फतेहपुरः 73 वां जिला स्तरीय वन महोत्सव आयोजित, 500 के करीब लगाए पौधे
Advertisement

फतेहपुरः 73 वां जिला स्तरीय वन महोत्सव आयोजित, 500 के करीब लगाए पौधे

नेचर पार्क में चित्र व जिला स्तरीय वन महोत्सव आयोजित हुआ विधायक हाकम लिखा के मुख्य अतिथि एवं उप वन संरक्षक वीरेंद्र कृष्णिया की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन हुआ.

फतेहपुरः 73 वां जिला स्तरीय वन महोत्सव आयोजित, 500 के करीब लगाए पौधे

 Fatehpur News: नेचर पार्क में चित्र व जिला स्तरीय वन महोत्सव आयोजित हुआ विधायक हाकम लिखा के मुख्य अतिथि एवं उप वन संरक्षक वीरेंद्र कृष्णिया की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन हुआ. आयोजित कार्यक्रम में 500 के करीब पौधे लगाए गए.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी के साथ इन जिलों में अलर्ट जारी, दो दर्जन गांवों के रास्ते बंद

सीकर जिले के फतेहपुर में नेचर पार्क में 73 वां जिला स्तरीय वन महोत्सव आयोजित किया गया. विभाग की ओर से विधायक हाकम अली खां के मुख्य आतिथ्य एवं उप वन संरक्षक विरेन्द्र कृष्णिया ने अध्यक्षता की. कस्बे के सीकर रोड घडवा जोहड़ के समीप नव निर्मित हो रहे सीटी नेचर पार्क में आयोजित जिला स्तरीय वन महोत्सव के दौरान विधायक हाकम अली खां ने कहा कि सभी की नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि हम सब मिलकर प्रकृति के पर्यावरण का सरंक्षण करे और अधिक से अधिक वृक्ष लगा कर वातावरण को शुद्ध करने के सार्थक प्रयास करने होगे. 

उन्होंने कहा कि वे अपने स्तर पर 2021 से कस्बे में सीटी नेचर पार्क बनाने को लेकर प्रयासरत था और 2022 में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट घोषणा में कस्बे को सौगात देते हुए नेचर पार्क के लिए बजट राशि जारी की. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से सीटी नेचर पार्क का शीध्रता के साथ निर्माण हो को लेकर सरकार की ओर से प्रशासनिक एवं वितिय स्वीकृति जारी करते हुए 18.95 लाख रुपयों की किस्तों में 6 करोड की पहली किस्त जारी करने के साथ ही वन विभाग की ओर से कस्बे में सीकर रोड के समीप स्थित घडवे जोहड के पाय सीटी नेचर पार्क का निर्माण कार्य शुरु कर दिया गया.

 विधायक ने आमजन से आग्रह करते हुए कहा कि कस्बे के लिए निर्मित होने वाले सीटी नेचर पार्क के लिए कोई भी व्यक्ति आगे आ कर अपने सुझाव दे ताकि अपने शहर में निर्मित होने वाले पार्क में सुझाव के अनुसार बदलाव किया जा सके. विधायक ने कहा कि पार्क का निर्माण गुणवता के साथ पूरा किया जावे ताकि आने वाले समय में शहर वासियों को इसकी सुविधाओं का लम्बे समय तक लाभ मिल सके. 

उन्होंने वन विभाग को साधुवाद देते हुए कहा कि जिस गति से निर्माण कार्य करवाया जा रहा है मैं उम्मीद करता हूॅ की एक वर्ष में पार्क तैयार हो कर आमजन के लिए सुविधा मुहैया करवायी जा सकेगी. इस मौके पर वन विभाग के डीएफओ वीरेन्द्र सिंह कृष्णिया ने नेचर पार्क के निर्माण को लेकर अपने सम्बोधन में कहा कि कस्बे को राज्य सरकार की ओर से सीटी नेचर पार्क की जो सौगात विधायक हाकम अली खां के प्रयासों से मिली है वह निश्चित ही आने वाले समय में शहरवासियों को सुखद का अहसास कराने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी.

 डीएफओं ने बताया कि करीब 48 हैक्टर यानी दो हजार दो सौ बीघा भूमि में नेचर पार्क विकसित किया जाएगा जो दो हिस्सों में बांटा गया है. पहले हिस्से में सीटी नेचर पार्क का कार्य गुणवता पूर्वक गति के साथ निर्माण करवाया जा रहा है.उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की ओर से पहली वित्तिय एवं प्रशासनिक स्वीकृति 6 करोड़ रुपयों की राशि जारी की गई है जिनमें से 75 लाख रुपयों के साथ पार्क के निर्माण कार्य का कार्य शुरु कर दिया गया.

 डीएफओं कृष्णियां ने आमजन से आग्रह करते हुए कहा कि नेचर पार्क को विकसित करने के दौरान आमजन के सुझावों का भी स्वागत करते हुए सुविधानुसार बदलाव करने के प्रयास किए जाएगे. उन्होंने कहा कि विकसित किए जा रहे सीटी नेचर पार्क में बच्चों के लिए झूले,जीम सहित बैठन की उचित एवं उतम व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाएगा एवं यहा घूमने के लिए आने वाले लोगों को सुविधा मिल सके के लिए सार्थकता पूर्वक व्यवस्था करने के भी प्रयास रहेगे. इस अवसर पर 73 वे जिला स्तरीय वन महोत्सव के तहत नव निर्मित सीटी नेचर पार्क में 500 से अधिक पौधे रोपित कर अभियान का आगाज किया गया.

 इस अवसर पर क्षेत्रीय वन अधिकारी नरेन्द्र कुमार सैनी,प्रधान प्रतिनिधि महिपाल नेहरा,पालिका के अधिशाषी अधिकारी नूर मोहम्मद खां, उप प्रधान प्रतिनिधी प्रभु सिंह कारंगा, सरपंच प्रतिनिधी पप्पु नेहरा, भी बतोर अतिथि मंचस्थ उपस्थित थे. आयोजित कार्यक्रम मे बीबीपुर स्कूल की छात्राओ ने स्वागत गीत पर नृत्य की प्रस्तुती दी. एवं विनायक इंटरनेशन स्कूल के स्कूली विद्यार्थी सहित स्काउट गाइड संघ फतेहपुर, राजकीय स्कूल जलालसर के विधार्थी एवं जनप्रतिनिधि तथा वन विभाग के कार्मिक उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन बीबीपुर स्कूल के प्रधानाचार्य ब्रहम्दत शर्मा व अध्यापक शिवपाल रांगेरा ने किया.

खबरें और भी हैं...

कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक भंवर लाल शर्मा का निधन, सीएम गहलोत ने जताई संवेदना

 

Trending news