फतेहपुर: बुधगिरी मढ़ी पर हुआ लक्खी मेले का आयोजन, उमड़ा सैलाब
Advertisement

फतेहपुर: बुधगिरी मढ़ी पर हुआ लक्खी मेले का आयोजन, उमड़ा सैलाब

Fatehpur, Sikar News: राजस्थान के सीकर के फतेहपुर के बुध गिरी बाबा की मढ़ी पर महाशिवरात्रि और बुध गिरी बाबा के निर्वाण दिवस के अवसर पर लक्खी मेले का आयोजन हुआ. 

फतेहपुर: बुधगिरी मढ़ी पर हुआ लक्खी मेले का आयोजन, उमड़ा सैलाब

Fatehpur, Sikar News: राजस्थान के सीकर के फतेहपुर के बुध गिरी बाबा की मढ़ी पर महाशिवरात्रि पर्व और बुध गिरी बाबा के निर्वाण दिवस के अवसर पर लक्खी मेले का आयोजन किया गया, जिसमें दोपहर बाद फतेहपुर की विभिन्न ढप मंडलिया नाचते गाते हुए बुध गिरी मंढी पहुंची. बुध गिरी मढ़ी पर ढप मंडलियों ने लोकगीतों और धमालों की एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दी.

फतेहपुर एवं क्षेत्र में जन जन की आस्था का केंद्र बुधगिरी बाबा की मढ़ी पर बुधगिरी बाबा के निर्वाण दिवस एवं महाशिवरात्रि पर्व पर आयोजित लक्खी मेले में श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ पड़ा.  

बुधगिरी बाबा की मढी पर महाशिवरात्रि पर्व एवं बुधगिरी बाबा के निवार्ण दिवस पर आयोजित लक्खी मेले के दौरान भक्त नाचते कूदते एवं बाबा की जयकारों के साथ ढप मंडलियों के लोककलाकार जय बोलों रे जय बोलों बुधगिरी बाबा की, बाबा के दरबार में आज मची है होली सहित अनेक धमालों की प्रस्तुती देते हुए मढी परिसर पहुंचे एवं मढ़ी पर ढप चंग की थाप के साथ जनपद की लोक कला संस्कृति ने अपना साकार रुप लिया. 

उल्लेखनीय है कि बुधगिरी बाबा की मढ़ी पर प्रतिवर्ष महाशिवरात्रि एवं बुधगिरी बाबा के निर्वाण दिवस पर आयोजित होने वाली लक्खी मेले के दौरान ही यहा पर चंग एवं ढप की थाप के साथ ही जनपद की कला संस्कृति की शुरुआत की जाती है. मढ़ी पर आयी ढप मंडलियों का महन्त दिनेश गिरी महाराज ने सम्मानित किया. 

फतेहपुर एवं ग्रामीण क्षेत्र के हर श्रद्धालु का कदम बाबा की मढी की ओर ही बढ रहा थाख कस्बे एवं गांवों से आने वाले श्रद्धालुओं में बाबा के दर्शन करने का जोश और उत्साह देखते ही बन रहा था. परसो चार बजे से शाम सात बजे तक मढी पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के कदम केवल और केवल बुधगिरी बाबा की मढ़ी की ओर ही बढ़ते रहे. यहां पर श्रद्धालु बाबा की समाधी के दर्शन कर धोक लगाई. 

वहीं, सीकर पुलिस अधीक्षक करण शर्मा फतेहपुर की बुध गिरी मढ़ी पहुंचे, जहां पर उन्होंने बुध गिरी बाबा की समाधि के दर्शन कर महंत दिनेश गिरी महाराज से आशीर्वाद लिया. इस दौरान डीवाईएसपी राजेश विद्यार्थी कोतवाली थाना प्रभारी गुरु भूपेंद्र सिंह सहित अधिकारी भी मौजूद रहे. सीकर एसपी ने मेले का जायजा भी लिया. महंत दिनेश गिरी महाराज ने गौ माता का चित्र भेंटकर सीकर अधिक पुलिस अधीक्षक का सम्मान किया. 

यह भी पढ़ेंः जोधपुर दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस कार्यकर्ताओं से की मुलाकात

Trending news