूछताछ पर कृष्णा पूनिया बोलीं- सोनिया गांधी से पूछताछ का तरीका गलत, बदले की भावना से हो रही कार्रवाई

Aaj Ka Rashifal : सिंह-मिथुन का मन रहेगा अशांत, वृश्चिक भाई-बहन के रिश्ते होंगे मजबूत

Trending news