84 दिन बाद खाटू श्याम जी के दर्शन के लिए उमड़ा सैलाब, मेला प्राधिकरण उपाध्यक्ष ने किया निरीक्षण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1561765

84 दिन बाद खाटू श्याम जी के दर्शन के लिए उमड़ा सैलाब, मेला प्राधिकरण उपाध्यक्ष ने किया निरीक्षण

 जिले के खाटूश्यामजी कस्बें में विश्व प्रसिद्ध जन-जन के आस्था स्थल खाटू श्याम बाबा के दर्शन 84 दिन बंद रहने के बाद सोमवार को नई सुविधाओं के साथ पूरे विधि विधान के साथ आमजन के लिए दर्शनार्थ खोल दिए गए.

 84 दिन बाद खाटू श्याम जी के दर्शन के लिए उमड़ा सैलाब, मेला प्राधिकरण उपाध्यक्ष ने किया निरीक्षण

 सीकर: जिले के खाटूश्यामजी कस्बें में विश्व प्रसिद्ध जन-जन के आस्था स्थल खाटू श्याम बाबा के दर्शन 84 दिन बंद रहने के बाद सोमवार को नई सुविधाओं के साथ पूरे विधि विधान के साथ आमजन के लिए दर्शनार्थ खोल दिए गए. बाबा के दर्शन के अवसर पर राजस्थान राज्य मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राज्यमंत्री रमेश बोराणा ने राज्य सरकार, ज़िला प्रशासन एवं श्री श्याम मंदिर कमेटी द्वारा नव विकसित सुविधाओं का निरीक्षण कर श्याम बाबा के विहंगम दर्शन कर प्रदेशवासियों के लिए मंगल कामना की .

बोराणा ने पूरे मंदिर के अंदर व बाहरी क्षेत्र का अवलोकन किया तथा नयी सुविधाओं पर संतोष व्यक्त करते विश्वास व्यक्त किया कि राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की भावना अनुरूप अब भक्तजन कम समय व सुगमतापूर्वक मंदिर तक पहुंच कर देव प्रतिमा के पूर्ण दर्शन कर सकेंगे.

मेला क्षेत्र में सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश

वहीं, प्रशासन के साथ मिलकर मंदिर कमेटी द्वारा करवाए गए विकास कार्यों का निरीक्षण करते हुए बोराणा ने मेला मजिस्ट्रेट प्रतिभा वर्मा व मंदिर कमेटी के संरक्षक प्रताप सिंह चौहान व सुनील सिंह को निर्देशित किया कि आगामी मेले से पूर्व निर्माणाधीन सड़कें व अन्य सुविधाओं के शेष कार्य को पूर्ण कर लिए जाने चाहिए. उन्होंने पूरे मेला क्षेत्र के सीसीटीवी कंट्रोल कक्ष को देखने के बाद मंदिर के दर्शन क्षेत्र को आकर्षक व अध्यात्ममयी तरीक़े सज्जित करने की सलाह दी. साथ ही जगह जगह LED स्क्रीन लगा कर लाईव दर्शन की प्रभावी व आधुनिक सुविधा करने के किए भी कहा. बोराणा ने धर्मशालाओं, होटलों व मेला क्षेत्र के प्रमुख स्थलों पर मेलार्थियों की सुविधा हेतु निर्देश व मार्ग दर्शक पट्ट लगाने के निर्देश दिए.

राज्यमंत्री बोराणा ने कहा कि मुख्यमंत्री गहलोत की भावना व निर्देश है कि प्रदेश के सभी धार्मिक स्थल व मेला क्षेत्रों का प्रभावी विकास होना चाहिए, जिससे श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक़्कत नहीं होनी चाहिए.

राज्यमंत्री बोराणा का जोरदार स्वागत

उल्लेखनीय है कि बोराणा कल देर रात ही तिरूपति बालाजी व दक्षिण भारत के प्रमुख मन्दिरों के प्रबंधन का अवलोकन कर जयपुर लौटे थे. बोराणा का मंदिर पहुंचने पर मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों द्वारा स्वागत किया गया तथा आश्वासन दिया कि मंदिर कमेटी द्वारा मेलार्थियों को प्रभावी दर्शन कराने में जिला प्रशासन का हर संभव सहयोग के लिए प्रतिबद्ध रहेगी.

Trending news