सीकर: 1971 में वीर अमर शहीदों को किया याद, 52 वां भुरंगामारी विजय दिवस मनाया गया
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1441437

सीकर: 1971 में वीर अमर शहीदों को किया याद, 52 वां भुरंगामारी विजय दिवस मनाया गया

सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ के आशीष रिसोर्ट में कायमखानी समाज द्वारा भुरंगामारी में वीर शहीदों को पुष्प अर्पित कर, 1971 के वीर शहीदों की वीरांगना का सम्मान किया गया.

विजय दिवस मनाया गया.

Lakshmangarh Sikar: बांग्लादेश के भुरंगामारी कस्बे में 1971 को दुश्मनों से लोहा लेते हुए शहीद हुए वीर जवानों की याद में एक्स आर्मी के जवानों द्वारा प्रतिवर्ष 14 नवंबर को जिला स्तर पर आयोजित होने वाला वीर सम्मान समारोह इस बार 52वां भुरंगामारी विजय दिवस कार्यक्रम सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ के आशीष रिसोर्ट में मनाया गया. इस मौके पर कायमखानी समाज द्वारा भुरंगामारी में वीर शहीदों को पुष्प अर्पित कर, 1971 के वीर शहीदों की वीरांगना का सम्मान किया गया.

1971 के वीर शहीदों के वीरांगना सम्मान
कार्यक्रम कर्नल जी.एस. सिंधु वीएसएम और सीकर नगरपरिषद के सभापति जीवन खां के मुख्य अतिथि मे आयोजित किया गया. इस मौके पर कार्यक्रम में उपस्थित एक्स आर्मी के जवानों को माला साफा पहनाकर सम्मान किया गया. रोलसाबसर गांव के सूबेदार जाकिर हुसैन ने बताया कि 1971 में भुरंगामारी गांव में दुश्मनो से लोहा लेते हुए मुठभेड़ के दौरान 6 सैनिकों को वीरगति प्राप्त हुई जबकि 12 सैनिक घायल हुए लेकिन उद्देश्य पर कब्जा 14 नवंबर को कर लिया गया था. 

मुठभेड़ में शहीद हुए रफीक खान और मुराद खान को मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया. 1971 को वीर शहीदो की याद में आज 52वां भुरंगामारी विजय दिवस सम्मान समारोह सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ में मनाया गया. इस पर सीकर जिला नगरपरिषद के सभापति जीवण खां ने कहा कि कायमखानी समाज के वीर सपूतों की गाथा सामुहिक और सार्वजनिक रूप से मनाये जिससे आने वाले युवाओं को सीख मिले.

52वां भुरंगामारी विजय दिवस मनाया गया
लक्ष्मणगढ़ के आशीष होटल में 1971 के वीर शहीदों की याद में 52वां भुरंगामारी विजय दिवस मनाया गया इस मौके पर वीर वीरांगनाओं का सम्मान भी किया गया. रोलसाबसर गांव के सूबेदार जाकिर हुसैन ने कार्यक्रम में उपस्थित जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि भुरंगामारी की लडाई की कहानी 5वी ग्रेनेडियर्स के उन वीरों के उत्सर्ग में कही जाएगी जिन्होंने भुरंगामारी में दुश्मन के दृढ़ किलाबंदी तोड़ने में अपने प्राणों का बलिदान कर दिया. 3 अक्टूबर 1971 को युद्ध तैयारी उन्हें के उपरांत बटालियन को बांग्लादेश ऑपरेशन क्षेत्र में 15 अक्टूबर 1971 में भेजा गया जो कि पूर्वी पाकिस्तान में था. 

ये भी पढ़ें- अशोक गहलोत बोले- अंग्रेजों से माफी मांगने वाले सावरकर की विचारधारा के लोग पंडित नेहरू का क्या मुकाबला करेंगे

इस मिशन को पूरा करने के लिए वीर जवानों ने दुश्मन की भारी तैनाती से अवगत होने के बावजूद भी 14 नवंबर 1971 को सुबह 5:30 बजे विजय प्राप्त कर लिया इस चित्र में कठिन मुठभेड़ के दौरान 6 सैनिकों को वीरगति प्राप्त हुई और 12 सैनिक घायल हुए लेकिन उद्देश्य पर कब्जा कर लिया गया. वीर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक्स जवानों द्वारा सम्मान समारोह का आयोजन किया जाता है. कोरोना काल के दौरान यह आयोजन नहीं हो सका, लेकिन वीर अमर शहीदों की याद में आज सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ के आशिष रिसोर्ट में यह आयोजन किया गया.

Trending news